Move for Health Day: गर्मियों में हेल्दी-फिट रहने के 5 आसान तरीके

By उस्मान | Published: May 10, 2018 07:55 AM2018-05-10T07:55:31+5:302018-05-10T07:55:31+5:30

पसीना, डिहाइड्रेशन, बेचैनी, घबराहट, सुस्ती और ऊर्जा में कमी गर्मी के मौसम में आम लक्षण हैं। लेकिन इस मौसम में भी कुछ सावधानियां रख लें तो सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है।

Move for Health Day tips to stay healthy and fit in summer | Move for Health Day: गर्मियों में हेल्दी-फिट रहने के 5 आसान तरीके

Move for Health Day: गर्मियों में हेल्दी-फिट रहने के 5 आसान तरीके

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन द्वारा हर साल 10 मई को 'मूव फॉर हेल्थ डे' मनाया जाता है। इसका उदेश्य फिजिकल एक्टिविटी को प्रमोट करना है। इसमें कोई शक नहीं है कि हेल्थ इस वेल्थ यानी स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ बेहतर डाइट भी जरूरी है। गर्मियां जारी हैं ऐसे में आप अपना फिटनेस रूटीन शुरू कर सकती हैं। पसीना, डिहाइड्रेशन, बेचैनी, घबराहट, सुस्ती और ऊर्जा में कमी गर्मी के मौसम में आम लक्षण हैं। लेकिन इस मौसम में भी कुछ सावधानियां रख लें तो सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है। इसके लिए मौसम के अनुकूल डाइट के साथ ही अपनी फिटनेस दिनचर्या को संतुलित रखना होगा। फिटनेस एक्सपर्ट्स के अनुसार, फिटनेस को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना लें। इस फिटनेस रूटीन को फॉलो करने के लिए आपको ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं है। फिटनेस एक्सपर्ट प्रवीण तोमर (मिस्टर इंडिया), रईस जादा (मिस्टर वर्ल्ड) और हरीश बिष्ट (मिस्टर इंडिया) आपको बता रहे हैं कि इस मौसम में हेल्दी और फिट रहने के लिए आपकी डाइट और वर्कआउट कैसा होना चाहिए। 

1) स्पोर्ट्स एक्टिविटी

अपने शरीर को सक्रिय बनाने के लिए आप किसी खेल की मदद भी ले सकते हैं। ऐसे किसी खेल का चुनाव करें जिसकी मदद से आपके शरीर से पसीना निकलें और आपके मांसपेशियों सही ढंग से काम कर सके। खेल के तौर पर आप रेसिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, वॉलीबॉल जैसे किसी अन्य खेल का चुनाव कर सकते हैं।

2) जॉगिंग करें

अगर आप सुबह उठ कर एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं, तो आप सुबह और शाम जॉगिंग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर से पसीना बाहर निकलेगा जिससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।  

 3) तेज चलें

अगर आप दिन में 30 मिनट भी घूम रही हैं तो यह याद रखें कि आप तेज चलें। क्योंकि धीरे चलने से आपकी बॉडी को किसी तरह का फायदा नहीं होता इसलिए आपको चलते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए। 

4) सीढ़ियां चढ़ें

आपको लिफ्ट और एस्केलेटर की जगह सीढ़ियों को इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके शरीर में मौजूद कई कैलोरी को बर्न करता है। इसके अलावा आपको वर्कआउट के लिए भी थोड़ा समय निकालना होगा।

5) पर्याप्त नींद लें

एक अच्छे शरीर के लिए हमें कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन भर कामकाज करने के बाद आपके बॉडी को भी आराम चाहिए होता है। इसलिए आपको अपनी नींद हर हालात में पूरी करनी चाहिए ताकि आप अगले दिन के लिए तैयार रह सकें।

6) डाइट टिप्स

-अपनी डाइट में सभी महत्वपूर्ण रंगों से भरपूर सब्जियों और फलों को जोड़ना चाहिए। 
-मसालेदार और तली हुई चीजों से इस दौरान दूरी बनाकर रखें।  
-ताजा  खाना खाएं और स्वस्थ रहें। गर्मियों में तुरंत पकाया हुआ भोजन ही करें 
-सुबह उठने के एक-डेढ घंटे के भीतर कुछ न कुछ अवश्य खा लें या फिर ग्रीन टी लें। 
-देर तक बिना खाए रहने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। 
-दिन की शुरुआत हलके गुनगुने पानी में नीबू और शहद के साथ करें।

-गर्मियों में चाय-कॉफी का सेवन कम करें। कैफीन से शरीर में डिहाइड्रेशन  बढता है। 
-जूस, आइस-टी, दही, लस्सी, छाछ, सत्तू, नीबू-पानी, आम पना, बेल शर्बत, नारियल पानी, गन्ने के रस लें।
-घर में हर समय ग्लूकोज के अलावा पुदीना और आम पना अवश्य रखें।
-बाहर की गर्मी से आकर तुरंत फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं।   
-ठंडे पेय पदार्थ से दूर रहें। ठंडी चीजें पाचन क्रिया पर असर डालते हैं।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Move for Health Day tips to stay healthy and fit in summer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे