पीले दांतों को करें हमेशा के लिए टाटा-बाय-बाय! मोतियों जैसी चमकती दांत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

By आजाद खान | Published: May 2, 2023 04:42 PM2023-05-02T16:42:52+5:302023-05-02T16:54:14+5:30

जानकारों की माने तो आप अपने दांतों के पीलेपन को कुछ घरेलू नुस्खों से भी ठीक कर सकते है। उनके अनुसार ये नुस्खे आपके बजट में भी आते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।

Say goodbye to yellow teeth forever Follow these home remedies for teeth shining like pearls | पीले दांतों को करें हमेशा के लिए टाटा-बाय-बाय! मोतियों जैसी चमकती दांत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Teaching_how_to_brush_teeth.jpg)

Highlightsदांतों का पीला होना एक आम समस्या है जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने खानपान के साथ सही से ब्रश भी करते रहना होगा। इसके साथ आपको कुछ घरेलू नुस्खे को भी फॉलो करना होगा ताकि आपको इससे हमेशा के लिए छुटकारा मिल सके।

Home Remedies for Teeth Whitening: अच्छी दांतों की वजह से हमारे चेहरे की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। लेकिन कई लोग ऐसे भी है जिनके दांत साफ नहीं होते है और उसमें लगी गंदगी के कारण देखने वालों की घृणा आती है। दांतों का पीला होना और उसमें गंदगी होना कोई नहीं बात नहीं है, बहुत से लोग अभी भी ऐसे हैं जिनकी दांतों में पीलापन है और इससे उनकी ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी असर पहुंचता है। 

ऐसे में आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि आप कैसे बहुत ही आसानी से अपने दांतों के पीलेपन को दूर कर सकते है। यही नहीं करने के लिए आपको न तो डॉक्टर के पास जाना होगा और न ही मंहगी दांत साफ करने वाली दवाएं लेनी होगी। आप अपने दांतों के पीलेपन को घरेलू उपायों से भी ठीक कर सकते है और इसके कोई साइट इफेक्ट्स भी नहीं है। 

बेकिंग सोडा और नींबू से चमकाएं दांत

घरेलू उपायों के जरिए दांतों को साफ करने का सबसे आसान तरीका बेकिंग सोडा और नींबू है। इसके पेस्ट से आप बहुत ही आसानी से अपने दांतो के पीलेपन को दूर कर सकते है। ऐसे में इस पेस्ट को तैयार करने के लिए सबसे पहले आप बेकिंग सोडा और फिर नींबू लें लें। इसके बाद आप बेकिंग सोडा में नींबू के रस को निचोड़ दें और फिर मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप हाथों से नहीं बल्कि टूथब्रश में टूथपेस्ट की तरह लगा लें और दांतों को मल ले। 

इस पेस्ट को कुछ देर तक दांतों पर मलने के बाद आप अपने मुंह को साफ कर लें। इस प्रोसेस को हफ्ते में दो से तीन बार कर लें, इससे आपके दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा। याद रहे ज्यादा देर तक इस पेस्ट को न मले वरना इससे आपके मसूड़ों पर बुरा असर पड़ सकता है। 

कोकोनट ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर से भी होते है फायदे

यही नहीं आप अपने दांतों को साफ करने के लिए कोकोनट ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर को भी इस्तेमाल कर सकते है। जब कोई हर रोज पांच मिनट के लिए अपने दांतों पर कोकोनट ऑयल या तिल के तेल को रगड़ता है तो इससे उसके दांतों का पीलापन दूर होता है और उसके दांत सफेद और चमकदार होते है। इससे दांतों के सड़न को भी रोका जा सकता है। 

दांतों के पीलेपन को खत्म करने के लिए लोग एप्पल साइडर विनेगर को भी खूब इस्तेमाल करते है। इसे दांतों के पीलेपन को हटाने के बाद उसे सफेद बनाने और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी काफी आसान है। इसके लिए आप विनेगर को ले लें और इसमें पानी मिलाकर अपने दांतों पर रगड़ें। इससे आपकी समस्सा दूर हो जाएगी। यही नहीं आप सरसों के तेल और नमक से भी आपने दांत को सफेद कर सकते है। इसके लिए आपको इन दोनों को मिलाना होगा इसे दांतों पर रगड़ना होगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Say goodbye to yellow teeth forever Follow these home remedies for teeth shining like pearls

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे