Yoga Day 2018: पहली बार योग करने वाले जरूर जान लें ये 10 बातें, वर्ना हो जाएगी मुसीबत

By उस्मान | Published: June 21, 2018 11:14 AM2018-06-21T11:14:29+5:302018-06-21T11:14:29+5:30

योग के नियम और शिष्टाचार का पालन करके आप योग अभ्यास को सुखद और आनंदमय बना सकते हैं।

International Yoga Day 2018: follow these tips before doing yoga poses if you are a beginner | Yoga Day 2018: पहली बार योग करने वाले जरूर जान लें ये 10 बातें, वर्ना हो जाएगी मुसीबत

international Yoga Day 2018| yoga steps for beginner|basic yoga poses| things to do before starting yoga

आज चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर, 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। दुनिया के 170 से ज्यादा देशों के लोग 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाते हैं। 21 जून के दिन को विश्व योग दिवस के लिए चुनने की भी एक खास वजह है। दरअसल यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं। योग अभ्यास का एक प्राचीन रूप है। इसे करने से शरीर की ताकत और श्वास केंद्रित होते है जो कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा देते हैं। योग के दो मुख्य घटक होते हैं- आसन और श्वास। योग के नियम और शिष्टाचार का पालन करके आप योग अभ्यास को सुखद और आनंदमय बना सकते हैं। योगा एक्सपर्ट मानसी गुलाटी के अनुसार, अगर आप पहली बार योग करने जा रहे हैं तो आपके लिए ये बातें जानना बहुत जरूरी है।

1) तंग कपड़े ना पहनें

योग करते समय तंग कपड़े ना पहनें। शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव और ऐंठन के दौरान कपड़े फटने का डर तो होता ही है साथ ही साथ आप आसन भी अच्छे से नहीं कर पाते हैं इसलिए तंग कपड़े ना पहनें।

2) रोजाना नियत समय पर ही योग करें

योग करने से पहले एक ऐसा समय चुन लें जब आप बिल्कुल फ्री हों। समय सुबह का हो तो बेहतर। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सातों दिन इस वक्त फ्री रहते हैं। रोजाना नियत समय पर ही योग करें। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

3) शांत स्थान है जरूरी

योग हमेशा अकेले या किसी शांत स्थान पर करें। अगर शुद्ध हवा का आवागमन हो रहा है तो वह स्थान योग के लिए उपयुक्त होता है।ध्यान रहे कि योग करते समय किसी से बात-चीत न करें और फ़ोन या मोबाइल को अपने साथ न रखे।

4) खाली पेट करें योग

योग सुबह खाली पेट किया जाए तो बहुत लाभप्रद होता है। अगर यह संभव नहीं हो तो योग और भोजन के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें। योग करने के कुछ समय बाद आप भोजन कर सकते हैं लेकिन योग के पहले कम से कम 3 घंटे भोजन ना करें। हालांकि भोजन के तुरंत बाद आप वज्रासन कर सकते हैं।

Yoga Day 2018: अब नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, इन 4 योगासन से बढ़ाएं ब्रेस्ट साइज

5) मोबाइल फोन रखें दूर

योग करने के दौरान एकाग्र रहें। मोबाइल फोन या किसी से बात करने से बचें। ध्यान रहे योग शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से प्रभाव डालता है।

6) मासिक धर्म में न करें योग

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान योग नहीं करना चाहिए, क्यूंकि इस अवधि में गर्भाशय गुहा खुला रहता है और रक्त-स्त्राव की प्रक्रिया जारी रहती है। इस दौरान योग करने से रक्त-स्त्राव संबंधी गम्भीर समस्याएं हो सकती हैं।

7) गर्भवती महिलाएं योग से बचें

अगर कोई महिला गर्भवती है, उसे गर्भावस्था के दौरान योग नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के 3 महीने बाद योग के कुछ सरल आसन किये जा सकते हैं। लेकिन, पहले योग-प्रशिक्षक से जरूर परामर्श लें।

पार्टनर के साथ करें ये 6 योगासन, नीरस जीवन में फिर से भड़क उठेगी प्यार की चिंगारी

8) लगातार योग करें

योग करने के दौरान अगर थकावट होती है तो योग करना छोड़ें नहीं। धीरे-धीरे अभ्यास करते रहें, स्टैमिना बनने में थोड़ा समय लगता है।

9) मुंह से सांस न लें

श्वास योग में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। श्वास की प्रक्रिया को नियंत्रित किये बिना के योग करना अधूरा है। आसन करते समय कभी भी मुंह से श्वास ना लें। योग-प्रशिक्षक से जानकारी लेकर योग-आसन करते समय नियम के अनुसार ही श्वास लें।

(फोटो- सोशल मीडिया) 

English summary :
International Yoga Day 2018: Indian Prime Minister Narendra Modi , Politician, Bollywood celebrity and many others Celebrating Yoga Day on 21st June. Today Lokmat news in hindi sharing 10 things to do before starting yoga, Basic Yoga poses for beginner and many more informative tips which keep in mind before starting yoga


Web Title: International Yoga Day 2018: follow these tips before doing yoga poses if you are a beginner

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे