कोरोना से लड़ाई में सामान्य मास्क नहीं हो सकता सुरक्षा कवच, जानें खुद को संक्रमण से बचाने के लिए किस तरह के मास्क लगाएं

By आजाद खान | Published: January 10, 2022 04:34 PM2022-01-10T16:34:41+5:302022-01-10T16:47:32+5:30

केवल कपड़े के वे मास्क, जो सांस को फिल्टर करके निकालते हैं और ऐसे कपड़े से बने होते हैं जो प्रकाश तक को अंदर जाने से रोक दे, वे ही कोविड के खिलाफ प्रभावी हो सकते हैं।

news normal mask is not enough to fight in coronavirus omicron know how to stay safe in pandemic | कोरोना से लड़ाई में सामान्य मास्क नहीं हो सकता सुरक्षा कवच, जानें खुद को संक्रमण से बचाने के लिए किस तरह के मास्क लगाएं

कोरोना से लड़ाई में सामान्य मास्क नहीं हो सकता सुरक्षा कवच, जानें खुद को संक्रमण से बचाने के लिए किस तरह के मास्क लगाएं

Highlightsबाजार में मिल रहे N95 मास्क ज्यादा सुरक्षित और असरकारी हैं।बिना मास्क के रहने पर 15 मिनट में संक्रमित हो सकते हैं।छह फीट की दूरी पर भी कोविड के शिकार बन सकते हैं।

देश में जिस तरह कोरोना वायरस और उसका नया वर्जन ओमिक्रोन का संक्रमण हो रहा है, उससे लगता है कि जरा सी भी लापरवाही घातक हो सकती है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि उससे बचाव के तमाम साधनों में से एक है मास्क को लगाना, लेकिन मास्क कैसा हो यह जानना उससे भी ज्यादा जरूरी है। विशेषज्ञों का मानना है कि हल्के मास्क न केवल नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि वायरस को रोकने में भी नाकाबिल साबित होते हैं। दरअसल मास्क इसलिए लगाया जाता है कि संक्रमित व्यक्ति के मुख से निकले वायरस दूसरे के मुख में न चले जाएं। सुरक्षा कवच जितना मजबूत होगा, कोविड से बचाव की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

विशेषज्ञों की अलग-अलग है राय

"एक कपड़े का मुखौटा श्वसन की बूंदों को फंसाने के लिए होता है जो पहनने वाले के बोलने, खांसने या छींकने पर निकलते हैं। यह पहनने वाले को दूसरों द्वारा छोड़ी गई बूंदों से बचाने के लिए एक बाधा के रूप में भी काम करता है। सबसे प्रभावी कपड़े के मुखौटे कई परतों से बने होते हैं। जानकारों का कहना है कि केवल कपड़े के वे मास्क, जो सांस को फिल्टर करके निकालते हैं और ऐसे कपड़े से बने होते हैं जो प्रकाश तक को अंदर जाने से रोक दे, वे ही कोविड के खिलाफ प्रभावी हो सकते हैं।

मास्क लगाएं ही नहीं, अच्छी तरह से लगाएं

बाजार में तरह-तरह के मास्क बिक रहे हैं, लेकिन उनमें से सभी उतने प्रभावी नहीं हैं, जितने होने चाहिए। ऐसे में बेशक यह कह सकते हैं कि हम खतरनाक स्थिति में है। इसलिए अच्छे वाले मास्क लगाएं और अच्छी तरह से लगाएं। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि बिना मास्क लगाए इंसान अगर संक्रमित इंसान के पास करीब छह फीट की दूरी के अंदर खड़ा है तो वह 15 मिनट के भीतर संक्रमित हो सकता है।

अलग-अलग मास्क के अलग-अलग हैं प्रभाव

अगर दोनों ने कपड़े का मास्क पहना है तो 27 मिनट में संक्रमित हो सकता है, लेकिन अगर अगर दोनों ने N95-मास्क पहने हैं तो वे 2,500 घंटे तक वायरस से बचे रहेंगे। यह भी कहा गया है कि यदि संक्रमित इंसान ने कपड़े का मास्क और दूसरे ने N95-मास्क पहना है, तो वायरस से कम से कम 2.5 घंटे तक जरूर बचे रहेंगे। इसका साफ मतलब है कि N95 मास्क ज्यादा सुरक्षित और असरकारी है। इसलिए मास्क खरीदते वक्त काफी सावधानी बरतें और सही मास्क ही खरीदें।

Web Title: news normal mask is not enough to fight in coronavirus omicron know how to stay safe in pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे