गौड़ की WHW डाइट विधि को ऑक्सफोर्ड में मान्यता मिली

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 29, 2024 05:59 PM2024-05-29T17:59:58+5:302024-05-29T17:59:58+5:30

भूपेंद्र गौड़ को यह पुरस्कार ऑक्सफोर्ड शहर के प्रथम नागरिक, लॉर्ड मेयर द्वारा प्रदान किया गया है।

​​​​​​​Gaur's WHW diet method gets recognition at Oxford Bhupendra Gaur | गौड़ की WHW डाइट विधि को ऑक्सफोर्ड में मान्यता मिली

गौड़ की WHW डाइट विधि को ऑक्सफोर्ड में मान्यता मिली

Highlightsप्रोटीन पाउडर के स्वस्थ वजन कम करने में सक्षम बनाता है।30 से 60 आयु वर्ग के लोगों के लिए वजन घटाने पर केंद्रित है।पोषक तत्वों की कमी और खाने के साथ एक अस्वस्थ संबंध बन जाता है।

इंग्लैंडः हम सभी स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं, लेकिन अवास्तविक आहार योजनाएं और महंगे सप्लीमेंट्स अक्सर हमें हतोत्साहित और निराश कर देते हैं। लेकिन, अमरावती के जाने-माने डाइटिशियन, भूपेंद्र गौड़ अपने अनोखे वजन घटाने के तरीके से बताते हैं कि आहार किसी फैशन या आर्थिक बोझ का विषय नहीं होना चाहिए। भूपेंद्र गौड़ की यही अभिनव WHW डाइट विधि को इंग्लैंड की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से प्रतिष्ठित मान्यता मिली है। भूपेंद्र गौड़ को यह पुरस्कार ऑक्सफोर्ड शहर के प्रथम नागरिक, लॉर्ड मेयर द्वारा प्रदान किया गया है।

यह अंतरराष्ट्रीय मान्यता भूपेंद्र गौड़ के वजन प्रबंधन के अनूठे दृष्टिकोण को सम्मानित करती है, जो घर के बने भोजन को प्राथमिकता देता है और लोगों को बिना महंगे सप्लीमेंट्स और प्रोटीन पाउडर के स्वस्थ वजन कम करने में सक्षम बनाता है। 78,000 से अधिक फॉलोअर्स वाली उनकी इंस्टाग्राम उपस्थिति के साथ, उनकी यह विधि विशेष रूप से 30 से 60 आयु वर्ग के लोगों के लिए वजन घटाने पर केंद्रित है।
कठोर और अवास्तविक आहार योजनाएं अक्सर नुकसान ही पहुंचाती हैं, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी और खाने के साथ एक अस्वस्थ संबंध बन जाता है।

लेकिन, भूपेंद्र गौड़ की विधि सचेत खाद्य विकल्पों पर जोर देती है, जिसमें चीनी और कार्बोहाइड्रेट कम करना और नियमित व्यायाम को शामिल करना शामिल है। वह फालतू डाइट और वजन घटाने के कार्यक्रमों में देखे जाने वाले अनावश्यक पूरक आहारों को त्यागते हुए, प्राकृतिक, पौष्टिक भोजन को प्राथमिकता देते हैं।

इस दृष्टिकोण ने हजारों लोगों को वजन कम करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद की है। जिनमें से कुछ लोगों ने तो 47 किलो तक का वजन कम किया है। भूपेंद्र का कहना है, "हम भारतीय अक्सर अपने स्वास्थ्य को हल्के में लेते हैं। हमारी सामाजिक संस्कृति में बाहर खाना आम है, और खाने के ट्रेंड अस्वस्थ विकल्पों की ओर ले जा सकते हैं।

हमें संतुलन बनाना होगा, चीनी और कार्ब्स कम करना होगा और अपनी दिनचर्या में नियमित व्यायाम शामिल करना होगा। याद रखें, 'जैसा देखते हैं, वैसा ही बनते हैं।' आइए, अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सकारात्मक और प्रेरक संसाधनों की तलाश करें।"

भूपेंद्र गौड़ की यह विधि भारत की विविध आबादी के लिए, विशेष रूप से वजन घटाने को व्यापक दर्शकों के लिए संभव बनाती है। 7000 से अधिक लोगों के जीवन को बदलने और 80,000 किलो से अधिक वजन घटाने के रिकॉर्ड के साथ, उनका कार्यक्रम वास्तविक लोगों के लिए, वास्तविक परिणामों के साथ बनाया गया है।

Web Title: ​​​​​​​Gaur's WHW diet method gets recognition at Oxford Bhupendra Gaur

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे