रीढ़ की हड्डी को मजबूत कैसे करें : रीढ़ की हड्डी को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए खाएं ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: March 1, 2021 08:55 AM2021-03-01T08:55:29+5:302021-03-01T08:55:29+5:30

रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखने के उपाय : शरीर के बेहतर कामकाज के लिए रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाकर रखना जरूरी

how to make spinal cord strong: foods for healthy and strong spinal cord, home remedies and ways to keep spine healthy and strong in Hindi, calcium rich foods for strong spinal code | रीढ़ की हड्डी को मजबूत कैसे करें : रीढ़ की हड्डी को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए खाएं ये 8 चीजें

हड्डियों को मजबूत रखने के उपाय

Highlightsशरीर के बेहतर कामकाज के लिए रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाकर रखना जरूरीहड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरीखट्टे फल और डेयरी उत्पादों का करें सेवन

रीढ़ की हड्डी शरीर का सपोर्ट सिस्टम है जिसमें शरीर के हर अंग को चलाने के लिए नसों का गुच्छा होता है। शरीर के बेहतर कामकाज के लिए इसका स्वस्थ और मजबूत होना जरूरी है। खराब लाइफस्टाइल और अन्हेल्दी डाइट के चलते अधिकतर लोगों को समय से पहले रीढ़ की हड्डी कमजोर होने लगती है जिससे उनका पोश्चर बिगड़ने लगता है। हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप अपनी रीढ़ की हड्डी को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। 

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के उपाय

हरे पत्तेदार सब्जियां
पालक, काले, और कोलार्ड साग जैसे गहरे पत्ते वाले साग आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो रीढ़ की हड्डी को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। ये मैग्नीशियम का बेहतर स्रोत हैं, जो तंत्रिका और मांसपेशियों के कामकाज को बेहतर बनाते हैं। 

इसके अलावा इनमें फोलेट (विटामिन बी 9) भी होता है, जो हड्डी और न्यूरोलॉजिकल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है। वास्तव में, फोलेट मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये विटामिन ए, सी, ई और फाइबर का बेहतर स्रोत हैं, जो रीढ़ की हड्डी के लिए जरूरी है।

बेरीज 
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसबेरी जैसे बेरीज एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत हैं जिनसे रीढ़ की हड्डी को मजबूत मिलती है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं और कोशिकाओं की रक्षा करते हैं, जिससे सेन्ट्रल नर्स सिस्टम को डैमेज से बचाने में मदद मिलती है। 

बेरीज में 85% से अधिक पानी होता है, जो रक्त को शुद्ध करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। बेरीज में  रेसवेराट्रॉल भी होता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।

रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखने के उपाय 

नारंगी सब्जियां
गाजर बीटा कैरोटीन का बेहतर स्रोत है, जो उन्हें रीढ़ की हड्डी की मजबूती के लिए बेहतर विकल्प है। शकरकंद, कद्दू और गाजर सभी विटामिन ए के बेहतरीन स्रोत हैं। शरीर बीटा-कैरोटीन को विटामिन ए में परिवर्तित करता है, जो आपकी त्वचा, आंखों और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ऑयली फिश
रीढ़ की हड्डी की मजबूती के लिए ऑयली फिश भी एक बेहतर स्रोत है। सैल्मन और मैकेरल जैसी ऑयली फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड का बेहतर स्रोत हैं। शोध बताते हैं कि ओमेगा -3 फैटी एसिड नसों को चोट से बचा सकता है। इनमें सेलेनियम भी होता है और यह विटामिन डी के कुछ खाद्य स्रोतों में से एक है, ये दोनों हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करते हैं। 

नट्स
रीढ़ की हड्डी की मजबूती के लिए बादाम और अखरोट जैसे नट्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। बादाम कैल्शियम, विटामिन ई, और मैग्नीशियम का भी बेहतर स्रोत हैं। इनमें फॉस्फोरस भी होता है, जो हड्डियों को बनाने और मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है। अन्य नट्स की तुलना में, अखरोट में महत्वपूर्ण मात्रा में ओमेगा 3 एस होते हैं। यह शरीर में सूजन को कम करने और स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं

डेयरी उत्पाद
दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं। कैल्शियम और विटामिन डी स्वस्थ हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में आवश्यक भूमिका निभाते हैं। यदि आप पर्याप्त कैल्शियम का सेवन नहीं करते हैं, तो आपको ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

फलियां
रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य और मजबूती के लिए आपको फलियों का सेवन करना चाहिए। बीन्स फाइबर, प्रोटीन और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। ये पाचन क बेहतर करने और बीपी कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल विटामिन सी के अद्भुत स्रोत हैं। विटामिन सी स्कार टिश्यू के गठन को बढ़ावा देकर हड्डियों को मजबूती देता है। यह कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो स्वस्थ त्वचा, हड्डियों और ऊतकों के लिए आवश्यक है। 

Web Title: how to make spinal cord strong: foods for healthy and strong spinal cord, home remedies and ways to keep spine healthy and strong in Hindi, calcium rich foods for strong spinal code

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे