बाथरूम में इन 4 हरकतों की वजह से आता है हार्ट अटैक, अधिकतर लोग करते हैं दूसरी गलती

By उस्मान | Published: August 27, 2019 11:05 AM2019-08-27T11:05:25+5:302019-08-27T12:20:08+5:30

Heart attack, cardiac arrest, stroke causes in Hindi: शोधकर्ता मानते हैं कि नहाते समय सबसे पहले तलवों पर पानी डालना चाहिए उसके बाद ही सिर और बाकी हिस्सों पर पानी डालना चाहिए।

Heart attack, cardiac arrest, stroke causes in bathroom, risk factors, prevention tips, treatment and first aid in Hindi | बाथरूम में इन 4 हरकतों की वजह से आता है हार्ट अटैक, अधिकतर लोग करते हैं दूसरी गलती

बाथरूम में इन 4 हरकतों की वजह से आता है हार्ट अटैक, अधिकतर लोग करते हैं दूसरी गलती

नहाना दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है। नहाने से सारी थकान दूर हो जाती है और मूड फ्रेश होता है। ठंडे और गर्म पानी से नहाने के अलग-अलग फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाने के कुछ नुकसान भी हैं। नहाने के कुछ नियम होते हैं जो आपके शरीर को विभिन्न रूप से प्रभावित करते हैं।  

आपने नोटिस किया होगा कि बाथरूम में नहाते समय हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा होता है। शोधकर्ता भी इस बात को मानते हैं कि सर्दियों के मौसम की तुलना में नहाते समय कार्डियक अरेस्ट का खतरा 10 गुना अधिक होता है। क्या आप जानते हैं कि बाथरूम में दिल का दौरा पड़ने के पीछे क्या वजह हो सकती है? 

बाथरूम में हार्ट अटैक आने के कारण

इसके पीछे कई कारण हैं जिनमें अचानक शरीर का तापमान बदलना है जिससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और दिल पर असर पड़ता है। शोधकर्ता यह भी मानते हैं कि दिल के मरीजों के लिए हॉट बाथ खतरनाक है क्योंकि इससे अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है।

हालांकि हॉट बाथ डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर है। अमेरिका में न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि डायबिटीज के रोगियों को आधा घंटा हॉट बाथ लेने से उनके ब्लड शुगर लेवल में लगभग 13 प्रतिशत की कमी हो सकती है। 

1) नहाते समय ब्लड प्रेशर बढ़ता या घटता है और ऐसा विभिन्न परिस्थितियों पर निर्भर करता है। अचानक गर्म पानी या ठंडा पानी शरीर पर पड़ने से ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा हो सकता है।

2) कई लोग शरीर को साफ करने में ज्यादा जोर लगाते हैं या लूफा रगड़ते हैं। ऐसा करने से नसों पर दबाव बनता है। 

3) दोनों पैरों के सहारे ज्यादा देर तक बैठे रहने से नसों में ब्लड फ्लो प्रभावित होता है, जो ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने का एक कारण है।  

4) कुछ लोग नहाते समय बहुत जल्दबाजी दिखाते हैं या बाथटब में ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है।

ये कुछ ऐसे काम हैं, जिनसे सीधे रूप से हार्ट रेट प्रभावित होती है जिससे ब्लड फ्लो प्रभावित होता है और धमनियों पर दबाव बढ़ता है। यही वजह है की बाथरूम में नहाते समय हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट जैसी स्थिति होने की संभावना बढ़ जाती है।

शोधकर्ता यह भी मानते हैं कि नहाते समय सबसे पहले तलवों पर पानी डालना चाहिए उसके बाद ही सिर और बाकी हिस्सों पर पानी डालना चाहिए। सीधे सिर पर ठंड़ा पानी डालने से ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है जिससे दिल के दौरा पड़ने का खतरा होता है।

English summary :
Suddenly body temperature has to change is the main reason for cardiac arrest, which reduces blood pressure and affects the heart. Researchers also believe that hot baths are dangerous for heart patients because of the sudden increase in blood pressure.


Web Title: Heart attack, cardiac arrest, stroke causes in bathroom, risk factors, prevention tips, treatment and first aid in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे