सुबह-सुबह पानी पीने से मिलते है शरीर को कई लाभ, जानें वाटर के 5 चमत्कारी फायदे

By आजाद खान | Published: March 29, 2023 05:57 PM2023-03-29T17:57:20+5:302023-03-29T18:02:49+5:30

जानकारों की माने तो पानी हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाने में यह हमारी मदद करता है। यही नहीं पानी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और यह हमारे पाचन, अवशोषण और उत्सर्जन के लिए काफी जरूरी माना जाता है।

water drinking benefits in early morning health tips in hindi | सुबह-सुबह पानी पीने से मिलते है शरीर को कई लाभ, जानें वाटर के 5 चमत्कारी फायदे

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Man_Drinking_Water_from_a_Bottle,_Hot_Summer_%288419052546%29.jpg)

Highlightsपानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते है।इससे आपकी कई परेशानी दूर हो जाती है और इस कारण आप फिट भी रहते हो। पानी आपके पाचन, अवशोषण और उत्सर्जन के लिए काफी जरूरी माना जाता है।

Water Benefits: गर्मियां आते ही लोगों में प्यास की तड़प बढ़ जाती है और वे ज्यादा से ज्यादा पानी पीने लगते है। लेकिन क्या आपको पता है कि हर किसी ज्याद से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी पीने के कई फायदे है जैसे पानी हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाने में हमारी मदद करता है। यही नहीं पानी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और यह हमारे  पाचन, अवशोषण और उत्सर्जन के लिए काफी जरूरी है। 

शरीर में पानी की कमी के कारण हमें कई समस्याएं होने लगती है जिससे हम काफी परेशान हो जाते है। इस की कमी के कारण लोगों में सिरदर्द, थकान, शुष्क त्वचा और गुर्दे की पथरी जैसी समस्याएं देखी गई है। यही कारण है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे मे आइए जान लेते है कि पानी पीने से हमारे शरीर को क्या-क्या लाभ हो सकता है और सुबह-सुबह इसको पीने से यह हमारे शरीर को कितना फायदा पहुंचाता है। 

1. टॉक्सिन्स को निकालता है बाहर

जब कोई सुबह-सुबह पानी को पीता है तो इससे शरीर को काफी लाभ मिलता है। सुबह पानी से पीने से आपके शरीर में रात भर में बने टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाता है। नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार, पानी के पीने से आपके गुर्दों को मिलती है कि वे आपके खून से कचरे को बाहर निकाल दे। यही नहीं पानी पीने से आपके गुर्दें आपके रक्त धमनियों को खुला रखने में आपकी मदद करते है और उन्हें फिल्टर भी करते है। 

2. पाचन में करता है मदद

आपके द्वारा पानी पीने के बाद ये आपके पूरे शरीर में जाता है और इसकी मदद से आपके पेट के खाने टुटते है और फिर आप इसे पचा पाते हो। यही नहीं पानी आपके मल को भी नर्म करता है जिससे आपको कब्ज की रोकथाम में सहायता मिलती है। यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर की अगर माने तो पानी कब्ज के बचाव के लिए सबसे उपकारी माना जाता है। 

3. बढ़ता है इससे मेटाबॉलिज्म

पानी आपके मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाने का काम करता है जो आपको पूरे दिन में अधिक से अधिक कैलोरी जलाने में आपकी मदद करता है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित 2003 के एक अध्ययन में कहा गया था कि 71°F वाले कम से कम दो कप पानी को जब 14 स्वस्थ लोगों को पिलाया गया तो उनका मेटाबॉलिज्म में 30 फीसदी का इजाफा देखा गया है। 

4. हाइड्रेशन और सिर दर्द को रोकता है

जानकारों की माने तो पानी के पीने से आपको कई लाभ मिलते है जैसे इसके कारण आप हाइड्रेट रहते है और इससे आपकी सिर दर्द की समस्या भी दूर होती है। ऐसे में उनका कहना है कि दिन की शुरुआत अगर एक गिलास पानी से की जाए तो आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगे। 

यही नहीं इससे आपकी सिर दर्द की समस्या भी दूर होती है और आप हल्का फील करते हो। ऐसे में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार पानी का अधिक सेवन सिरदर्द को कम करने में काफी मदद करता है। 

5. त्वचा के स्वास्थ्य के लिए है अच्छा, सुधारता है एकाग्रता

पानी आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। जब कोई पानी पीता है तो इससे उसके चेहरे को टोन में भी बदलाव आता है और इससे उसका स्किन खिलता है और चेहरे पर मौजूद निशान जल्द से जल्द मिटने लगते है। पानी आपके चेहरे से न केवल प्रदूषकों को बहा देता है बल्कि यह खून के बहाव को भी ठीक करता है जिससे आपका चेहरा खिला-खिला रहता है। 

पानी के पीने से आपका फोकस भी बढ़ता है और आप किसी काम को मन लगाकर पाते है। पानी के पीने के कारण सारा दिन आपका ध्यान एक जगह लगा रहता है और इससे आप किसी काम को सही से कर पाते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: water drinking benefits in early morning health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे