सुबह खाली पेट इन फूड्स आइटम को खाने से करें परहेज वरना हो सकती है भारी समस्या, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: June 15, 2023 11:43 AM2023-06-15T11:43:27+5:302023-06-15T15:27:05+5:30

मसालेदार खाने को सुबह के समय परहेज करना चाहिए। इससे आपका पेट खराब हो सकता है और पाचन में समस्या हो सकती है। अपच और अम्लता भी आपको प्रभावित करने की अधिक संभावना है।

Morning Diet Avoid eating these food items on an empty stomach in the morning otherwise there may be a huge problem learn here | सुबह खाली पेट इन फूड्स आइटम को खाने से करें परहेज वरना हो सकती है भारी समस्या, जानें यहां

फाइल फोटो

Highlightsसुबह के समय इन सात चीजों को खाने से बचना चाहिएदही को सुबह के समय नहीं खाना चाहिएसुबह के समय संतरे, मौसमी जैसे खट्टे फलों को खाने से बचना चाहिए

Morning Diet: हम सबने अपने बड़ो-बुजुर्गों से यह जरूर सुना हो कि अच्छा स्वास्थ्य सफलता की कुंजी है क्योंकि अगर हम शारीरिक रूप से फिट हैं तो हमारा दिमाग अधिक कुशलता से काम करता है।

खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रखने के लिए काफी मेहनत और उचित आहार की जरूरत होती है। रोजाना एक पौष्टिक नाश्ता न केवल आपको पूरे दिन के लिए एक्टिव रखता है बल्कि यह आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है।

हालांकि, पौष्टिक नाश्ता करने में सबसे ज्यादा आपको ये ख्याल रखने की जरूरत है कि आप क्या खा रहे हैं। ऐसे में हमारे इस अर्टिकल की मदद से आप जान सकते हैं कि आपको सुबह के समय किन चीजों को खाने से परहेज करना है।

1 कॉफी: सुबह के समय दुनिया भर में कॉफी पीना काफी आम बात है। आज के समय में हर कोई कॉफी पी रहा है जिससे आफको सुबह तरोताजा महसूस होता है लेकिन इसके लंबे वक्त में परिणाम बहुत हानिकारक है। खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। अम्लता, जठरशोथ और सूजन सभी इस अम्लीय क्रिया के कारण होते हैं।

2 कोल्ड ड्रिंक: सुबह के समय ठंडे पेय पदार्थ पीने से सेहत को काफी नुकसान होता है। चूंकि इस समय गर्मियों का मौसम है तो हम सभी सुबह उठते ही कुछ भी ठंडा पी लेते हैं। हालांकि हो सके तो सुबह खाली पेट इससे बचने की कोशिश करें। जैसे जब आप कुछ ठंडा पीते हैं, तो आपके शरीर को तापमान बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है जिसके परिणामस्वरूप ऊर्जा की हानि हो सकती है।

3 दही: दही बहुत सारे प्रोबायोटिक कैल्शियम होने के लिए जाना जाता है। यह आपके दांतों और आपके पूरे शरीर दोनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। हालाँकि, जब आप इसे खाली पेट खाते हैं, तो आपके पेट का एसिड लाभकारी बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है, जिससे वे बेकार हो जाते हैं इसलिए कुछ भी न खाने से पहले दही खाना अप्रभावी हो सकता है और एसिडिटी का कारण बन सकता है।

4 तला-भुना खाना: सुबह के समय तैलीय भोजन करने से आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर गर्मियों में। गर्मियों में आप बहुत तला-भुना खाते है तो इससे आपको प्यास बहुत लगती है और गर्म मौसम में इससे आपको दिक्कत हो सकती है।

5- बहुत ज्यादा मीठा खाना: सुबह के समय बहुत ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए। उच्च-चीनी आहार आपके पेट को फ्रुक्टोज से भर देता है और इस प्रकार जब चीनी खाली पेट शरीर में प्रवेश करती है तो इंसुलिन का खंड कठिन हो जाता है। इस प्रकार नियमित रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना मुश्किल होता है।

6- खट्टे फल खाना: खट्टे फल को सुबह के समय बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। इनका स्वाद खट्टा होता है क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है। खट्टे फल खाने से पेट में अतिरिक्त एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है। इससे आपको कई तरह की दिक्कते हो जाती है। 

7 मसालेदार खाना: मसालेदार खाने को सुबह के समय परहेज करना चाहिए। खाली पेट इसका सेवन करने से बहुत दर्द हो सकता है। वे आपके पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे असुविधा हो सकती है। आपका पेट खराब हो सकता है और पाचन में समस्या हो सकती है। अपच और अम्लता भी आपको प्रभावित करने की अधिक संभावना है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Morning Diet Avoid eating these food items on an empty stomach in the morning otherwise there may be a huge problem learn here

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे