हाथ-पैर की खाल निकलने का इलाज : हाथ-पैरों की स्किन निकलने पर आजमायें 4 आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: March 12, 2021 04:16 PM2021-03-12T16:16:48+5:302021-03-12T16:16:48+5:30

इस समस्या को हल्के में न लें, यह गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है

skin peeling treatment: causes of skin peeling, home remedies and home treatment of skin peeling in Hindi | हाथ-पैर की खाल निकलने का इलाज : हाथ-पैरों की स्किन निकलने पर आजमायें 4 आसान घरेलू उपाय

त्वचा रोग का इलाज

Highlightsनमी के कारण हो सकती है यह समस्याकई बार किसी गंभीर समस्या का संकेत भी घर में मौजूद है इसका इलाज

कई बार हाथों, उंगलियों और तलवों की खाल निकलने लगती है। बारिश के मौसम या नमी की वजह से अक्सर ऐसा हो सकता है। आमतौर यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जो पानी का काम करते हैं। 

आपको मालूम होना चाहिए कि सिर्फ पानी, पसीना या नमी ही खाल निकलने के का कारण नहीं है। कई बार यह समस्या किसी गंभीर रोग का संकेत भी हो सकता है। 

एक्सपर्ट मानते हैं कि त्वचा में सूखापन, सनबर्न, ठंड लगना, बार-बार हाथों को धोना, कठोर कैमिकल का इस्तेमाल, एलर्जी, विटामिन की कमी भी इसके कारण हो सकते हैं। 

यह एक ऐसी समस्या है जिससे हर इंसान अपने जीवन में एक बार प्रभावित होता है। यह हमेशा दर्द नहीं करता है लेकिन निरंतर त्वचा छीलने से कठोर चीजों जैसे कलम, चम्मच पकड़ने और हाथों से कुछ भी करने में मुश्किल होती है।

त्वचा की परत उतरने के कारण

त्वचा की परत का उतरना कभी-कभी गंभीर स्थिति का भी परिणाम हो सकता है। आपने नोटिस किया होगा कि त्वचा की परत उतरने से पहले उस हिस्से में खुजली होने लगती है। 

त्वचा की परत निकलने के कारण

आमतौर पर इसके मुख्य कारणों में एलर्जी, कुछ प्रकार का फंगल इन्फेक्शन, प्रतिरक्षा प्रणाली विकार, कैंसर, जेनेटिक रोग स्किन सिंड्रोम आदि शामिल हैं। इनके अलावा त्वचा की परत उतरने के कारणों में फफोला, सोरायसिस, दाद, त्वचाशोथ, फंगल इन्फेक्शन, सनबर्न, टॉक्सिक शोक सिंड्रोम, एथलीट फूट भी शामिल हैं।

त्वचा की परत उतरने के लिए घरेलू उपाय

गर्म पानी की सिकाई
अगर आपको खाल उतरने की समस्या हो रही है तो गर्म पानी की सिकाई एक अच्छा उपाय है आप अपने हाथों को हल्के गर्म पानी में कम से कम 10 मिनट तक रखें और ऐसा 5 से 7 दिनों तक करें ऐसा करने से आपकी उंगलियों की स्किन पतली हो जाएगी और रूखी त्वचा अपने आप जुड़ कर खत्म हो जाएगी।

शहद और नींबू का रस
शहद और नींबू का रस भी इस समस्या के लिए एक अच्छा उपाय है आप थोड़े से गर्म पानी में शहद तथा नींबू का रस मिलाएं और अपने हाथों को उस में डुबोएं और कुछ समय तक डूबा रहने दे फिर अपने हाथों को पूछ कर उस पर अच्छी सी क्वालिटी का मॉइस्‍चराइजर या फिर विटामिन ई तेल भी लगा सकते हैं।

खूब पानी पियें
अगर आपकी उंगलियों की खाल उतरने लगी है तो आप ढेर सारा पानी पीना शुरू कर दीजिए क्योंकि उद्योग की खाल छिलना डिहाइड्रेशन का संकेत भी होता है। अगर आप ज्यादा पानी पीते हैं तो आपका सिस्टम हाइड्रेट हो जाता है तथा आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलने लगती है।

जैतून का तेल
क्या आप जानते हैं जैतून के तेल में ओमेगा 3 और अन्य फैटी एसिड भी होते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। अगर आपकी हथेली या उंगलियों की खाल उधेड़ रही है तो जैतून का तेल आपके लिए एक रामबाण साबित हो सकता है। सबसे पहले आप जैतून के तेल को हल्का गर्म करें फिर अपनी उंगलियों को उस देर के अंदर थोड़ी देर तक डूबा रहने दे।

Web Title: skin peeling treatment: causes of skin peeling, home remedies and home treatment of skin peeling in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे