Healthy Breakfast: गर्मियों में इम्यून बढ़ाने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 4 फूड, मिलती रहेगी एनर्जी

By प्रिया कुमारी | Published: June 28, 2020 11:07 AM2020-06-28T11:07:07+5:302020-06-28T11:23:47+5:30

सुबह का नाश्ते दिन भर हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखता है। खास कर गर्मियों में हमे ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है इसलिए गर्मियों में हेल्दी फूड को खाए और पूरे दिन एनर्जेटिक रहें।

To increase immunity in summer include 4 food in breakfast stay energetic | Healthy Breakfast: गर्मियों में इम्यून बढ़ाने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 4 फूड, मिलती रहेगी एनर्जी

गर्मियों में इम्यून बढ़ाने के लिए नाश्ते में शामिल करें या 4 फूड

Highlightsस्वस्थ्य शरीर की शूरुआत हेल्दी नाश्ते से होती है। खास कर गर्मियों में शरीर को हेल्दी खाने की सख्त जरूरत है।

हेल्दी दिन की शरुआत हेल्दी नाश्ते से होती है। अगर सुबह का नाश्ते हेल्दी रहे तो शरीर स्वस्थ्य रहता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। पूरे दिन शरीर को चार्ज रखने के लिए सुबह का नाश्ते अहम भूमिका निभाता है। लेकिन आजकल के लोग ऑफिस और काम के चक्कर में नास्ता मिस कर देते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको अपने हेल्थ पर ध्यान देने की जरूरत है। खास कर कोरोना काल में शरीर स्वस्थ्य रखना कितना जरूरी है ये बात शायद आप भी जानते होंगे। गर्मियों के सीजन में शरीर में पानी की कमी जल्दी हो जाती है थकान महसूस करते हैं इसलिए सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज न करें।

गर्मियों में हमें एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है साथ ही एक ऐसे मॉर्निग ब्रेकफास्ट आइडिया की तलाश होती है जो हमें हाइड्रेट भी रखे और प्रोटीन की कमी को भी पूरा कर दे। अगर आप सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं तो इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ सकता है। हमारी इम्यूनिटी छोटी-छोटी गतिविधियों से मिलकर बनती है।  इसमें से एक नाश्ता भी शामिल है. यहां हम 4 ऐसे हेल्दी ब्रेककफास्ट के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए बना सकते हैं।

1. ओट्स इटली
गर्मियों में ओट्स को अपने नाश्ते में शामिल करें। इससे आपके शरीर में प्रोटिन की कमी पूर्ती होगी, और खाना भी आसानी से पकेगा। दही, चना दाल, उड़द की दाल, गाजर और ओट्स मिलाकर इनको तैयार कर सकते हैं। यह प्रोटिन से भरपूर होते हैं साथ ही इसमे कैलोरी में भी कमी होती है, जो आपको केवल एनर्जी तो देते है लेकिन आपके वजन को बढ़ने से रोकते है। अपने नास्ते में ओट्स को शामिल करके अपने शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत बनाए। 

2. अंडा
अंडा सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अंडा प्रोटिन का सस्ता और अच्छा स्रोत है। इसे आप कई तरह से बना के खा सकते हैं। एग करी, ऑमलेट, या अंडे की भुर्जी बना सकते हैं। ज्यादातर लोग सुबग उबले हुए अंडे खाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है आप चाहे तो उबले हुए अंडे के अलावा उसकी तरह तरह की डिस बना के खा सकते हैं। अंडे में कई तरह के प्रोटिन और विटमिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप भी रोजाना अंडा खाते हैं तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। 

3. सोया उत्तपम
लॉकडाउन में घर में रह रहे लोग आसानी सोया उत्तपम बना सकते हैं। जो आपके हेल्दी डाइट में भी शामिल है। नास्ते में अगर आप सोया उत्तपम खाते हैं तो पूरे दिन आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। यह एक हेल्दी और प्रोटिन से भरपूर ब्रेकफास्ट है। इसे आप सोया, सूजी और कुछ कटी हुई सब्जियों के साथ तैयार कर सकते हैं। ये खाने में भी स्वादिष्ट है और स्वास्थ्य वर्धक भी है।  

सेब की खीर
सेब की खीर शायद ही आपने कभी खाया हो। हो सकता है आपने पहली बार सुना भी हो लेकिन सेब की खीर हेल्दी और पोषण से भरपूर रेसिपी है। जिसे सुबह के नाश्ते में बनाया जा सकता है। सेब की खीर को बनाने के कई तरीके  है। इसमें कई तरह के हेल्दी चीजों को मिलाकर बना सकते हैं और पूरे दिन चार्ज रह सकते हैं। 

Web Title: To increase immunity in summer include 4 food in breakfast stay energetic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे