वेजेटेरियन के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड, कम होगा वजन, प्रोटीन भी मिलेगा भरपूर

By मेघना वर्मा | Published: May 23, 2018 12:51 PM2018-05-23T12:51:38+5:302018-05-23T12:51:38+5:30

बचपन से दूध पीने के लिए बड़ों से डांट खाते आए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध भी प्रोटीन की सबसे अच्छा स्त्रोत होता है।

5 best vegetarian and rich protein foods for wait loss | वेजेटेरियन के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड, कम होगा वजन, प्रोटीन भी मिलेगा भरपूर

वेजेटेरियन के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड, कम होगा वजन, प्रोटीन भी मिलेगा भरपूर

हमारे शरीर के प्रोटीन कितना जरूरी है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि डॉक्टर हो या डाईटिशियन हर कोई प्रोटीन खाने की सलाह देता है। शरीर के विकास में हो या ब्लड सेल्स बढ़ाने में प्रोटीन हर तरह से कारगर साबित होता है। सिर्फ नाखूनों और बालों के लिए ही नहीं हड्डियों के लिए भी इसका सेवन किया जाता है लेकिन लोगों का मानना है कि आमतौर पर जो नॉनवेज खाते हैं उनके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती और भरपूर मात्रा में प्रोटीन उनके अन्दर पाया जाता है। लेकिन अगर आप नॉनवेज नहीं खाते तभी आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। जी हां वेजिटेरियन फूड में भी कुछ ऐसे फूड हैं जो आपके शरीर को प्रोटीन की पूरी मात्रा देते हैं साथ ही ये आपके वजन को नियंत्रित करने में भी काफी कारगर साबित होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 वेजिटेरियन फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन ले सकते हैं। ये ना सिर्फ आपके शरीर में प्रोटीन को पहुंचाएंगें बल्कि आपका वजन भी कम करेंगे। 

1. किनुआ

दलिया जैसा दिखने वाला ये किनुआ आज कल डाईट फॉलों करने वालों के बीच काफी फेमस है। ग्लूटन फ्री होने के साथ ये प्रोटीन से भरा हुआ है। हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी 9 एमिनो एसिड भी इसमें पाए जाते हैं। यूट्रिशिन से भरपूर किनुआ में मौजूद फाइबर और लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार हैं। किनुआ में आयरन और मैग्‍नीश‍ियम जैसे मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं। किनुआ में हाई प्रोटीन होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर भूख शांत रखता है। यूट्रिशिन से भरपूर किनुआ में मौजूद फाइबर और लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार हैं। किनुआ में हाई प्रोटीन होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर भूख शांत रखता है। इसका ये मतलब है कि जब आपको भूख कम लगेगी तब आप कम खाएंगें जिससे आपका बजन भी नियंत्रित रहेगा। 

ये भी पढ़े- आपके चहेते फिल्म स्टार हैं इन 5 होटल और कैफे के मालिक

2. लो फैट पनीर

पनीर को भी बहुत से लोग फैट फूड भी बुलाते हैं लेकिन पनीर आपके शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी पहुंचाते हैं। अगर आप पनीर के सिर्फ प्रोटीन को खाना चाहते हैं बिना उसका फैट लिए तो आपको लो फैट पनीर खाना चाहिए। ये पनीर कंनजुगेटेड लिनोलेइक एसिड का भी अच्‍छा स्रोत है। दरअसल, यह एक तरह का फैटी एसिड है जो फैट बर्न करने में  आपकी मदद करता है। तो अगली बार से कभी पनीर खाने का मन करें तो लो फैट पनीर खाएं ताकि बिना फैच गेन किए आप प्रोटीन का सेवन कर सकें। 

3. दूध

बचपन से दूध पीने के लिए बड़ों से डांट खाते आए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध भी प्रोटीन की सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम की मात्रा भी काफी अच्छा होता है। जो आपके हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। अगर आप वजन घटा रहे हैं तो आप लो फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े- इन 6 तरीकों से करें फ्रिज में खाना स्टोर, कई बीमारियों से होगा बचाव
 
4. सूखे मेवे

सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स में भी प्रटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप अपने दिन की शुरूआत एक मुट्ठी भर सूखे मेवे से करते हैं तो आपका दिन ना सिर्फ ऊर्जा से भरा होगा बल्कि आपको बेवक्त भूख नहीं लगेगी जिससे आप नियंत्रित रूप में खाना खाएंगें। इनमें मौजूद  मैग्‍नीशियम, विटामिन-ई और हेल्‍दी फैट्स फ्री रैडिकल्‍स से हमारी रक्षा करते हैं। 

5. फलियां और दाल

दाल के बिना भारतीय थाली अधूरी मानी जाती है। मूंग, अरहर, राजमा और छोले ये सभी दालें प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत हैं। यही नहीं ये दालें शरीर को फाइबर, फोलेट और जिंक का पोषण भी देती हैं। दाल उन वेजिटेरियन और जिम जाने वाले लोगों के लिए पर्फेक्‍ट मील है जो प्रोटीन इनटेक से समझौता किए बिना वजन घटाना चाहते हैं। आप इनको सलाद, सूप, चीला या फिर भी नॉर्मल दाल की तरह खा सकते हैं। 

Web Title: 5 best vegetarian and rich protein foods for wait loss

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे