वजन बढ़ने से आपको हो सकते हैं ये 10 गंभीर रोग

By उस्मान | Published: April 30, 2018 03:22 PM2018-04-30T15:22:47+5:302018-04-30T15:22:47+5:30

मोटापे से केवल स्वास्थ्य को ही नुकसान नहीं होता है बल्कि ये आपकी सुंदरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है।

Side Effects of Overweight and Obesity | वजन बढ़ने से आपको हो सकते हैं ये 10 गंभीर रोग

वजन बढ़ने से आपको हो सकते हैं ये 10 गंभीर रोग

मोटापा आज के समय में लोगों का सबसे बड़ा दुश्मन है। मोटापे से केवल स्वास्थ्य को ही नुकसान नहीं होता है बल्कि ये आपकी सुंदरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। वैसे तो वजन बढ़ने के कई कारण है लेकिन बदलते लाइफस्टाइल, खानेपीने की गलत आदतें, तनाव आदि की वजह से मोटापा बढ़ने के ज्यादा चांस होते हैं। मोटापा कम करना एक बहुत बड़ा चैलेंज है। हर कोई स्‍लीम फिट होने के लिए शॉर्टकट लेना चाहता है, चाहें उसका कोई फायदा ही ना हो। कई बार लोग नासमझी में डाइट के नाम पर भूखे रहते हैं, जिसका परिणाम सेहत के साथ खिलवाड़ होता है। भूखे रहने से शरीर को सिर्फ नुकसान ही होता है। मोटापा बढ़ने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

1) तनाव

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, महिलाओं को लेकर तीन दशकों तक किये गए अध्ययनों से पता चलता है कि मोटापा मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, मोटापे से अवसाद और तनाव का खतरा हो सकता है। 

2) स्लीप एपनिया

जब आप झुकते हैं, तो सीने, गर्दन और चेहरे के चारों ओर मौजूद अतिरिक्त वसा से आपका हवा पाइप दबता है, जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत होती है। सोते समय शरीर में पर्याप्त हवा नहीं जाने से आपको बेचैनी होती है जिससे आप अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- 20 दिन इस तरीके से करें जीरे का सेवन, 15 किलो वजन हो जाएगा कम

3) डायबिटीज 

आपको बता दें कि मध्यम मोटापे से भी टाइप 2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है। शरीर में मौजूद वसा आपके शरीर को इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बनाता है, जिससे आपको डायबिटीज का खतरा होता है। 

4) पित्त की पथरी

मोटापा गॉल ब्लैडर के कामकाज को प्रभावित कर सकता है, ये अंग स्टोरिंग बाइल के लिए जिम्मेदार है। शरीर में अधिक वसा ब्लैडर में स्टोन के फॉर्म में जमा हो सकता है। 

5) कोलेस्ट्रॉल

आपके शरीर में जमे अतिरिक्त फैट से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है, जिससे आपको हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

6) कैंसर

इससे आपको विभिन्न तरह के कैंसर विशेष रूप से पेट के कैंसर का जोखिम हो सकता है। इसके अलावा मोटापे से ग्रस्त महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर, गॉल ब्लैडर कैंसर और गर्भाशय कैंसर होने का खतरा हो सकता है। 

7) प्रजनन क्षमता पर असर

अधिक वजन और फैटी टिशू के कारण शरीर हार्मोन जारी कर उनकी उपस्थिति के लिए क्षतिपूर्ति करने की कोशिश करता है, इससे प्रजनन अंग प्रभावित होते हैं। मोटापे से ग्रस्त महिलाओं को कंसीव करने में भी मुसीबत हो सकती है। 

8) फेफड़ों की बीमारी

फेफड़ों के आसपास जमा फैट से अंगों पर दबाव बनता है, जिससे फेफड़ों की कार्यक्षमता में कमी आ सकती है। इससे अन्य अंगों में भी ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, ये 6 तरीके आएंगे काम

9) त्वचा रोग

अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपका हार्मोन संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है। इससे स्किन पर ना केवल मार्क हो जाते हैं बल्कि स्किन के लेयर का ब्लड फ्लो भी कम हो जाता है, जिससे स्किन काली और उस पर निशान पड़ जाते हैं। 

10) हाई बीपी 

रक्त की आपूर्ति बनाए रखने के लिए शरीर में अतिरिक्त फैटी टिशू की जरूरत होती है। इसलिए दिल अधिक काम करता है। अतिरिक्त रक्त वाहिकाओं से आपकी धमनियों की दीवारों पर बहुत दबाव पड़ता है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Side Effects of Overweight and Obesity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे