20 दिन इस तरीके से करें जीरे का सेवन, 15 किलो वजन हो जाएगा कम

By उस्मान | Published: April 14, 2018 02:41 PM2018-04-14T14:41:30+5:302018-04-14T14:46:33+5:30

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि एक समूह को जीरे की चाय पीने या खाने से उनके वजन में 16 फीसदी की कमी देखी गई।

weight loss tips hindi how use cumin seeds weight loss fast | 20 दिन इस तरीके से करें जीरे का सेवन, 15 किलो वजन हो जाएगा कम

20 दिन इस तरीके से करें जीरे का सेवन, 15 किलो वजन हो जाएगा कम

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको कई गंभीर रोग हो सकते हैं। अगर जिम में घंटों पसीना बहाने या तमाम तरह की डाइट लेने के बावजूद आपका मोटापा  कम नहीं हो रहा है, तो हम आपको एक उपाय बता रहे हैं, जिससे आपको मदद मिल सकती है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि एक समूह को जीरे की चाय पीने या खाने से उनके वजन में 16 फीसदी की कमी देखी गई। 

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, जीरे से वजन कम करने में मदद मिलती है। फाइटोस्टोरोल से भरपूर जीरे में खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने की क्षमता होती है। यह ट्राइग्लिसराइड्स को तोड़कर शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करता है। 

वजन कम करने के लिए आपकी मेटाबोलिज्म रेट मजबूत होनी चाहिए। जीरे में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने की क्षमता होती है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। 

जीरा ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि वजन भी कम कर सकता है। सिर्फ 20 दिनों में आप रोजाना जीरे के सेवन से आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, रोजाना जीरे के सेवन से ना सिर्फ 15 किलो बैली फैट कम हो सकता है बल्कि आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो सकता 

ऐसे करें जीरे का इस्तेमाल

बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको इस रेसिपी को एक हफ्ते से दस दिनों तक ट्राई करना चाहिए। आप इस ड्रिंक को सुबह पी सकते हैं। इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है और आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। इससे आपकी उल्टीसीधी चीजें खाने की लालसा कम होती है। 

यह भी पढ़ें- तेजी से वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं संतरा

500 एमएल पानी में अदरक, एक चम्मच जीरा या जीरा पाउडर मिक्स कर लें। इसे अच्छी तरह उबाल लें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दालचीनी और इलायची भी मिला सकते हैं। उबलने के बाद इसे कप में डालें और उसमें नींबू निचोड़कर पिएं। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: weight loss tips hindi how use cumin seeds weight loss fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे