सुदर्शन पौधे के फायदे : औषधीय गुणों का भंडार है यह पौधा, बवासीर, पेट के कीड़े, गठिया, सूजन जैसी 10 बीमारियों से करता है बचाव

By उस्मान | Published: March 6, 2021 09:52 AM2021-03-06T09:52:59+5:302021-03-06T09:53:42+5:30

आपको यह पौधा कहीं भी मिल सकता है, बस आपको इस्तेमाल का तरीका आना चाहिए

sudarshan plant benefits in hindi, sudarshan plant uses, sudarshan plant medicinal uses for skin, hair, piles, inflammation, bones and blood diseases in Hindi | सुदर्शन पौधे के फायदे : औषधीय गुणों का भंडार है यह पौधा, बवासीर, पेट के कीड़े, गठिया, सूजन जैसी 10 बीमारियों से करता है बचाव

सुदर्शन पौधे के फायदे

Highlightsइस पौधे में कई औषधीय गुणशरीर की सूजन कम कर सकता है इसका रसपाइल्स में भी लाभदायक है पौधा

पेड़-पौधे इंसानों के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं, बस जरूरत है उन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करने की। अगर इनका सही से इस्तेमाल किया जाए तो कई सारे रोगों से बचाव में मदद मिल सकती है। आयुर्वेद में कई ऐसे पौधे हैं, जो कई गंभीर बीमारियों के इलाज में सहायक हैं. ऐसा ही एक पौधा है सुदर्शन का पौधा।

इस पौधे को आप अपने बगीचे, जंगल, पार्क या मैदानों में कहीं भी देख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मामूली सा दिखने वाला पौधा आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है। 

सुदर्शन पौधे के गुण

सुदर्शन पौधे का आयुर्वेद में बुखार, सूजन, विषाक्ता और त्वचा से जुड़े रोगों को इलाज में किया जाता है। इसमें एंटीओक्सिडेंट्स, एंटी माइक्रोबियल, एंथेलमिंटिक गुण होते हैं। इसके अलावा इस पौधे में रिझोम, ग्लुकैन, अल्कोलोइड्स, जिलामाइन, क्रिनोफोलाइन, क्रिनोफोलीडाइन, जैसे कई केमिकल्स तत्व पाए जाते हैं। इस पौधे का पाउडर, पेस्ट और रस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।  

हड्डियों के दर्द से दिलाता है आराम
अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है, तो आपको इस पौधे का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें वो गुण होते हैं जो दर्द को कम कर सकते हैं आप हड्डियों के दर्द में इसका रस लगा सकते हैं इसकी तासीर गर्म होती है जिससे आराम मिल सकता है।

कान के दर्द में कारगर
कान के दर्द के लिए सुदर्शन के पत्तों को गर्म करके उनका रस निकालते हैं। फिर गुनगुने रस को बूंद बूंद करके कानों में डालते हैं इससे कान का दर्द ठीक हो सकता है। इसके रस को कान दर्द या बहने पर कान में डालें। ऐसा करने से आपको आराम मिल सकता है  

गठिया के दर्द में सहायक
सुदर्शन के पत्तों को गर्म करके उस पर जैतून का तेल लगा कर घुटनों में बांधने से गठिया का दर्द दूर हो सकता है. दर्द को कम करने के लिए आप इसके पत्तों को हल्का गर्म करके प्रभावित हिस्से के आसपास रखकर सिकाई कर सकते हैं। ऐसा करने से सूजन भी कम हो सकती है। 

पेट के कीड़े हो सकते हैं खत्म 
खराब खानपान और जीवनशैली के चलते यह एक आम समस्या हो गई है. खासकर बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. इस समस्या में इस पौधे के के पत्तों का रस  फायदा दे सकता है। सुदर्शन के पत्तों का रस कफ तथा पेट कीड़ों को नाश करता है।

सूजन करता है कम
शरीर की सूजन भी एक आम समस्या है जो बहुत से लोगों में देखने को मिलती है. सूजन, चोट, मोच, दर्द, जलन आदमी सुदर्शन के पत्तों को गर्म करके बांधने से बहुत आराम मिलता है।

दर्द से राहत
इस पौधे का फूल बड़ा, सुन्दर, सफेद व सुगन्धित होता है। इसकी पत्तियों में वेदना हरने का अचूक गुण विद्यमान है, कहीं भी दर्द होने पर उस स्थान पर इसे पीस कर बांध देने से जल्द ही पर्याप्त राहत मिल जाती है।

कान की सफाई
सुदर्शन के कुछ पत्तों को तेल में पकायें और जब खूब पक जाए तो छानकर शीशी में भरें। इसे नियमित रूप से कान में डालने से कान की सफाई होती है। इसमें तिल का तेल डालकर इस्तेमाल करने से कान की पीड़ा भी शांत होती है।

बुखार में देता है राहत
सुदर्शन का पाउडर भी बाजार में उपलब्ध होता है। 2 से 3 ग्राम पाउडर को शहद और गर्म पानी में मिलाकर लेने से जोड़ों के दर्द और बुखार से राहत पाई जा सकती है। 

फंगल इन्फेक्शन  
खुजली और फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए आप सुदर्शन पौधे के पत्तों का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। 

बवासीर के इलाज में सहायक
अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं, तो आपको इसके पात्तों का रस गर्म करके इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप ऊपर बताई गयी किसी भी समस्या से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो पहले आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसका अधिक इस्तेमाल करने से आपको पेट में ऐंठन और उल्टी महसूस हो सकती है। 

Web Title: sudarshan plant benefits in hindi, sudarshan plant uses, sudarshan plant medicinal uses for skin, hair, piles, inflammation, bones and blood diseases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे