आपको गंभीर बीमारियों के मुंह में धकेल सकती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये 12 हेल्दी चीजें, मौत का भी खतरा

By उस्मान | Published: December 19, 2019 10:45 AM2019-12-19T10:45:58+5:302019-12-19T10:45:58+5:30

खाने-पीने के कुछ नियम होते हैं और इन्हें नजरअंदाज करना आपको मुसीबत में डाल सकता है।

Healthy diet tips : 10 foods you that could kill you, foods bad for health, health and toxic foods list | आपको गंभीर बीमारियों के मुंह में धकेल सकती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये 12 हेल्दी चीजें, मौत का भी खतरा

आपको गंभीर बीमारियों के मुंह में धकेल सकती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये 12 हेल्दी चीजें, मौत का भी खतरा

Highlightsस्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए सेहतमंद चीजों का सेवन बहुत जरूरी हैकुछ हेल्दी चीजें जान को खतरे में डाल सकती हैं

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए सेहतमंद चीजों का सेवन बहुत जरूरी है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि कुछ हेल्दी चीजें भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं। खाने-पीने के कुछ नियम होते हैं और इन्हें नजरअंदाज करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। हम आपको ऐसी ही कुछ हेल्दी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें गलत तरीके से खाने पर आपको कई गंभीर बीमारियों के साथ जान को भी खतरा हो सकता है। 

1) मशरूम
हेल्थ वेबसाइट डेलिश के अनुसार,  मशरूम कई तरह के होते हैं और हर मशरूम को समान तरीके से नहीं बनाया जाता है। क्रिमीनी मशरूम से सही पास्ता टॉपर्स बना सकता है, लेकिन कुछ किस्म के मशरूम में जहर होता है जो जानलेवा हो सकता है।

2) टमाटर
टमाटर के अनिगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन इस रसदार, लाल सब्जी के पौधे की पत्तियों में एक जहर, ग्लाइकोकलॉइड होता है, जो पेट की परेशानियों जैसे गंभीर ऐंठन और दर्द का कारण बनता है। इसलिए गलती से भी इसकी पत्तियों को खाने से बचें।

3) रूबॉर्ब फल की पत्तियां
इसका इस्तेमाल कई स्वादिष्ट मिठाइयों को बनाने में किया जाता है, लेकिन पत्तियां जहरीली होती हैं, जिसे गलती से भी खाने से सांस लेने में तकलीफ, दौरे पड़ने का ख़तरा, किडनियां खराब होने का डर होता है और कुछ मामलों में मृत्यु हो सकती है।

4) मूंगफली
ज्यादा मात्रा में मूंगफली खाने से कई तरह की एलर्जी हो सकती है और इससे सबसे गंभीर प्रतिक्रिया एनाफिलेक्सिस है, जो वायुमार्ग के गंभीर अवरोध, सदमे और यहां तक ​​कि चेतना के नुकसान का कारण बन सकती है। यह एक ऐसी खतरनाक समस्या है जिसका सही इलाज नहीं कराने से मौत का कारण बन सकता है। इसलिए बच्चों को इससे बचाना चाहिए।

5) आलू
आलू के तने और पत्ते दोनों जहरीले होते हैं लेकिन आलू और विषाक्ता से जुड़े मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं। में जहरीले तने और पत्ते दोनों होते हैं, लेकिन फिर भी, आलू का जहर दुर्लभ है। ज्यादातर आलू से संबंधित मौतें हरी आलू खाने या आलू की पत्ती वाली चाय पीने से होती हैं।

6) कच्चा मांस और बिना पका हुआ अंडा
कच्चा या अधपका मांस जैसे रेड मीट, पोल्ट्री और सीफूड शामिल हैं और बिना पके अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो मनुष्यों में गैस्ट्रोएंटेराइटिस का कारण बन सकते हैं। साल्मोनेला विषाक्तता कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए जानलेवा हो सकती है।  

7) बादाम
बादाम के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं और इसकी कई किस्म होती हैं। कुछ बादाम कड़वे होते हैं और इसका कारण यह है कि उसमें जहरीला तत्व साइनाइड होता है। इस तरह के बादाम से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए भूना जाता है। आपको कच्चे बादाम खाने से बचना चाहिए।

8) आड़ू
सेब, बेल पत्थर, चेरी, प्लम, सेब, नाशपाती, आड़ू और खुबानी जैसे फलों के बीज, छाल और पत्तियों में जहरीले तत्व होते हैं। उनमें एमिग्डालिन होता है, एक यौगिक जो साइनाइड पैदा करता है। इनके अधिक सेवन से चक्कर आना, उल्टी, रक्तचाप में वृद्धि, गुर्दे की विफलता, कोमा और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

9) अरंडी का तेल
कैस्टर ऑयल कैस्टर बीन प्लांट से आता है, जो कि जहर की रिस्किन से भरा होता है। सुनिश्चित करें कि आपके अरंडी के तेल का इस्तेमाल सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए करें। गलती से इसके मुंह में जाने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

10) शहद
शहद में जहरीले विषाक्त पदार्थ पाइरोलिज़िडिन एल्कलॉइड पाए जाते हैं। अगर शहद को अच्छी तरह से पास्चुरीकृत नहीं किया गया है, तो इसे खाने से सिरदर्द, चक्कर आना, कमजोरी और उल्टी हो सकती है और बहुत अधिक मात्रा में खाना जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है। 

11) राजमा और बीन्स
इनमें लेक्सेस नामक पदार्थ पाया जाता है जो जहरीला है और पेट की कोशिकाओं को मार सकता है। इसे हटाने के लिए राजमा को कई घंटों के लिए भिगोएँ। इधर बीन्स में रासायनिक यौगिक लिनामारिन पाया जाता है और इससे छुटकारा पाने के लिए बीन्स को अच्छी तरह से पकाएं।

Web Title: Healthy diet tips : 10 foods you that could kill you, foods bad for health, health and toxic foods list

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे