लाइव न्यूज़ :

Dengue fever: क्या खाएं डेंगू के मरीज? जानें डेंगू के लक्षण और बचाव के उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: September 25, 2022 10:30 AM

मानसून शुरू होते ही डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, डेंगू बुखार से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली में कोरोना का कहर जारी अब तक डेंगू के 101 नए मामले दर्जडेंगू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी चीजेंडेंगू बुखार में कम हुई प्लेटलेट्स और बुखार जानलेवा हो सकता है

देशभर में मानसून आते ही डेंगू के मामलों में तेजी आ जाती है ऐसे में मरीजों में बुखार, थकान, कमजोरी, खून की कमी और प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं, ऐसे में आप मरीज को कुछ घरेलू उपाय अपनाकर मरीज की मदद कर सकते हैं।

डेंगू होने के लक्षणों में सबसे आम है तेज बुखार, उल्टी में खून, लगातार उल्टी, मसूड़ों से खून आना, बेचैनी और पेट में तेज दर्द होना शामिल है अगर कुछ मरीजों में लक्षण अलग भी हो सकते हैं जैसे अचनाक प्लेटलेट्स का कम हो जाना इसके लिए आप को तुरंत डॉक्टर के पास जाना जरूरी है नहीं तो मरीज की जान को खतरा हो सकता है।

डेंगू बुखार का घरेलू इलाज

पपीते के पत्ते का रस डेंगू बुखार में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली रेमिडी है। पपीते के पत्ते के जूस का डेंगू बुखार का इलाज करने में काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। यह प्लेटलेट्स को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को भी ठीक करता है।

हर्बल टी

हर्बल टी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह स्वास्थ्य के लिए लिहाज से भी अच्छी होती है। आप इलायची, अदरक और दालचीनी मिक्स कर सकते हैं। हर्बल टी का स्वाद दिल-दिमाग को तरोताजा कर देता है।

नारियल का पानी

डेंगू अक्सर निर्जलीकरण का कारण बनता है। नारियल का पानी डेंगू रोगियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पानी, आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत है। इसका सेवन शरीर में तरल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस प्रकार, नारियल का पानी एक चीज है जिसे आपको निश्चित रूप से डेंगू के मरीज के आहार में शामिल करना चाहिए।

डेंगू का इलाज

सब्जियों का ताजा रस

ताजा सब्जियों के रस का उपभोग करके डेंगू के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। गाजर, ककड़ी, और अन्य पत्तेदार सब्जियां डेंगू के लक्षणों के इलाज के लिए विशेष रूप से अच्छी होती हैं। ये सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और रोगी को ठीक होने में मदद करती हैं।

डेंगू बुखार का घरेलू इलाज

संतरे का जूस

संतरा आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरा होता है। यह विटामिन सी का भंडार है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। संतरे में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे अपच का खतरा कम होता है। अगर आप डेंगू से जल्दी आराम पाना चाहते हैं, तो संतरा जरूर खायें।

संतरे का जूस

तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले

दिल्ली में डेंगू के मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी है और पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं जिससे शहर में मच्छर जनित रोग के मामलों की संख्या इस साल अब तक 400 के करीब पहुंच गयी है। नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने अकेले 17 सितंबर तक डेंगू के 152 मामले आए हैं। शहर में नौ सितंबर तक डेंगू के 295 मामले दर्ज किए गए थे। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 101 नए मामले दर्ज किए गए। इस साल 17 सितंबर तक आए 396 मामलों में से 75 मामले अगस्त में दर्ज किए गए। इस बीमारी के कारण इस साल अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। डेंगू के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच आते हैं और कई बार दिसंबर तक भी इसके मामले आते हैं। नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि इस साल मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल मौसम परिस्थितियां होने के कारण सामान्य समय से पहले ही डेंगू के मामले दर्ज किए गए। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल डेंगू के 9,613 मामले दर्ज किए गए थे, जो 2015 के बाद से मच्छर जनित बीमारी के सबसे अधिक मामले थे। इसके साथ ही पिछले साल 23 मरीजों की मौत हुई थी जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है।

 

 

टॅग्स :डेंगू डाइटहेल्थ टिप्सMedical and Healthमेडिकल ट्रीटमेंटडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदाल को अधिक पकाने से कम हो सकती है प्रोटीन की गुणवत्ता, ICMR ने बताया कितना करना चाहिए पानी का इस्तेमाल

स्वास्थ्यअत्यधिक गर्मी से हो सकती है सिज़ोफ्रेनिया जैसी घातक मानसिक बीमारी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यरशेस से लेकर झुर्रियों तक: विटामिन सी की कमी के कारण त्वचा पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, जानें विटामिन सी के स्रोत के बारे में

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में कम पानी पीने से महिलाओं में हो सकता है UTI, जानिए लक्षण और बचाव

स्वास्थ्यक्या होता है ADHD? क्या हैं इसके लक्षण और कारण, जानें इस क्रोनिक दिमागी कंडीशन के ट्रीटमेंट के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअमीर लोगों में कैंसर का खतरा आनुवांशिक रूप से गरीबों से होता है ज्यादा, नए अध्ययन से हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWalk after dinner: रात के खाने के बाद 30 मिनट टहलने से होंगे चमत्कारी फायदे, सदियों पुरानी परंपरा के पीछे है विज्ञान

स्वास्थ्यAC वाले कमरे में धूम्रपान करना हो सकता है खतरनाक, जानें आपके दिल, दिमाग और किडनी पर कैसे पड़ सकता है असर?

स्वास्थ्यगौड़ की WHW डाइट विधि को ऑक्सफोर्ड में मान्यता मिली

स्वास्थ्यSuperfood Banana: पोटेशियम और फाइबर से भरपूर केला आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में करता है मदद, जानें इसके 5 फायदे