COVID vaccine: क्या टीके के दर्द के लिए पेनकिलर ली जा सकती है? दर्द, बुखार, सूजन जैसे दुष्प्रभावों से राहत पाने के 5 उपाय

By उस्मान | Published: January 28, 2021 01:16 PM2021-01-28T13:16:06+5:302021-01-28T13:23:20+5:30

कोरोना वायरस के टीके के दुष्प्रभावों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

home remedies and treatment for Coronavirus vaccine side effects like fever, muscles pain, headchahe, inflammation, Is it safe to take a painkiller after your vaccine shot, coronavirus vaccine ke side effects in Hindi | COVID vaccine: क्या टीके के दर्द के लिए पेनकिलर ली जा सकती है? दर्द, बुखार, सूजन जैसे दुष्प्रभावों से राहत पाने के 5 उपाय

कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsटीका लगवाने के बाद दर्द और बुखार की शिकायत जानिये कौन ले सकता है पेनकिलर और कौन नहीं दुष्प्रभावों से राहत पाने के लिए बेस्ट हैं घरेलू इलाज

देश में कोरोना वायरस का टीकाकरण जारी है। अब तक लाखों लोगों को कोविड-19 का टीका लग चुका है। टीका लगने के बाद कई लोगों ने मामूली प्रतिक्रिया महसूस की है। इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द होना एक सामान्य घटना है। इसके अलावा कुछ लोग सिरदर्द और छोटी मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी कर रहे हैं।

टीका लगने के बाद कई लोग पेनकिलर दवाएं लेने पर विचार कर रहे हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या कोरोना वायरस का टीका लगवाने के बाद पेनकिलर ली जा सकती हैं ?

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, यदि वैक्सीन के बाद के प्रभाव आपको बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं, या आप दर्द के प्रति अधिक संवेदनशील हैं, तो पेनकिलर ली जा सकती है।

हालांकि, कुछ दर्द निवारक दवाओं और प्रोफिलैक्सिस एनाल्जेसिक को शरीर में एंटीबॉडी की प्रतिक्रिया को कम करने के लिए जाना जाता है। इससे टीके की प्रभावकारिता दर में कमी हो सकती है।

टीके के दुष्प्रभाव कितने समय तक रहते हैं?
हालांकि वैक्सीन शरीर में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करने का काम करती है लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। इसके कुछ साइड-इफेक्ट्स शरीर में इंफ्लेमेटरी रिएक्शन का संकेत भी हैं। 

फिर भी टीके की प्रतिक्रिया 2-3 दिनों के लिए बनी रह सकती है। इसके आम दुष्प्रभावों में हल्का बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिर चकराना, सिरदर्द और शरीर में दर्द होना आदि शामिल हैं। 

किन लोगों को पड़ सकती है पेनकिलर की जरूरत
वैसे तो वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स 3 या 4 से कम होने लगते हैं लेकिन अगर किसी के दर्द सहने की क्षमता कम है तो उसे कई दिनों तक लक्षण महसूस हो सकते हैं। यही वजह है कि नियमित टीका लगवाने से पहले कई बच्चों को हल्के दर्द से राहत दी जाती है।

अगर किसी को सुइयों से डर लगता है जिसे मेडिकल भाषा में pathological fear कहते हैं या कोई पहले से मौजूद स्थितियों से पीड़ित हैं और उसे हल्की चुभन भी परेशान कर सकती है। इन समस्याओं को कम करने के लिए ऐसे मामलों में दवाओं की भी आवश्यकता हो सकती है।

कुछ साइड-इफेक्ट्स या लक्षणों की तीव्रता भी लोगों के लिए अपने दिन के लिए कुछ बाधा बन सकती है, जिसे COVID-19 वैक्सीन शॉट्स के साथ भी देखा गया है। यहां दवाइयां भी काम आ सकती हैं। इसके अलावा टीके के अन्य प्रभावों से राहत पाने में दवाइयां काम कर सकती हैं। 

टीके और दवाओं में क्या संबंध है? 
गोली खाना एक आसान उपाय की तरह लग सकता है, लेकिन याद रखें कि यह सभी समस्याओं को हल नहीं करता है। हालांकि, यह साबित करने के लिए कोई वर्तमान वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि दर्द की दवाएं लेना एक बुरा विचार हो सकता है। 

कुछ शोध में पता चला है कि कुछ दवाएं, जैसे खून पतला करने की दवा कुछ टीकों के कामकाज को कम कर सकती हैं। एंटी-पेन दवाओं या सामान्य ओटीसी दवाएं जैसे इबुप्रोफेन भी शरीर में एंटीबॉडी काउंटिंग लेवल को प्रभावित कर सकती हैं।

कुछ विशेषज्ञों को यह भी लगता है कि कुछ दवाएं और NSAIDs इंफ्लेमेटरी रिएक्शन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जो टीकों के बाद दुष्प्रभावों के रूप में दिखाई दे सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कम सूजन का मतलब यह भी हो सकता है कि शरीर में होने वाली सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की तुलना में कम है।

सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर लें दवाएं
वैक्सीन के कुछ दुष्प्रभावों का इलाज करने के लिए दवाओं को लिया जाना चाहिए, केवल अगर डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाए। हालांकि, उन्हें प्रोफिलैक्टिक या प्रीमेप्टिव तरीके से लेने से सावधान रहें। खुद को अच्छी तरह से शिक्षित करें, अपने टीके की गोली लेने से पहले होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानें।

टीके के दुष्प्रभावों से छुटकारा पाने के अन्य तरीके
यदि आपके लक्षण और दर्द आप से बदतर हो रहे हैं, तो आपको उनका उपचार नैचुरल तरीकों से करना चाहिए। अधिकतर दुष्प्रभाव प्रकृति में हल्के या मध्यम हैं, इसलिए प्राकृतिक, समग्र तकनीकों का उपयोग करके उनका इलाज किया जा सकता है।

यदि आपको बुखार है तो तापमान को नीचे लाने के लिए शांत गीले तौलिये को लगाने पर विचार करें। गिलोय का रस लें जिसे नैचुरल फीवर रिलीवर के रूप में जाना जाता है, भी आजमाया जा सकता है।

मांसपेशियों में दर्द, दर्द और थकान के लिए पर्याप्त आराम करना आपकी परेशानी का सबसे अच्छा समाधान हो सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे तरल पदार्थ पियें, अच्छी डाइट लें और तनाव कम करें। इसके अलावा एक्सरसाइज और अपनी बाहों को हिलाना, या सूजन स्थल को ठंडा करना भी लक्षणों का इलाज कर सकता है।

Web Title: home remedies and treatment for Coronavirus vaccine side effects like fever, muscles pain, headchahe, inflammation, Is it safe to take a painkiller after your vaccine shot, coronavirus vaccine ke side effects in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे