खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर से है परेशान तो अभी खाना शुरू कर दें ये चीजें, होगा जबरदस्त फायदा

By अंजली चौहान | Published: June 13, 2023 03:18 PM2023-06-13T15:18:55+5:302023-06-13T15:25:37+5:30

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन पांच तरह के मेवों को खाने से जबरदस्त फायदा होता है।

how to reduce cholesterol just eat these 5 nuts to lower ypur bad cholesterol levels | खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर से है परेशान तो अभी खाना शुरू कर दें ये चीजें, होगा जबरदस्त फायदा

फाइल फोटो

Highlightsबढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या कई लोगों में देखी गई है हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करना बहुत जरूरी हैबेड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सूखे मावे खाने चाहिए

नई दिल्ली: शरीर को स्वास्थ रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखना जरूरी है। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल रहते है जिसमें एक अच्छा और एक खराब कोलेस्ट्रॉल होता है। गुड कोलेस्ट्ऱॉल हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल से हमें कई तरह की दिक्कते हो सकती है। ऐसे में इन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हमें अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए बादाम, अखरोट, मूँगफली, हेज़लनट्स और पिस्ता जैसे मुट्ठी भर मेवे प्रतिदिन खाने से वजन घटाने और रक्त शर्करा के नियमन जैसे आश्चर्यजनक लाभ मिल सकते हैं।

ऐसे में इनके फायदे जानना अहम है तो आइए बताते हैं आपको इसके फायदे...

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड का उच्च स्तर होता है, जो सामन और ट्यूना जैसी मछलियों में मौजूद समान अच्छे वसा होते हैं। ओमेगा-3 ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है, अनियमित हृदय ताल के जोखिम को कम करता है, और धमनी अवरोध की दर को धीमा करता है।

मूंगफली

मूंगफली सभी को खाना बहुत पसंद होता है लेकिन इसके कई फायदे भी है। इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन बी3, नियासिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व शामिल हैं। वे असंतृप्त फैटी एसिड और फाइटोस्टेरॉल का एक अच्छा स्रोत हैं, जो 'खराब' कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

बादाम

बादाम में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई शामिल हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कट्टरपंथी क्षति से बचाते हैं और चयापचय प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलते रहते हैं। ऐसे में अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोजाना खाली पेट बादाम का सेवन करें।

काजू

काजू कई खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, जैसे जस्ता, तांबा, मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन के। उनके अलावा, उनमें कई फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं। काजू रक्त शर्करा के नियमन, हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने में मदद कर सकता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और उसके स्तर को कम करता है। 

पिस्ता
 
पिस्ता बहुत अधिक फाइटोस्टेरॉल या प्लांट स्टेरोल्स होते हैं जो स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में पोटेशियम और असंतृप्त वसा अम्ल भी होते हैं। फाइबर, खनिज और असंतृप्त वसा जो आपके रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, पिस्ता में प्रचुर मात्रा में होते हैं।


(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: how to reduce cholesterol just eat these 5 nuts to lower ypur bad cholesterol levels

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे