How to gain weight: वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, मोटा होने के आयुर्वेदिक उपाय, घरेलू उपाय और प्रोटीन पाउडर

By उस्मान | Published: January 28, 2021 03:17 PM2021-01-28T15:17:09+5:302021-01-28T15:23:28+5:30

कमजोर और पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों को आजमाकर देखें

How to gain weight, how to gain fat, foods for weight gain, wajan badhane ki dawa, wajan kaise badhaye, wajan badhane ke liye kya khaye, vajan badhane ke gharelu upay, wajan badhane ka powder, mota hone ka tarika | How to gain weight: वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, मोटा होने के आयुर्वेदिक उपाय, घरेलू उपाय और प्रोटीन पाउडर

वजन बढ़ाने के उपाय

Highlightsमोटापे से नहीं, दुबलेपन से भी परेशान हैं लोगहेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना जरूरी हेल्दी डाइट के जरिये बढ़ाया जा सकता है हेल्दी वजन

वजन बढ़ने से जितने लोग दुखी हैं, उतने ही लोग वजन कम होने से भी दुखी हैं। मोटे लोगों की तरह दुबले-पतले लोगों को भी कई बार हंसी का पात्र बनना पड़ता है। अगर आप सोच रहे हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं और वजन बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं, तो आप सही जगह आए हैं। 

आपको वजन बढ़ाने के लिए पाउडर, वजन बढ़ाने की सिरप और वजन बढ़ाने की गोलियां आदि से सावधान रहना चाहिए। इन चीजों को डॉक्टर की सलाह लिए बिना खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। 

हम आपको हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं जनके जरिये आप बिना किसी दुष्प्रभाव के एक हेल्दी एंड फिट बॉडी पा सकते हैं। 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

साबुत अनाज
साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आपको गेहूं, ज्‍वार बाजरा, मकई, जौ, ओट, कट्टू, पास्‍ता आदि का खूबी सेवन करना चाहिए। साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन होता है। साबुत अनाज को दूध के साथ भी लिया जा सकता है।  

गुड़
ऐसा कहा जाता है कि गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। अगर आप बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस करते रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। 

दही
इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और वजन बढ़ाता है। इसके अलावा दही को विटामिन डी का भंडार माना जाता है। दही आपके भोजन को पचाने में भी मदद करता है और इसमें प्रोटीन भी होता है।

बादाम
बादाम खाने से तंत्रिकाओं का विकास होता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हर रोज बादाम खाएं तो शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओं में स्थिरता आएगी और वजन बढ़ेगा।

मूंगफली
मूंगफली में ज्या‍दा मात्रा में कैलोरी और वसा पाया जाता है। आप मूंगफली को हर प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं। लंच और डिनर के बाद भी मूंगफली खाया जा सकता है। इसके प्रयोग से पेट तो नही भरता लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और फैट मिलता है।

अखरोट
अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। नियमित रूप से यदि 20 ग्राम अखरोट खाया जाये तो वजन तेजी से बढ़ता है।

खजूर
खजूर बहुत मीठा फल होता है। बहुत से लोग खजूर के गुणों को नहीं जानते हैं। आपको बता दें कि खजूर में विटामिन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सुबह कुछ खजूर खाकर दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ने लगती है।

सोयाबीन
सोयाबीन में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। बता दें कि सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। रोज सुबह खाली पेट एक मुठ्ठी भीगी हुई सोयाबीन खाने से शरीर में ताकत और मर्दानगी शक्ति बढ़ जाती है। सोयाबीन खाने से शरीर में वसा और प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है।

वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

वजन बढ़ाने का अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक तरीका है। इसके लिए 2 चम्मच अश्वगंधा को 1 गिलास दूध में मिलाकर पिएं। आप इसका सेवन दिन में दो बार भी कर सकते हैं। इससे स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ता है। इसके अलावा च्यवनप्राश भी बेहतर विकल्प है। 

च्यवनप्राश इम्यूनिटी को बूस्ट करके वजन बढ़ाने में मदद करता है। मुलेठी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करती है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर

वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रोटीन पाउडर बाजार में उपलब्ध हैं। जिम जाने वाले अधिकतर लोग इस तरह के प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के प्रोटीन पाउडर का सेवन करने के साथ एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है। सिर्फ इनका सेवन करने से आपको कई दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। 

हालांकि कई प्रोटीन पाउडर आप डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं जिनके सेवन के साथ एक्सरसाइज की जरूरत नहीं होती है। यह महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग आते हैं। 

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर

अगर तमाम कोशिशों के बावजूद आपका वजन नहीं बढ़ रहा और आप मोटे नहीं हो रहे हैं तो आप वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर का विकल्प भी आजमा सकते हैं। आयुर्वेद में कई तरह के पाउडर हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। इसके लिए आपको किसी बेहतर आयुर्वेदिक डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

Web Title: How to gain weight, how to gain fat, foods for weight gain, wajan badhane ki dawa, wajan kaise badhaye, wajan badhane ke liye kya khaye, vajan badhane ke gharelu upay, wajan badhane ka powder, mota hone ka tarika

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे