कमजोर सूंघने की शक्ति वाले बुजुर्गों में अधिक तनाव का है खतरा! स्टडी में हुआ खुलासा, जानें

By आजाद खान | Published: July 2, 2023 12:54 PM2023-07-02T12:54:49+5:302023-07-02T13:05:06+5:30

इस स्टडी को करने के लिए इसमें 60 साल या फिर उससे भी ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को शामिल किया गया था। ऐसे में इस स्टडी में चौंकाने वाले खुलासा सामने आया है।

older adults with poor smell have Higher Risk Of Depression study | कमजोर सूंघने की शक्ति वाले बुजुर्गों में अधिक तनाव का है खतरा! स्टडी में हुआ खुलासा, जानें

फोटो सोर्स: प्रतिकात्मक फोटो- WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:India_-_Heavily_spectacled_man_Delhi_India_-_4882.jpg)

Highlightsबुजुर्गों में कमजोर सूंघने की शक्ति को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। एक स्टडी में यह पाया गया कि ऐसे बुजुर्गों को तनाव होने का दोगुना खतरा रहता है। ऐसे में समय से पहले इसकी पहचान काफी जरूरी है ताकि सही से इसका इलाज हो पाए।

Health News:  हाल में हुए एक शोध में यह पता चला है कि जिन बुजुर्गों को सूंघने में दिक्कत होती है उन में अवसाद के विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है। इसका खुलासा तब हुआ है जब एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 60 साल या फिर उससे भी अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को इस स्टडी में शामिल किया था। ये ऐसे बुजुर्गों थे जिन्होंने अपने गंध की समझ को खराब बताया था और वे किसी चीज को सही से सूंघकर उसकी पहचान करने में फिट नहीं थे। 

इस तरह की समस्या से जूझ रहे बुजुर्गों को जल्द ही जानकारों से सलाह भी लेने की बात कही जा रही है। ऐसे में इस अध्ययन में क्या खुलासा हुआ है और शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में क्या पाया है। आइए इस बारे में जान लेते है। 

स्टडी में यह साफ हुआ है

शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में यह पाया गया है कि जिन बुजुर्गों की सूघंने की शक्ति कमजोर हुई है उन में तनाव के बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। काफी ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को शामिल करके जब इस स्टडी को अंजाम दिया गया तो इसमें यह पाया गया कि जिन बुजुर्गों की गंध में गिरावट देखी गई है उन बुजुर्गों में अन्य लोगों के मुकाबले तनाव बढ़ने की संभावना दोगुनी पाई गई है। 

समय से पहले पहचान पर इलाज संभव

ऐसे में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को बुजुर्गों को रूटीन चेकअप के जरिए उनकी सूंघने की शक्ति की टेस्ट करने को कहा जा रहा है ताकि समय से पहले बुजुर्गों में तनाव की पहचान हो सके और इसका इलाज भी किया जा सके। इस शोध के सामने आने के बाद जानकारों का यह कहना है कि यदि आपके आसपास ऐसी समस्या से कोई बुजुर्ग गुजर रहा है तो इस हालत में  पेशेवर जानकारों से मदद और सहायता लेना काफी जरूरी हो जाता है। 

Web Title: older adults with poor smell have Higher Risk Of Depression study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे