वजन घटाने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, ये 6 तरीके आएंगे काम

By उस्मान | Published: February 19, 2018 06:07 PM2018-02-19T18:07:52+5:302018-02-19T18:13:01+5:30

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं या मोटापे से बचना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

weight loss tips without doing exercise and dieting | वजन घटाने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, ये 6 तरीके आएंगे काम

वजन घटाने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, ये 6 तरीके आएंगे काम

मोटापा एक गंभीर समस्या है। इससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं या मोटापे से बचना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट इमरान खान आपको बता रहे हैं कि आप कैलोरी का सेवन सीमित करने के लिए क्या-क्या उपाय कर सकते हैं ताकि आपका वजन न बढ़े। 

1) स्नैक्स कम खाएं

मोटापे से बचने के लिए आपको हर दो घंटे में खाना चाहिए, खासकर अगर आप वजन कम कर रहे हैं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा खाएं। आप जब भी खाते हैं, आपको खाने की मात्रा कम करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे, जो जरूरी हैं। इसके बाद कैलोरी को कंट्रोल करने में सक्षम हो पाएंगे।  

ये भी पढ़ें- 1 हफ्ते में ऐसे घटाएं 3 किलो वजन

2) सिर्फ खाने पर फोकस करें

जब कुछ चीज खाते हैं, तो आपको उस समय सिर्फ खाने पर ही ध्यान देना चाहिए। इस दौरान टीवी देखना या मोबाइल पर बात करने से आप देर तक और अधिक मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा पेट दिमाग को यह सिग्नल नहीं भेज पाता है कि पेट भर गया है और आपको यह भी पता नहीं चलता कि आपने कितना खा लिया है। 

3) खाने को अच्छी तरह चबाएं

कई लोग जल्दी-जल्दी खाते हैं और खाने को अच्छी तरह चबाकर नहीं खाते हैं। इससे ना केवल खाने को पचाने में समस्या होती है बल्कि दिमाग को पेट भरने वाले मिलने वाले सिग्नल भी बाधित होते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आप ज्यादा खा लेते हैं।  

4) दोस्तों और परिवार के साथ खाएं

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि तनाव में लोग ज्यादा खाते हैं। इसलिए आपको हमेशा दोस्तों और परिवार के साथ खाना चाहिए। इससे आपका ध्यान केवल खाने पर नहीं रहता है। जाहिर है ऐसे में आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। 

5) छोटी प्लेट में खाएं

छोटी प्लेट में कम खाना आता है और वो भरी हुई नजर आती है। इससे आपको ऐसा लगता है कि आपने बहुत ज्यादा खा लिया है। यकीनन यह भ्रम आपको ज्यादा खाने से रोक सकता है। 

6) नाश्ता हो प्रोटीन से भरपूर

वजन कम करने के लिए पेट भरकर नाश्ता करना चाहिए। लेकिन आपके नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें होनी चाहिए। इससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  

(फोटो- Pixabay) 

Web Title: weight loss tips without doing exercise and dieting

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे