दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए इन चीजों को खाने से बचें

By उस्मान | Published: June 28, 2018 04:36 PM2018-06-28T16:36:51+5:302018-06-28T16:36:51+5:30

वैसे खाने की कुछ चीजों मेमोरी बढ़ती है लेकिन कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिनसे आपका दिमाग कमजोर हो सकता है।

health tips don't eat these foods to boost your brain and memory | दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए इन चीजों को खाने से बचें

दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए इन चीजों को खाने से बचें

क्या आपको कुछ भी याद नहीं रहता है? क्या आपकी याददाश्त कमजोर है? आपको बता दें कि इसके पीछे आपका खराब खानपान हो सकता है। वैसे खाने की कुछ चीजों मेमोरी बढ़ती है लेकिन कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिनसे आपका दिमाग कमजोर हो सकता है। इसलिए अगर आपको अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।   

1) सीफूड्स

सीफूड्स में मर्करी की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से इसे काग्निटिव डिस्फंगक्शन यानी सोचने समझने के साथ जोड़ा गया है। इन्टेगरेटिव मेडिसीन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हफ्ते में तीन से ज्यादा बार टूना मछली और अन्य मछली खाने वालों को काग्निटिव डिस्फंगक्शन का खतरा अधिक होता है।

2) मीठी चीजें

अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक मीठी चीजें खाने ना केवल न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम का खतरा होता है बल्कि आपकी मेमोरी पर भी असर पड़ सकता है। मीठे से सीखने और ध्यान केंद्रित करने में भी मुश्किल होती है। 

3) ट्रांस फैट

एक अध्ययन के अनुसार, अधिक ट्रांस फैट खाने से शब्दों को याद करने में कठिनाई हो सकती है। ट्रांस फैट का इस्तेमाल अधिकतर नकली मक्खन, स्नैक्स फूड्स और बेक्ड फूड्स में किया जाता है।

खाने से पहले 9 गहरी सांस लेने से इन 6 बीमारियों का होता है नाश 

4) नमकीन

अध्ययन के अनुसार, नमकीन पदार्थ ना केवल आपके दिल के लिए सही हैं बल्कि इनमें मौजूद सोडियम की उच्च मात्रा से याददाश्त भी प्रभावित हो सकती है और आपके सोचने की क्षमता कम हो सकती है। 

सिर्फ मर्दाना ताकत ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, मोटापा, हार्ट अटैक से भी बचाती है यह हरी सब्जी

5) सैचुरेटेड फैट

जर्नल न्यूरो साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट खाने से याददाश्त पर असर पड़ सकता है। इसलिए आपको चीज़ से भरपूर पिज्जा और पास्ता जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips don't eat these foods to boost your brain and memory

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे