मोटापा कम करने का घरेलू नुस्खा : तेजी से वजन कम करने के लिए आजमाएं ये सस्ता और असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 1, 2021 10:46 AM2021-11-01T10:46:28+5:302021-11-01T10:46:28+5:30

वजन कम करने के लिए अब आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है, घर पर आजमाएं ये सस्ता उपाय

Weight loss home remedies: Try jaggery and lemon detox water to loss weight fast naturally | मोटापा कम करने का घरेलू नुस्खा : तेजी से वजन कम करने के लिए आजमाएं ये सस्ता और असरदार घरेलू उपाय

वजन कम करने के उपाय

Highlightsवजन बढ़ने से कम गंभीर रोगों का खतरामोटापा कम करने के लिए अब आपको जिम जाने की जरूरत नहीं सस्ते और असरदार घरेलू उपाय के जरिये कम करें वजन

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे कई बीमारियों का खतरा होता है। जब वजन कम करने की बात आती है तो लोग तरह-तरह के डाइट प्लान और जिम का सहारा लेते हैं। अगर आप कुछ घरेलू उपायों के जरिये वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए गुड़ और नींबू का डिटॉक्स वॉटर भी बहुत मददगार हो सकता है। यह शरीर से  विषाक्त पदार्थों को हटाकर वजन घटाने में सहायता करता है।

गुड़ और नींबू डिटॉक्स वॉटर
सर्दियों में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। फेफड़ों को साफ करने के अलावा गुड़ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है, शरीर को साफ करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है।

दूसरी ओर, नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। इसके सेवन से त्वचा की गुणवत्ता में सुधार होता है, स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है, पाचन में सुधार करता है और हृदय स्वास्थ्य को मजबूत करता है। इन सभी फायदों से वजन को कम करने में मदद मिलती है। जब नींबू और गुड़ का एक साथ सेवन किया जाता है, तो तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

गुड़ और नींबू पानी कैसे बनाते हैं?

इसे बनाने के लिए 2 इंच का गुड़ लें और इसे एक बड़े गिलास पानी में उबाल लें। पांच मिनट बाद पानी को छान लें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू पानी मिलाएं और इसे पियें।

पेय चयापचय को बढ़ावा देने, पेट की चर्बी को तेजी से जलाने में मदद करता है और त्वचा की समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह आपके पाचन तंत्र को साफ और आपके श्वसन तंत्र को साफ रख सकता है।

Web Title: Weight loss home remedies: Try jaggery and lemon detox water to loss weight fast naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे