Cancer Symptoms: भारत में 5 साल में 15.7 लाख हो जाएंगे कैंसर के मामले, कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत

By उस्मान | Published: August 19, 2020 02:16 PM2020-08-19T14:16:01+5:302020-08-19T14:41:27+5:30

कैंसर के लक्षण : कैंसर के लक्षणों को सही समय पर समझकर इलाज में मदद मिल सकती है

ICMR says Cancer cases in India may rise to 15.7 lakh from 13.9 lakh in next five years: | Cancer Symptoms: भारत में 5 साल में 15.7 लाख हो जाएंगे कैंसर के मामले, कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत

कैंसर के लक्षण

Highlightsसाल भारत में कैंसर के मामले 13.9 लाख रहने का अनुमान2025 तक 15.7 लाख तक पहुंच सकते हैंतंबाकू जनित कैंसर के मामले 3.7 लाख रहने का अनुमान

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय रोग सूचना विज्ञान एवं अनुसंधान केंद्र ने कहा है कि इस साल भारत में कैंसर के मामले 13.9 लाख रहने का अनुमान है जो 2025 तक 15.7 लाख तक पहुंच सकते हैं। 

आईसीएमआर ने कहा कि राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम रिपोर्ट, 2020 में दिया गया यह अनुमान 28 जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री से मिली सूचना पर आधारित है। इसने कहा कि इसके अलावा 58 अस्पताल आधारित कैंसर रजिस्ट्री ने भी आंकड़ा दिया। 

तंबाकू जनित कैंसर का सबसे अधिक खतरा
बयान के अनुसार तंबाकू जनित कैंसर के मामले 3.7 लाख रहने का अनुमान है जो 2020 के कैंसर के कुल मामले का 27.1 फीसद हेागा। बयान में कहा गया है, 'महिलाओं में छाती के कैंसर के मामले दो लाख (यानी 14.8 फीसद) , गर्भाशय के कैंसर के 0.75 लाख (यानी 5.4 फीसद) , महिलाओं और पुरूषों में आंत के कैंसर के 2.7 लाख मामले (यानी 19.7 फीसद) रहने का अनुमान है।' 

कैंसर के सामान्य लक्षण

दुर्भाग्यवश कैंसर के लक्षणों का देर से पता चलता है और तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। हालांकि शुरुआती लक्षणों की पहचान करके और समय पर इलाज शुरू करने पर काफी हद आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। कैंसर कई प्रकार के होते हैं और उनके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं।

आमतौर पर कुछ कैंसर के लक्षण एक जैसे हो सकते हैं। हम आपको कैंसर होने से पहले मिलने वाली चेतावनियां के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें समय पर समझकर आप उपचार शुरू कर सकते हैं। अगर आपको यह लक्षण महसूस होते हैं तो आपको बिना देरी किये डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

1) भूख में कमी
कभी-कभी भूख न लगना पाचन क्रिया खराब होने के वजह से हो सकता है लेकिन अगर आपको अक्सर यह समस्या रहती है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। कई दिनों तक भूख न लगना अच्छा संकेत नहीं माना जाएगा। यह पेट के कैंसर होने का संकेत हो सकता है।

2) सांस फूलना 
तेज दौड़ने, सीढ़ी चढ़ने या भारी सामान उठाने की वजह से सां फूलना आम बात है लेकिन अगर थोड़ी बहुत शारीरिक मेहनत करने के बाद भी आप थक जाते हैं और सांस फूलने लगती है तो आपको जल्द से जल्द जांच करा लेनी चाहिए।

3) लंबे समय तक खांसी रहना
सर्दी-खांसी मौसम के बदलाव के कारण हो सकती है। लेकिन अगर यह समस्या दवा लेने पर भी ठीक न हो रही हो और तीन हफ्ते या उससे ज्यादा तक सर्दी-खांसी आपको बनी रहे, तो जल्दी ही इसकी जांच करानी चाहिए। यह टीवी, अस्थमा या कैंसर का लक्षण हो सकता है। 

4) घाव का ठीक ना होना
अगर आपके शरीर के किसी अंग पर कोई घाव है और वो लंबे समय से ठीक नहीं हो रहा है, तो अपने डॉक्टर को बताना ही बेहतर होता है। नही तो यह एक बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है। 

Arm Injury Claim Worth | Arm Compensation - Scott Rees

5) ब्लीडिंग होना
अगर आपको किसी प्रकार की ब्लीडिंग हो रही जैसे -शौच, पेशाब या थूक में, तो सावधान हो जाएं। भले ही यह कैंसर ना हो लेकिन यह आपके स्वास्थ के खराब होने का संकेत हैं। इसलिए आपको इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

English summary :
Indian Council of Medical Research (ICMR) and the National Center for Disease Informatics and Research have said that cancer cases in India are estimated to be 13.9 lakhs this year which could reach 15.7 lakhs by 2025.


Web Title: ICMR says Cancer cases in India may rise to 15.7 lakh from 13.9 lakh in next five years:

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे