सिर्फ मर्दाना ताकत ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, मोटापा, हार्ट अटैक से भी बचाती है यह हरी सब्जी

By उस्मान | Published: June 28, 2018 11:43 AM2018-06-28T11:43:59+5:302018-06-28T11:43:59+5:30

इस हरी सब्जी में प्रोटीन, फाइबर, काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं

health benefits of green bean with increase male sexual strength | सिर्फ मर्दाना ताकत ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, मोटापा, हार्ट अटैक से भी बचाती है यह हरी सब्जी

सिर्फ मर्दाना ताकत ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, मोटापा, हार्ट अटैक से भी बचाती है यह हरी सब्जी

बीन्स प्रोटीन से भरपूर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सलाद से लेकर कई डिश बनाने में किया जाता है। यह सेहत से भरा एक पौष्टिक वि‍कल्प भी है। बीन्स हरे रंग की फलियां होती हैं और इन्हें आप इन्हें पैक में, ताजा या सूखा हुआ भी खरीद सकते हैं। इससे आपके शरीर को सभी आवशयक पोषक तत्व मिलते हैं। इस सब्जी में विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया जाता है। ये फॉलिक एसिड का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंटस, प्रोटीन, फाइबर, काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, फोलेट, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम आदि समाए हुए होते हैं।

1) बाल होते हैं मजबूत

बीन्स बायोटिन का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो कि बालों के लिए काफी आवश्यक होता है। अगर आपके बालों में बायोटिन की कमी हो जाए, तो आपके बाल काफी कमज़ोर हो जाते हैं। 

2) कैंसर से होता है बचाव

बीन्स खाने से प्लांट पिगमेंट्स एंटीऑक्सीडेंट्स फ्लावोनोइडस होते हैं जो आंतों और ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं के उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं तथा कैंसर होने की संभावना को काफी कम कर देते हैं।

3) ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बीन्स में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपकी काफी मदद करते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स को हज़म होने में काफी समय लगता है, और इसके बदले में वे शुगर के स्वस्थ स्तर को बनाए रखते हैं।

4) दिल के लिए फायदेमंद

बीन्स लो फैट बीन्स ट्रांस फैट तथा अनसैचुरेटेड फैट से मुक्त होते हैं, जिसकी मदद से आपके कोलेस्ट्रोल का स्तर कम रहता है और आपको दिल की बीमारियां होने की संभावना भी काफी घट जाती है।

डेंगू मरीज की प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए क्या सच में असरदार है बकरी का दूध और पपीते के पत्ते?

5) हड्डियां बनती हैं मजबूत

हरे बीन्स में सिलिकॉन नामक मिनरल मौजूद होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। अन्य सब्जियों की तुलना में शरीर सिलिकॉन को आसानी से सोखता और हजम करता है।

डायबिटीज, कैंसर से बचाती है हल्दी, यह भी हैं 10 फायदे

6) दिल के दौरे से बचाती हैं

बीन्स में सोडियम की मात्रा कम तथा पोटेशियम, कैल्शि‍यम व मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो रक्तचाप को बढ़ने से रोकता है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

7) घाव को जल्दी सही करने में सहायक

ग्रीन बीन्स में विटामिन के होने के कारण यह कटे स्थान पर खून जमने की गति बढाकर घाव से रक्तस्राव को रोकने में सहायक है। विटामिन के कैल्शियम के अवशोषण में भी सहायक है, जिससे आप ऑस्टियोपोरोसिस से बच सकते हैं।

8) वजन कम करने में सहायक

ग्रीन बीन्स के सेवन से शरीर को खाद्य फाइबर मिलता है जो कोलेस्टेरोल कम करने में सहायक हैं। ये रक्तचाप और सूजन भी कम करता है जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health benefits of green bean with increase male sexual strength

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे