लाइव न्यूज़ :

World Diabetes Day 2023: डायबिटीज को न्योता देते हैं ये खाद्य पदार्थ, रोजाना सेवन बन रहा आपके लिए खतरा

By अंजली चौहान | Published: November 14, 2023 2:08 PM

मधुमेह, इसकी रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है।

Open in App

World Diabetes Day 2023: मधुमेह या डायबिटीज आज के दौर में सबसे आम बीमारी है जिससे लगभग हर 10 में से 8 लोग पीड़ित हैं। मधुमेह एक गंभीर बीमारी है जिसका सही इलाज और रोकथाम बहुत जरूरी है। मधुमेह रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है।

इसे इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा बनाया गया था। विश्व मधुमेह दिवस 2023 का विषय 'मधुमेह देखभाल तक पहुंच' है।

मधुमेह एक दीर्घकालिक स्वास्थ्य स्थिति है जो तब होती है जब शरीर रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं कर पाता है। मधुमेह के दो मुख्य प्रकार हैं: टाइप-1 और टाइप-2। टाइप 2 मधुमेह तब विकसित होता है जब शरीर इंसुलिन के प्रभावों के प्रति प्रतिरोधी हो जाता है या जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है।

यह अक्सर मोटापा, खराब आहार और शारीरिक गतिविधि की कमी जैसे जीवनशैली कारकों से जुड़ा होता है। दोनों प्रकार के मधुमेह से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है जो अनियंत्रित होने पर विभिन्न अंगों और प्रणालियों को प्रभावित करने वाली गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थ टाइप-2 मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं खासकर जब अधिक मात्रा में या अस्वास्थ्यकर आहार के हिस्से के रूप में सेवन किया जाता है।

ये खाद्य पदार्थ मधुमेह को बढ़ावा देते हैं

1- रिफाइंड अनाज और सफेद ब्रेड

सफेद आटे और परिष्कृत (रिफाइंड) अनाज से बने खाद्य पदार्थों में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि होती है। ब्राउन राइस, क्विनोआ या साबुत अनाज वाली ब्रेड जैसे साबुत अनाज के विकल्प चुनें।

2- शर्करायुक्त पेय पदार्थ

सोडा और फलों के रस जैसे मीठे पेय पदार्थों के नियमित सेवन से मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के लिए पानी, बिना चीनी वाली चाय या फलों के टुकड़ों के साथ मिला हुआ पानी चुनें।

3- प्रोसेस्ड मीट

बेकन, सॉसेज और डेली मीट में अक्सर सोडियम और परिरक्षकों का उच्च स्तर होता है जो मधुमेह के खतरे में योगदान देता है। त्वचा रहित चिकन, मछली या फलियां जैसे प्रोटीन के दुबले स्रोत चुनें।

4- शुगरयुक्त नाश्ता 

सुबह के समय कई लोग ज्यादातर मीठा नाश्ता खाते हैं। जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। बिना अतिरिक्त चीनी वाले साबुत अनाज वाले अनाज चुनें या ताजे फल और नट्स के साथ दलिया का विकल्प चुनें।

5- फ्रेंच फ्राइज और आलू के चिप्स

ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर अस्वास्थ्यकर तेलों में तले जाते हैं और टाइप-2 मधुमेह के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। घर पर बने शकरकंद फ्राई बेक करें या स्वास्थ्यवर्धक नाश्ते के रूप में एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न चुनें।

6- तले हुए खाद्य पदार्थ 

तले हुए चिकन या तले हुए स्नैक्स जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान करते हैं। इसके बजाय, मधुमेह के खतरे को कम करने के लिए बेक्ड या ग्रिल्ड विकल्पों का चयन करें।

7- ट्रांस वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ

ट्रांस वसा, जो अक्सर प्रसंस्कृत स्नैक्स, कुकीज और मार्जरीन में पाए जाते हैं मधुमेह और हृदय रोग के खतरे को बढ़ाते हैं। ट्रांस वसा-मुक्त विकल्पों की तलाश करें या जैतून का तेल या एवोकैडो जैसे स्वास्थ्यवर्धक वसा चुनें।

8- उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद

पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में संतृप्त वसा होती है जो मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकती है। मलाई रहित दूध, दही, या पनीर जैसे कम वसा वाले या गैर वसा वाले डेयरी विकल्प चुनें।

9- आर्टिफिशियल मीठे पेय पदार्थ

कृत्रिम मिठास मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकती है और रक्त शर्करा नियंत्रण को बाधित कर सकती है। स्वास्थ्यवर्धक, बिना चीनी वाले विकल्प के रूप में स्पार्कलिंग पानी या हर्बल चाय चुनें।

10- ज्यादा चीनी वाली मिठाई 

केक, कुकीज और पेस्ट्री में परिष्कृत शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा की मात्रा अधिक होती है जो मधुमेह के खतरे में योगदान करती है। खजूर, मेपल सिरप या फलों जैसे प्राकृतिक मिठास का उपयोग करके घर पर बनी मिठाइयाँ चुनें। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

टॅग्स :डायबिटीजडायबिटीज डाइटहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे