गर्मियों में दस्त (Diarrhea) से छुटकारा पाने के लिए 3 दिन ऐसे खायें अनार

By उस्मान | Published: May 24, 2018 02:56 PM2018-05-24T14:56:58+5:302018-05-24T14:56:58+5:30

अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट को शांत रखने के साथ-साथ दस्त से राहत दिलाते हैं।

health tips how to consume pomegranate for diarrhea treatment | गर्मियों में दस्त (Diarrhea) से छुटकारा पाने के लिए 3 दिन ऐसे खायें अनार

गर्मियों में दस्त (Diarrhea) से छुटकारा पाने के लिए 3 दिन ऐसे खायें अनार

गर्मियां आते ही बीमारियों का अंबार लग जाता है। ऐसे में जरूरी है कि पेट की बीमारी से सबसे पहले बचा जाए क्‍योंकि पेट का संक्रमण सबसे पहले फैलता है। डायरिया एक ऐसी ही पेट की बीमारी है, जो गर्मियों में सबसे ज्‍यादा फैलती है। जब आदमी बार-बार मल त्‍याग करे या पतला मल निकले या दोनों ही स्थितियां हो तो उसे डायरिया या अतिसार कहते हैं। दिन में 5 या उससे ज्यादा बार मल त्याग करने पर स्थिति चिंताजनक होती है। डायरिया आमतौर पर अगर एक हफ्ते में ठीक नहीं होता है तो क्रॉनिक डायरिया कहलाता है। डायरिया की स्थिति देर तक बने रहने पर आदमी बेहोश हो जाता है और समय से इलाज न होने पर मृत्यु तक हो सकती है। इन दिनों तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है और गर्म हवा चल रही है जिससे लोगों के शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इससे उल्टी दस्त के साथ दस्त की भी समस्या हो सकती है। 

अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति डायरिया से पीड़ित है और उसे दवाएं लेने के बावजूद आराम नहीं मिल रहा है, तो आप एक घरेलू उपाय भी ट्राई कर सकते हैं। आप इससे निपटने के लिए अनार का इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार के सेवन से आपको पेस्ट को स्वस्थ रखने और डायरिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। अनार में कई ऐसे तत्व होते हैं। जिनमें डायरिया से मुक्ति दिलाने की क्षमता होती है। चलिए जानते हैं कैसे।

 

डायरिया के इलाज के लिए अनार कैसे है सहायक?

कई अध्ययनों के अनुसार, अनार डायरिया और अन्य पेट की समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाला एक पारंपरिक उपाय है। अनार का सदियों से दंत पट्टिका, सूजन और आंत संक्रमण के इलाज और रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता रहा है। अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट को शांत रखने के साथ-साथ दस्त से राहत दिलाते हैं। इसमें पॉलीफेनॉल, एलागिटैनिन (ईटीएस) और एंथोकाइनिन (एएनएस) होते हैं। इन यौगिकों को पावरफुल एंटीलसर और एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में जाना जाता है, जो पथोगेंस (हेलिकोबैक्टर पिलोरी) के विकास को काफी कम करता है, जो ज्यादातर दस्त के लिए ज़िम्मेदार होता है।  

यह भी पढ़ें- वेजेटेरियन के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड, कम होगा वजन, प्रोटीन भी मिलेगा भरपूर

दस्त से बचने के लिए ऐसे करें अनार का इस्तेमाल

अधिकतर लोग अनार के छिलकों को फेंक देते हैं और केवल उसके रसीले दानों का ही सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अनार के छिलकों का रस ही डायरिया को खत्म करता है। छिलकों के रस में डायरिया और बेचैन पेट को शांत करने के गुण होते हैं। अध्ययनों के अनुसार, अनार के छिलकों, फूल और बीजों का रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा आप अनार के आप अनार के दाने खा भी सकते हैं और उनका रस भी पी सकते हैं। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips how to consume pomegranate for diarrhea treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे