EPF claim settlement: क्लेम सेटलमेंट नियमों में EPFO ने किया बड़ा बदलाव, अब नॉमिनी को आधार कार्ड के बिना भी मिलेगी पीएफ की रकम

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2024 07:27 AM2024-05-20T07:27:13+5:302024-05-20T07:28:21+5:30

चूंकि सदस्य की मृत्यु के बाद आधार विवरण को ठीक नहीं किया जा सकता है, इसलिए ईपीएफओ ने आधार को जोड़ने के बिना भौतिक दावों के प्रसंस्करण की अनुमति देने का निर्णय लिया है, लेकिन केवल एक 'अस्थायी उपाय' के रूप में।

EPF claim settlement: In certain cases, physical claims can be settled without seeding Aadhaar Details here | EPF claim settlement: क्लेम सेटलमेंट नियमों में EPFO ने किया बड़ा बदलाव, अब नॉमिनी को आधार कार्ड के बिना भी मिलेगी पीएफ की रकम

EPF claim settlement: क्लेम सेटलमेंट नियमों में EPFO ने किया बड़ा बदलाव, अब नॉमिनी को आधार कार्ड के बिना भी मिलेगी पीएफ की रकम

क्या आपने कभी सोचा है कि किसी के कानूनी उत्तराधिकारी ने अपने मृत रिश्तेदारों के लिए ईपीएफओ के साथ दावे का निपटान कैसे किया होगा, जब उसके आधार कार्ड का विवरण गलत पाया गया?

या क्या होगा यदि खाताधारक का आधार पहले ही निष्क्रिय हो गया हो और वह अब संशोधन करने के लिए जीवित नहीं है? ऐसे और कई अन्य मामलों में जहां ईपीएफ खाताधारक के यूएएन विवरण को आधार से नहीं जोड़ा जा सका और ग्राहक अब मर चुका है, उचित सत्यापन के बाद ईपीएफ दावे का भौतिक निपटान करना ही एकमात्र उपाय है।

ईपीएफ ने मृत्यु मामलों में भौतिक दावों के निपटान का विवरण देते हुए एक परिपत्र जारी किया है। ईपीएफओ द्वारा उल्लिखित कई मामलों में निम्नलिखित शामिल हैं:

-जहां आधार में गलत सदस्य विवरण दिया गया है।

-आधार-पूर्व मृत्यु के मामलों में आधार की अनुपलब्धता

-आधार निष्क्रिय हो गया है, या यूआईडीएआई डेटाबेस से आधार को मान्य करने में कोई तकनीकी त्रुटि है, आदि।

इन मामलों में क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भौतिक दावों पर कार्रवाई नहीं की जा सकी, जिससे लाभार्थियों को समय पर धनराशि जारी करने में टालने योग्य देरी हुई। चूंकि सदस्य की मृत्यु के बाद आधार विवरण को ठीक नहीं किया जा सकता है, इसलिए ईपीएफओ ने आधार को जोड़ने के बिना भौतिक दावों के प्रसंस्करण की अनुमति देने का निर्णय लिया है, लेकिन केवल एक 'अस्थायी उपाय' के रूप में।

हालांकि, यह केवल ई-फ़ाइल में प्रभारी अधिकारी की उचित मंजूरी के साथ ही किया जा सकता है, जिसमें मृतक की सदस्यता और वास्तविकता की पुष्टि करने के लिए किए गए सत्यापन के विवरण को विधिवत दर्ज किया गया है।

भविष्य निधि ने इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि ये निर्देश केवल उन मामलों पर लागू होंगे जहां सदस्य का विवरण यूएएन में सही है लेकिन आधार डेटाबेस में गलत/अपूर्ण है। और जहां आधार विवरण सही है लेकिन यूएएन में गलत है, वहां यूएएन में डेटा के सुधार के संबंध में पहले जारी किए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा।

इस बीच, ईपीएफओ ने हाल ही में कुछ शर्तों को पूरा करने के अधीन, नौकरी बदलने के समय ईपीएफ खाते की शेष राशि के स्वचालित हस्तांतरण की अनुमति दी थी। एक अन्य समाचार में निर्धारित समय सीमा के भीतर बहु-स्थान दावा निपटान की सुविधा के लिए ईपीएफओ एक ऐसी व्यवस्था लेकर आया है जिसमें 19 क्षेत्रीय कार्यालय 36 सहयोगी क्षेत्रीय कार्यालयों से जुड़े हुए हैं।

Web Title: EPF claim settlement: In certain cases, physical claims can be settled without seeding Aadhaar Details here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे