Narasimha Jayanti 2024: नरसिम्हा जयंती आज, जानें तिथि, पूजा विधि, क्या है महत्व

By मनाली रस्तोगी | Published: May 21, 2024 07:15 AM2024-05-21T07:15:53+5:302024-05-21T07:17:33+5:30

नरसिम्हा जयंती पूरे देश में विशेष रूप से दक्षिण भारत में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाई जाती है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिम्हा जयंती मनाई जाने वाली है।

Narasimha Jayanti 2024: Date, Time, Puja Rituals and Significance | Narasimha Jayanti 2024: नरसिम्हा जयंती आज, जानें तिथि, पूजा विधि, क्या है महत्व

Narasimha Jayanti 2024: नरसिम्हा जयंती आज, जानें तिथि, पूजा विधि, क्या है महत्व

Highlightsहिंदू धर्म में नरसिम्हा जयंती का अपना बड़ा धार्मिक महत्व है। यह शुभ दिन भगवान विष्णु के अवतार भगवान नरसिम्हा की पूजा के लिए समर्पित है।यह दिन पूरी तरह से भगवान विष्णु के चौथे अवतार भगवान नरसिंह की पूजा के लिए समर्पित है।

Narasimha Jayanti 2024: नरसिम्हा जयंती का हिंदुओं में बड़ा धार्मिक महत्व है। यह शुभ दिन भगवान विष्णु के अवतार भगवान नरसिम्हा की पूजा के लिए समर्पित है। नरसिम्हा जयंती पूरे देश में विशेष रूप से दक्षिण भारत में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाई जाती है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी 22 मई 2024 को नरसिम्हा जयंती मनाई जाने वाली है।

नरसिम्हा जयंती 0224: तिथि और समय

चतुर्दशी तिथि प्रारंभ - 21 मई 2024 - शाम 05:39 बजे तक

चतुर्दशी तिथि समाप्त - 22 मई 2024 - 06:47 अपराह्न

नरसिम्हा जयंती शाम की पूजा का समय - दोपहर 03:40 बजे से शाम 06:18 बजे तक

नरसिम्हा जयंती के लिए पारण - 23 मई, 2024 - 05:09 पूर्वाह्न

नरसिम्हा जयंती दोपहर संकल्प समय - सुबह 10:25 बजे से दोपहर 01:02 बजे तक

नरसिम्हा जयंती 2024: महत्व

हिंदू धर्म में नरसिम्हा जयंती का अपना बड़ा धार्मिक महत्व है। यह दिन पूरी तरह से भगवान विष्णु के चौथे अवतार भगवान नरसिंह की पूजा के लिए समर्पित है। नरसिम्हा नाम दो शब्दों से मिलकर बना है - नारा का अर्थ है मानव और सिम्हा का अर्थ है शेर क्योंकि वह आधे मानव और आधे शेर के रूप में प्रकट हुए थे। इस दिन को भगवान नरसिम्हा की जयंती के रूप में मनाया जाता है। 

उनका जन्म अपने परम भक्त भक्त प्रहलाद की रक्षा के लिए वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था। यह दिन बुराई पर विजय का भी प्रतीक है। नरसिम्हा जयंती मुख्य रूप से दक्षिण भारत में बड़ी भव्यता के साथ मनाई जाती है। 

भक्त भगवान नरसिम्हा की पूजा करते हैं और भगवान का आशीर्वाद मांगते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग गुप्त शत्रुओं, बुरी आत्माओं, नकारात्मक ऊर्जा और चिंता संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें भगवान नरसिम्हा की पूजा करनी चाहिए क्योंकि वह जीवन से सभी नकारात्मक ऊर्जाओं और कष्टों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं।

नरसिम्हा जयंती कथा

हिंदू धर्मग्रंथ हिरण्यकश्यप नामक एक राजा के बारे में बताते हैं जो सर्वोच्च देवता होने का दावा करता था, लेकिन उसके बेटे प्रहलाद ने अपने पिता की दिव्यता को अस्वीकार कर दिया था। प्रहलाद भगवान विष्णु की पूजा करना जारी रखता था क्योंकि वह देवता का एक समर्पित अनुयायी था। ऐसे में हिरण्यकश्यप ने अपने बेटे की हत्या करने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन भगवान विष्णु ने उसे बचाने के लिए हमेशा हस्तक्षेप किया।

राजा को वरदान मिला कि कोई मनुष्य, जानवर या राक्षस उसे न तो धरती पर, न आकाश में, न दिन या रात में मार सकेगा। परिणामस्वरूप, एक दिन राजा ने अपने पुत्र प्रहलाद को उसे बचाने के लिए भगवान विष्णु को बुलाने के लिए कहा और सभी सीमाओं को पार करने के बाद, भगवान नरसिंह जो आधे मानव और आधे शेर थे, प्रकट हुए और हिरण्यकश्यप का वध कर दिया।

नरसिम्हा जयंती 2024: पूजा अनुष्ठान

भक्त सुबह जल्दी उठते हैं और भगवान विष्णु से संबंधित पूजा अनुष्ठान शुरू करने से पहले पवित्र स्नान करते हैं। एक लकड़ी का तख्ता लें और यदि आपके पास भगवान नरसिम्हा की मूर्ति है तो उसकी एक मूर्ति रखें अन्यथा आप भगवान विष्णु की मूर्ति रख सकते हैं और उन्हें पंचामृत से स्नान करा सकते हैं। फिर उसे वस्त्र और आभूषणों से सजाएं और देसी घी का दीया जलाएं। 

फूल, पांच फल और सूखे मेवे और घर की बनी मिठाई जैसे खीर या हलवा चढ़ाएं। भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए भगवान नरसिम्हा मंत्र का जाप करें और भक्तों को भगवान विष्णु से जुड़े मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को तुलसी की माला चढ़ानी चाहिए।

Web Title: Narasimha Jayanti 2024: Date, Time, Puja Rituals and Significance

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे