ज्यादा संतरा खाया तो हड्डियां होंगी कमजोर, वजन भी बढ़ेगा, दांतों पर भी दिखेगा बुरा असर; जानें ऑरेंज खाने के साइड इफेक्ट

By आजाद खान | Published: February 19, 2022 04:41 PM2022-02-19T16:41:10+5:302022-02-19T16:49:01+5:30

Side Effects Of Eating Orange: संतरे में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाती है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

If you eat more oranges bones will be weak weight increase bad effect seen on teeth Know the side effects eating more orange | ज्यादा संतरा खाया तो हड्डियां होंगी कमजोर, वजन भी बढ़ेगा, दांतों पर भी दिखेगा बुरा असर; जानें ऑरेंज खाने के साइड इफेक्ट

ज्यादा संतरा खाया तो हड्डियां होंगी कमजोर, वजन भी बढ़ेगा, दांतों पर भी दिखेगा बुरा असर; जानें ऑरेंज खाने के साइड इफेक्ट

Next
Highlightsसंतरा खाना सभी को बहुत पसंद हैं। इसके ज्यादा सेवन से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं।यही कारण है कि जानकार संतरे के ज्यादा सेवन से दूर रहने की सलाह देते हैं।

Eating of Orange: वैसे तो कोई भी फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपके शरीर को हर पोषण तत्व मिलता है जिससे आपका बॉडी फिट रहता है। जानकार इसीलिए सब को हर तरीके का फल खाने की सलाह देते हैं। लेकिन सभी फलों में संतरा काफी फायदा पहुंचाने वाला फल है। ये आपके शरीर को जरूरी पोषण पहुंचाकर बीमारियों से बचाता है। तो ऐसे आइए जानते है कि फलों में संतरा का क्या महत्व है और ये हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है।

संतरे के फायदे (Benefits of Eating of Orange)

आम तौर पर हमें संतरा बहुत पसंद होता है क्योंकि इसका टेस्ट बहुत अच्छा लगता है। संतरा एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाती है। इन दो विटामिनों की शरीर को बहुच जरूरत होती है जिससे हमारे शरीर के ग्रोथ में फायदा मिलता है। वैसे तो संतरे के कई फायदे हैं, लेकिन आज हम संतरे के साइड इफेक्ट यान उसके नुकसान के बारे में जानेंगे। 

संतरे के नुकसान (Side Effects Of  Eating Orange)

फल संतरे के कई साइड इफेक्ट होते हैं। जानकारों का कहना है कि संतरे को सिमित मात्रा में इस्तेमाल करने से आपको ज्यादा फायदा मिलता है। जो लोग इसे ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, उनके लिए यह एक खतरे की घंटी होती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि ज्यादा संतरे के खाने से क्या नुकसान होता है। 

हो सकती है पेट में कई समस्याएं (Eating of Orange- Raise Many Problems)

अकसर यह देखा गया है कि संतरे के ज्यादा सेवन से आपके पेट में कई समस्याएं जन्म ले लेती है। इसलिए इसे केवल नियमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। जानकारों का कहना है कि संतरे के ज्यादा सेवन से आपको दस्त, पेट में दर्द और कब्ज जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती है। 

हड्डियों को संतरा करता है नुकसान (Eating of Orange- Loss of Bones)

ऑरेंज के ज्यादा इस्तेमाल से आपको हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है। यही नहीं इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती है। अकसर ज्यादा संतरे खाने वालों को देखा गया है कि उन्हें गठिया और जोड़ों में दर्द जैसी बीमारियों से जूझना पड़ रहा है। इसलिए ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोग इसके साइड इफेक्ट से बचें।

संतरे बढ़ाता है शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा (Eating of Orange- Increase Blood Sugar)

संतरे को ज्यादा खाने से आपके शरीर पर उल्टा असर पड़ता है और इससे आपका ब्लड शुगर भी बढ़ जाता है। यह भी कहा जाता है कि संतरे को खाली पेट खाने से बहुत नुकसान होते हैं, इसलिए जब भी इसका सेवन करे, कुछ न कुछ खा कर इसे खाए।

वजन को तेजी से बढ़ाता है संतरा (Eating of Orange- Increase Body Weight)

इसमें विटामिन सी की मात्रा बहुत ही ज्यादा पाई जाती है जिसके कारण आपके शरीर में  मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। जब आप फाइबर से भरपूर संतरे का सेवन करते हैं तो इससे आपका वेट बढ़ने के आसार होते हैं। इसलिए इसकी नियमित इस्तेमाल ही एक अच्छी आदत है। 

दांतों को पहुंचाता है नुकसान संतरा (Eating of Orange- Damage Teeth)

ऑरेंज को अगर आप बहुत इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके दांतो को भी भारी नुकसान पहुंच सकता है। इसके बहुत इस्तेमाल से दांतों के एनेमल परत को नुकसान पंहुचा सकता है जो आगे चलकर आपके दांतो को खराब करते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: If you eat more oranges bones will be weak weight increase bad effect seen on teeth Know the side effects eating more orange

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे