लाइव न्यूज़ :

क्या है फोन एंग्जायटी? कॉल लेने से क्यों बचते हैं कुछ लोग? जानें इसके लक्षण और उपचार के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: July 14, 2023 1:01 PM

द कन्वर्सेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूके कार्यालय के कर्मचारियों के 2019 के सर्वेक्षण में पाया गया कि 76 प्रतिशत मिलेनियल्स और 40 प्रतिशत बेबी बूमर्स के मन में फोन की घंटी बजने पर चिंता के विचार आते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देऐसे युग में जब दुनिया क्लिक और टैप से संचालित होती है, फोन एक विलासिता से अधिक एक आवश्यकता बन गया है।यह जुड़े रहने का एक तरीका है, काम करने का भी एक तरीका है।

नई दिल्ली: क्या फोन की घंटी बजने से आपको घबराहट होने लगती है? क्या आप सिर्फ घंटी बजती स्क्रीन को देखते रहते हैं और जानबूझकर कॉल नहीं उठाते? ऐसा महसूस करना ठीक है। जहां कुछ कॉलों को वास्तव में टाल दिया जाता है, वहीं कुछ लोगों को टेलीफोन की घंटी बजते ही अचानक चिंता का अनुभव होने लगता है। इसे फोन एंग्जायटी या टेलीफोबिया के नाम से जाना जाता है।

ऐसे युग में जब दुनिया क्लिक और टैप से संचालित होती है, फोन एक विलासिता से अधिक एक आवश्यकता बन गया है। यह जुड़े रहने का एक तरीका है, काम करने का भी एक तरीका है। हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें शायद इस बात का एहसास भी नहीं है। उनमें टेलीफोन पर बातचीत से बचने का डर और आग्रह है। यह अक्सर उन लोगों में आम है जिन्हें सामाजिक चिंता विकार भी है।

द कन्वर्सेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूके कार्यालय के कर्मचारियों के 2019 के सर्वेक्षण में पाया गया कि 76 प्रतिशत मिलेनियल्स और 40 प्रतिशत बेबी बूमर्स के मन में फोन की घंटी बजने पर चिंता के विचार आते हैं। इस वजह से, 42 प्रतिशत बेबी बूमर्स की तुलना में, 61 प्रतिशत सहस्राब्दी पूरी तरह से कॉल से बचेंगे। यदि आप इन लक्षणों से पीड़ित हैं, तो इसे आसान बनाने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं।

हर कोई टेलीफोन पर बातचीत करना पसंद नहीं करता है, लेकिन जब यह कुछ लक्षणों का अनुभव करता है और जीवन के दैनिक कामकाज के बीच आता है, तो यह फोन की चिंता है।

क्या हैं फोन एंग्जायटी के लक्षण?

-बढ़ी एंग्जायटी की वजह से कॉल में देरी हो रही है।

-कॉल के दौरान या उसके बाद अत्यधिक घबराहट होना।

-क्या कहना है इसकी चिंता है। लोगों को अक्सर न्याय किए जाने का डर रहता है और वे कुछ गलत के बारे में बोल सकते हैं।

शारीरिक लक्षण:

-जी मिचलाना

-बढ़ी हृदय की दर

-सांस लेने में कठिनाई

-चक्कर आना

-मांसपेशियों में तनाव

फोन एंग्जायटी पर कैसे काबू पाएं?

बहुत से लोगों को यह असामान्य लगता है कि फोन एंग्जायटी जैसी कोई चीज मौजूद है। लेकिन इसे लेकर चिंतित होना बिल्कुल ठीक है। जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक संकेतों और लक्षणों का अनुभव करता है, तो पेशेवर मदद लेना सबसे अच्छा होता है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से संपर्क करने पर आशंकाएं बनी रहनी चाहिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्सफोन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदाल को अधिक पकाने से कम हो सकती है प्रोटीन की गुणवत्ता, ICMR ने बताया कितना करना चाहिए पानी का इस्तेमाल

स्वास्थ्यअत्यधिक गर्मी से हो सकती है सिज़ोफ्रेनिया जैसी घातक मानसिक बीमारी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यरशेस से लेकर झुर्रियों तक: विटामिन सी की कमी के कारण त्वचा पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, जानें विटामिन सी के स्रोत के बारे में

क्राइम अलर्टफोन से इतना प्यार कि पति की जान की दुश्मन बनी पत्नी, लगाया बिजली का करंट, बचाने आए बेटे को भी नहीं बख्शा

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में कम पानी पीने से महिलाओं में हो सकता है UTI, जानिए लक्षण और बचाव

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAC वाले कमरे में धूम्रपान करना हो सकता है खतरनाक, जानें आपके दिल, दिमाग और किडनी पर कैसे पड़ सकता है असर?

स्वास्थ्यक्या होता है ADHD? क्या हैं इसके लक्षण और कारण, जानें इस क्रोनिक दिमागी कंडीशन के ट्रीटमेंट के बारे में

स्वास्थ्यगौड़ की WHW डाइट विधि को ऑक्सफोर्ड में मान्यता मिली

स्वास्थ्यSuperfood Banana: पोटेशियम और फाइबर से भरपूर केला आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में करता है मदद, जानें इसके 5 फायदे

स्वास्थ्यSuperfood Boysenberry: पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है बॉयसेनबेरी, होती है फाइबर से भरपूर, जानें इसके फायदे