चलते समय मोटी जांघों में होने वाली रगड़, जलन, खुजली से राहत पाने के 8 तरीके

By उस्मान | Published: July 24, 2019 03:35 PM2019-07-24T15:35:58+5:302019-07-24T15:35:58+5:30

कई लोगों की जांघें इतनी मोटी होती हैं कि वे चलते समय आपस में रगड़ खाने लगती हैं जिससे स्किन में रैशेज पड़ जाते हैं और जलन होने लगती है। यह समस्या लड़कियों को ज्यादा होती है।

heavy thighs causes, tips, exercise and home remedies to get rid of heavy thighs rubbing, burning sensation and itching in Hindi | चलते समय मोटी जांघों में होने वाली रगड़, जलन, खुजली से राहत पाने के 8 तरीके

चलते समय मोटी जांघों में होने वाली रगड़, जलन, खुजली से राहत पाने के 8 तरीके

कई लोगों की जांघें इतनी मोटी होती हैं कि वे चलते समय आपस में रगड़ खाने लगती हैं जिससे स्किन में रैशेज पड़ जाते हैं और जलन होने लगती है। यह समस्या लड़कियों को ज्यादा होती है। जो लोग दुबले-पतले होते हैं उन्हें इस दर्द का पता भी नहीं है, लेकिन जिन लोगों की जांघों पर ज्यादा फैट होता है, वे इस दर्द को अच्छी तरह से जानते होंगे। 

मोटी जांघों में होने वाली रगड़ काफी दर्दनाक और कभी-कभी इतनी असहनीय होती है कि चलने में कठिनाई होने लगती है। यह समस्या बारिश और गर्मी के मौसम में ज्यादा होती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इन तरीकों को अपनाना चाहिए। 

1) एक्सरसाइज
इस समस्या से राहत पाने के लिए सबसे पहले जांघों का वजन कम करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कई तरह की लेग्स एक्सरसाइज करती हैं जिसमें मुख्यतः गेट स्विंग, साइड लंज स्वीप, थाई लिफ्ट, साइड प्लैंक लिफ्ट शामिल हैं।

2) लॉन्ग सॉक्स
जब आप शॉर्ट ड्रेस पहनते हैं तो आप लॉन्ग सॉक्स पहनते होंगे। यह आपको जांघ रगड़ से बचाता है और आप बिना किसी दर्द के आसानी से चल सकते हैं।

3) नारियल तेल
नारियल का तेल किसी भी तरह के जलन को रोकने में मदद करता है। आप अपने जांघों के भीतरी हिस्से में नारियल तेल लगा लें, यह घर्षण को कम कर देता है जिससे चलते समय किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती है।

4) पेट्रोलियम जेली
अगर आपका स्कर्ट पहनने का मन है तो अपनी जांघों में कोई लोशन या पेट्रोलियम जेल लगायें जिससे उनके बीच में रगड़ कम होगी और आपको होने वाली जलन से राहत मिल जाएगी। इस बात का ध्यान रखें की हमेशा जॉगिंग या रनिंग करते समय अपनी इनर थाई पर पेट्रोलियम जेली लगाना न भूलें।

5) बैंडलेट
बैंडलेट को खासतौर पर स्किन की आपसी रगड़ से होने वाले जलन को रोकने के लिए ही डिजाइन किया गया है। इसे सिर्फ जांघों में पहना जाता है और इसका फैब्रिक मुलायम होने के कारण इसे पहनने के बाद आपको किसी भी तरह की कोई जलन नहीं होगी।


 
6) पाउडर
जांघों के मोटे होने से वे आपस में रगड़ते रहते हैं जिससे वहां की स्किन लाल हो जाती है और उसमे जलन होने लगती है। इससे बचने के लिए आप अपनी जांघों में बेबी पाउडर लगायें जिससे उनके बीच घर्षण कम हो जायेगा और आपको इस समस्या से आराम मिल जायेगा।

7) कॉटन के कपड़े
ऐसे लोगों को सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इस तरह के कपड़ों में खुजली, चुभन ज्यादा होती है। यह आपकी हालत को ज्यादा बदतर कर सकते हैं। बेहतर यह है कि आप कॉटन के आरामदायक कपड़े पहनें। इस तरह के कपड़े मुलायम होते हैं और उस हिस्से में पसीना सोखने का काम करते हैं। 

8) टाइट कपड़ों से बचें
बारिश और गर्मी के मौसम में टाइट कपड़े सिर्फ मोटी जांघ वालों को ही नहीं बल्कि किसी के लिए भी परेशानी का सबब बन सकते हैं। इस तरह के कपड़ों  से पसीने और खुजली का ज्यादा डर होता है। आप ढीले और हवादार कपड़े पहनकर इस समस्या से बच सकते हैं। 

Web Title: heavy thighs causes, tips, exercise and home remedies to get rid of heavy thighs rubbing, burning sensation and itching in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे