खांसी के लिए घरेलू उपाय : आधी दबी हुई कष्टदायी खांसी से आराम पाने के लिए आजमायें ये 5 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: August 13, 2021 09:10 AM2021-08-13T09:10:13+5:302021-08-13T09:10:42+5:30

आधी दबी हुई खांसी आपको ज्यादा परेशान कर सकती है और इसका इलाज करना जरूरी है

home remedies for cough in Hindi: 5 effective home remedies to treat cough naturally at home | खांसी के लिए घरेलू उपाय : आधी दबी हुई कष्टदायी खांसी से आराम पाने के लिए आजमायें ये 5 असरदार घरेलू उपाय

खांसी का घरेलू इलाज

Highlightsआधी दबी हुई खांसी आपको ज्यादा परेशान कर सकती है खांसी के इलाज के लिए घर में मौजूद हैं कुछ चीजेंशहद को खांसी कल इए बेहद फायदेमंद माना गया है

मानो या न मानो, खांसी वास्तव में एक अच्छी बात है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खांसी आपके वायुमार्ग को साफ करने एक प्रभावी तरीका है। लेकिन खांसी आपके कामकाज औ रात की नींद में बाधा डाल सकती है। कभी-कभी इससे लंबे समय तक राहत नहीं मिलती है।

अधिकांश खांसी बिना इलाज के अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन कई बार स्थिति गंभीर होने पर दवा की जरूरत पड़ सकती है। हालांकि खांसी के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं जिनके लाभ सिद्ध हुए हैं। हम आपको खांसी का इलाज करने के कुछ घरेलू असरदार उपाय बता रहे हैं।

शहद 
शहद के साथ गर्म पानी पीने से खांसी को शांत करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए सादा गर्म पानी या पसंदीदा गर्म चाय का प्रयोग करें, और स्वाद के लिए शहद और नींबू जोड़ें। जर्नल पीडियाट्रिक क्लीनिक ऑफ नॉर्थ अमेरिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, 2 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के कारण खांसी हुई, उन्हें सोते समय 2 चम्मच शहद दिया गया। शहद न सिर्फ रात की खांसी को कम करता है, बल्कि नींद में भी सुधार करता है।  

हाइड्रेशन के लिए तरल पदार्थ पिएं
खांसी से आराम पाने के लिए आप तरल पदार्थ, विशेष रूप से गर्म पानी, चिकन सूप और चाय पी सकते हैं। तरल पदार्थों से हाइड्रेशन रहने के अलावा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इससे गले में खराश शांत होती है, जो खांसी के साथ आम है।

नमक पानी के गरारे करना
टेबल साल्ट को गर्म पानी में थोड़ा सा डालें और इससे गरारे करें। अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन में, साधारण पानी से गरारे करने से ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण (उर्फ सामान्य सर्दी) के लक्षणों को कमजोर कर दिया जाता है और यहां तक ​​कि संक्रमण को पहली जगह में होने से भी रोका जाता है। साइंटिफिक रिपोर्ट्स में जनवरी 2019 में प्रकाशित एक पायलट अध्ययन में, गर्म नमक के पानी से गरारे करने से सर्दी के लक्षणों में सुधार और खांसी जैसे लक्षणों की अवधि को कम करने के कुछ लाभ भी दिखाए गए थे।

कंजेशन को कम करने के लिए ह्यूमिडिफायर
यदि आपने कभी देखा है कि जब आप गर्म स्नान या शॉवर का आनंद लेते हैं तो आपकी खांसी या कंजेशन कम हो जाती है। आप घर पर भाप से स्नान करके या कूल मिस्ट ह्यूमिडिफायर का उपयोग करके खांसी का यह सरल उपाय बना सकते हैं। ह्यूमिडिफायर हवा में नमी जोड़ते हैं, और कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफ़ायर सर्दी के कारण खांसी और भीड़ को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

प्याज
ऐसा माना जाता है कि प्याज काटने के दौरान जब आंख से आंसू निकलते हैं, तो उससे खांसी से राहत मिल सकती है। हालांकि इसके पीछे क्या विज्ञान है, यह कोई नहीं जानता है। इसके लिए आप सोने से पहले प्याज काटकर अपने टेबल पर या बेड के नीचे एक प्लेट पर रख लें। हालांकि प्याज का उपयोग करना एक ऐसा माना जाता है कि स्पेन और फ्रांस में यह नुस्खा काफी लोकप्रिय है।

Web Title: home remedies for cough in Hindi: 5 effective home remedies to treat cough naturally at home

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे