weight loss tips: वजन कम करने के दौरान न करें 8 गलतियां, वरना कभी कम नहीं होगा मोटापा

By उस्मान | Published: June 17, 2021 10:41 AM2021-06-17T10:41:45+5:302021-06-17T10:43:50+5:30

वजन कम नहीं होने देती हैं ये गलतियां, आपको बना सकती हैं बीमार

weight loss tips: 8 things you should never do to lose weight | weight loss tips: वजन कम करने के दौरान न करें 8 गलतियां, वरना कभी कम नहीं होगा मोटापा

वजन कम करने के उपाय

Highlightsवजन कम नहीं होने देती हैं ये गलतियां, आपको बना सकती हैं बीमारवजन कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ना बहुत बड़ी गलतीस्मोकिंग से बचें, इससे सेहत को कई गंभीर नुकसान

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। वजन कम करने के लिए खाने-पीने और एक्सरसाइज का खास ध्यान रखना पड़ता है। कई लोग वजन कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ देते हैं। अन्हेल्दी तरीके से वजन कम करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको वजन घटाने के दौरान करने से बचना चाहिए। 

कम खाना
कम खाना या कम कैलोरी का सेवन करना वजन कम होने का कारण बन सकता है लेकिन इससे आपकी मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपका मेटाबोलिज्म भी सुस्त बन सकता है। 

सप्लीमेंट पर निर्भर रहना
बाजार में कई तरह के सप्लीमेंट हैं जिनके बारे में दावा किया जाता है कि इनसे तेजी से वजन कम होता है। लेकिन इनमें से ज्यादातर उत्पाद सुरक्षित नहीं होते हैं। इनका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। 

डिटॉक्स प्लान
बॉडी को डिटॉक्स करने वाले सभी उत्पाद सेफ नहीं होते हैं। कुछ खतरनाक हो सकते हैं। इनसे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और इलेक्ट्रोलाइट का नुकसान हो सकता है। 

बहुत ज्यादा एक्सरसाज करना
कुछ लोग यह सोचते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से जल्दी वजन कम हो सकता है। इससे आपकी मांसपेशियों में इंजरी हो सकती है। इसके अलावा आपको डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट की समस्या हो सकती है। 

स्मोकिंग 
कुछ युवा वजन कम करने के दौरान कुछ गलत आदतें जैसे स्मोकिंग करना नहीं छोड़ते हैं। आपको बता दें कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए हानिकारक होता है और इससे आपके वजन कम करने का काम प्रभावित हो सकता है। 

वजन नहीं उठाना
बहुत से लोग वजन कम करने की कोशिश में वजन उठाने में विश्वास नहीं करते हैं। हालांकि वेट लिफ्टिंग प्रतिरोध प्रशिक्षण शरीर को मजबूत करता है और शरीर की समग्र संरचना में सुधार करता है। खासकर जब आप पेट और जांघ की चर्बी कम करने का लक्ष्य बना रहे हों. ऐसे में ज्यादा कसरत की सलाह दी जाती है।

कम फैट वाली चीजों का सेवन
कम फैट वाली चीजें हर उस व्यक्ति को पसंद आती है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि इसे छोड़ देना बेहतर उपाय नहीं है। फैट वाली चीजों को चुनने से आपकी लालसा का प्रबंधन नहीं होगा और आपको भूख लगेगी। यह केवल भारी खाने/अधिक खाने की ओर ले जाएगा, जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को चकनाचूर कर सकता है।

ज्यादा कैलोरी वाली चीजों का सेवन
अधिक वजन वाले लोगों के लिए, स्वादिष्ट, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचना बेहद मुश्किल हो सकता है। इसलिए, शुरू में, वे जो सबसे बड़ी गलती कर सकते हैं, वह है ज्यादा कैलोरी खाना। वजन घटाने की कुंजी इसके बिल्कुल विपरीत है। नियमित व्यायाम और स्वस्थ भोजन आपको इसे हासिल करने में मदद कर सकता है।

Web Title: weight loss tips: 8 things you should never do to lose weight

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे