वजन कम करने का सबसे आसान तरीका : सुबह खाली पेट पियें 3 ड्रिंक्स, पेट, कमर, जांघों की चर्बी हो जाएगी खत्म

By उस्मान | Published: October 28, 2020 10:36 AM2020-10-28T10:36:40+5:302020-10-28T10:36:40+5:30

वजन कम करने के उपाय : वजन कम करने के लिए जिम जाने से ज्यादा इम्पोर्टेन्ट डाइट का ध्यान रखना है

Weight loss diet tips: 3 healthy morning drinks to boost metabolism and weight loss | वजन कम करने का सबसे आसान तरीका : सुबह खाली पेट पियें 3 ड्रिंक्स, पेट, कमर, जांघों की चर्बी हो जाएगी खत्म

वजन कम करने के उपाय

Highlightsहेल्दी डाइट लेकर बिना किसी दुष्प्रभाव के आसानी से वजन कम किया जा सकता है कुछ पेय पदार्थों के सेवन से चयापचय को बढ़ाने में मिलती है मदद

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज से ज्यादा जरूरी डाइट है। हेल्दी डाइट लेकर बिना किसी दुष्प्रभाव के आसानी से वजन कम किया जा सकता है। शोध बताते हैं कि अन्हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल वजन बढ़ने के सबसे बड़े कारण हैं। 

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए डाइट में पौष्टिक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को शामिल करना जरूरी है। इससे स्वस्थ वजन बनाए रखने और पेट की चर्बी को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। 

इसके लिए सुबह की दिनचर्या से ही खाने-पीने का ध्यान रखना आवश्यक है। सुबह के समय कुछ पेय पदार्थों के सेवन से चयापचय को बढ़ाने और स्वाभाविक रूप से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। हम आपको कुछ ऐसे ही सुबह पिये जाने वाले पेय पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो चयापचय को बढ़ावा देकर वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। 

Keto diet: Best weight loss tips to follow while losing fat on the plan - Usa Daily Express

गर्म नींबू पानी एक लोकप्रिय सुबह का पेय है जो अपने डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है। नींबू और शहद स्वास्थ्यप्रद अवयवों में से एक हैं जो वजन घटाने से जुड़े हुए हैं। नींबू में शहद के सुखदायक गुण और विटामिन सी का उच्च स्तर इन सामग्रियों को स्वास्थ्य और कल्याणकारी दुनिया में एक अविश्वसनीय उपचार अमृत बनाता है।

शहद और नींबू का पानी 
यह दावा किया जाता है कि शहद और नींबू पानी पीने से पाचन और वजन घटाने सहित कई तरह से स्वास्थ्य समस्याओं में में सुधार हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि बहुत सारा पानी पीने से चयापचय को बढ़ाने में मदद मिलती है और आपका पेट भरा रहता है। इसके अलावा शहद नींबू पानी उन लोगों के लिए भी बेहतर ऑप्शन है जो सोडा के जरिये वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। 

Honey and lemon water

ऐसे बनाएं शहद नींबू पानी
बस एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिक्स करें।
इसे अच्छी तरह मिक्स करें औए पियें।
इसे बनाना सरल है और इसमें कुछ मिनट लगते हैं। शहद नींबू पानी का सेवन दिन में किसी भी समय किया जा सकता है।

ग्रीन टी 
एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन टी वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर पदार्थों में से एक है। कई अध्ययनों से पता चला है कि यह स्वस्थ पेय शरीर में वसा और शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकता है। ग्रीन टी में अधिक मात्रा में कैटेचिन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो चयापचय को बढ़ाकर और वसा जलने को बढ़ावा देकर वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं। इससे हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है। 

Green tea

ओलोंग टी
ओलोंग टी भी ग्रीन टी की तरह चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकती है। पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा होने से खाने को अवशोषित वसा की मात्रा को कम कर सकती है। इसमें कैटेचिन की मात्रा होती है जिससे वसा को चयापचय करने की शरीर की क्षमता में सुधार होता है और आपका वजन कम हो सकता है। 

इस बात का रखें ध्यान 

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वजन बढ़ने से डायबिटीज और दिल के रोगों का अधिक खतरा हो सकता है। वजन कम करने में एक्सरसाइज के साथ डाइट का अहम रोल होता है। 

Web Title: Weight loss diet tips: 3 healthy morning drinks to boost metabolism and weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे