बॉडी बनाने, ताकत और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा मत खाना प्रोटीन से भरपूर ये 5 चीजें, डैमेज हो सकते हैं कई अंग

By उस्मान | Published: August 26, 2020 02:51 PM2020-08-26T14:51:27+5:302020-08-26T14:51:27+5:30

high protein diet side effects : बेशक शरीर के बेहतर कामकाज के लिए प्रोटीन जरूरी है लेकिन अधिक मात्रा में इससे कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं

high protein diet side effects: Here are some common health risks of having a high protein diet | बॉडी बनाने, ताकत और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा मत खाना प्रोटीन से भरपूर ये 5 चीजें, डैमेज हो सकते हैं कई अंग

प्रोटीन के नुकसान

Highlightsप्रोटीन सभी के स्वस्थ पोषक तत्वों में से एक है, जो शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन का अधिक सेवन भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता हैबहुत अधिक प्रोटीन से वजन बढ़ सकता है

प्रोटीन सभी के स्वस्थ पोषक तत्वों में से एक है, जो शरीर के बेहतर कामकाज और विकास के लिए जरूरी है। शरीर को ऊर्जा के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। मांसपेशियों का निर्माण करने और इम्यूनिटी पावर बढ़ाने का काम भी प्रोटीन करता है। लेकिन हर स्वस्थ चीज की तरह प्रोटीन का अधिक सेवन भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

हाई-प्रोटीन डाइट को लेकर बहुत विवाद है। कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है और पुरानी बीमारियों को बढ़ा सकता है। लेकिन कुछ मानते हैं कि इस तरह की डाइट न केवल आपको बहुत जल्दी वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी बीमारी के खतरे को भी कम करती है।

ब्रिटिश कोलंबिया कैंसर रिसर्च सेंटर के एक हालिया अध्ययन के अनुसार, कम कार्बोहाइड्रेट, हाई प्रोटीन डाइट खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है और पहले से मौजूद ट्यूमर का विकास धीमा हो सकता है।

बढ़ सकता है वजन
वजन घटाने के लिए प्रोटीन आवश्यक है, लेकिन बहुत अधिक प्रोटीन से वजन बढ़ सकता है। जब आप अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो यह शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाता है और सभी अतिरिक्त अमीनो एसिड शरीर से बाहर निकल जाते हैं। समय के साथ इससे वजन बढ़ सकता है। 

कब्ज का खतरा
कार्ब का कम सेवन करना और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना भी आपको हर समय कब्ज महसूस करवा सकता है। कार्ब्स मूल रूप से फाइबर से मिलते हैं और फाइबर मल को सरल बनाते हैं। अधिक मात्रा पानी पीना और फाइबर का सेवन बढ़ाने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

सांस की बदबू 
यदि आपने अपने कार्ब खाना छोड़ दिया है और अधिक प्रोटीन ज्यादा ले रहे हैं तो आपको सांसों की समस्या से जूझना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर एक चयापचय के दौरान ऐसे रसायनों का उत्पादन शुरू करता है जो एक स्मेल कारण बनते हैं। 

मुंह की बदबू से आपको भी उठानी पड़ती है शर्मिंदगी तो अपनाए ये 5 टिप्स - home-remedies-for-bad-breath

दिल के रोगों का खतरा
पशु-आधारित प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं। आपको पता होना चाहिए कि मांस और डेयरी जैसे प्रोटीन के पशु-आधारित स्रोतों में भी अधिक मात्रा में वसा होता है, जो हृदय संबंधी विकारों का जन्म दे सकते हैं।

किडनी की समस्या
लंबे समय तक हाई-प्रोटीन आहार लेने से भी आपके गुर्दे प्रभावित हो सकते हैं। यह पहले से ही गुर्दे की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए और भी बदतर है। यह अमीनो एसिड में पाए जाने वाले नाइट्रोजन की मात्रा के कारण होता है, जो प्रोटीन बनाते हैं। नाइट्रोजन की निष्कर्षण प्रक्रिया गुर्दे पर बहुत दबाव डालती है और उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ती है। 

Chronic kidney disease linked to increased colorectal cancer risk | MDLinx

हड्डियों को नुकसान

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में हड्डियों की सेहत पर बुरा असर डालती है, जिससे ऑस्टिओपोरोसिस या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है। कई अध्ययन भी बताते हैं कि प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में कैल्शियम को कम करती है।

रोजाना कितने प्रोटीन की जरूरत होती है 
सामान्य तौर पर, महिलाओं को एक दिन में कम से कम 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है और पुरुषों के लिए यह 60 ग्राम प्रति दिन होता है। मांसपेशियों के निर्माण के  समय, एक व्यक्ति को प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1.2-1.7 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए।

Web Title: high protein diet side effects: Here are some common health risks of having a high protein diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे