गर्मियों में इन इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स से रहें हाइड्रेटेड, नहीं होगी कोई परेशानी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 20, 2023 08:50 PM2023-05-20T20:50:34+5:302023-05-20T20:53:12+5:30

हाइड्रेटेड रहना गर्मी के मौसम में काफी जरूरी है। चाहे आप किसी भी तरह का काम कर रहे हों, मगर इस चिलचिलाती गर्मी में इलेक्ट्रोलाइट्स बेहद जरूरी है।

Stay hydrated this summer with these electrolyte drinks | गर्मियों में इन इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स से रहें हाइड्रेटेड, नहीं होगी कोई परेशानी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsगर्मी के मौसम में इसे मात देना और खुद को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो जाता है।इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप उन्हें साधारण सामग्री के साथ आसानी से घर पर बना सकते हैं।

गर्मी के मौसम में इसे मात देना और खुद को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी क्रम में हाइड्रेटेड रहना गर्मी के मौसम में काफी जरूरी है। चाहे आप किसी भी तरह का काम कर रहे हों, मगर इस चिलचिलाती गर्मी में इलेक्ट्रोलाइट्स बेहद जरूरी है। इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स अपने आप को फिर से भरने का एक सुविधाजनक और प्रभावी तरीका है। इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वे खनिज हैं जो द्रव संतुलन, मांसपेशियों के कार्य और तंत्रिका कार्य को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब हमें पसीना आता है तो हम विभिन्न इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में निर्जलीकरण और असंतुलन हो सकता है। इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप उन्हें साधारण सामग्री के साथ आसानी से घर पर बना सकते हैं।

साइट्रस इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक

नींबू का रस, पानी, मिठास के लिए शहद या मेपल सिरप, एक चुटकी समुद्री नमक को रक बर्तन में मिलाएं और फ्रिज में ठंडा करें। यह ताज़ा ड्रिंक विटामिन सी और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है, जो इसे गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रहने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक

ताजा नारियल पानी, एक चुटकी समुद्री नमक, स्वाद के लिए ताज़े पुदीने के पत्ते (वैकल्पिक), नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक प्राकृतिक स्रोत है और पोटेशियम से भी भरपूर होता है, जो इसे रिहाइड्रेशन के लिए एक आदर्श ड्रिंक बनाता है। एक अतिरिक्त इलेक्ट्रोलाइट बूस्ट के लिए एक चुटकी समुद्री नमक और स्वाद के फटने के लिए कुछ ताज़े पुदीने के पत्ते डालें।

तरबूज इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक

ताजा तरबूज का रस, पानी, एक चुटकी समुद्री नमक, अतिरिक्त खट्टापन के लिए नीबू का रस निचोड़ें (वैकल्पिक), तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जिसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। ताजे तरबूज को पानी के साथ ब्लेंड करें, एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग समर ड्रिंक के लिए एक चुटकी समुद्री नमक और नींबू का रस निचोड़ें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Stay hydrated this summer with these electrolyte drinks

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे