जड़ वाली सब्जियों के फायदे : सर्दियों में खूब बिक रही ये 10 जड़ वाली सब्जियां, खून की कमी, कैंसर, डायबिटीज, फ्लू से बचाने में सहायक

By उस्मान | Published: November 20, 2021 09:29 AM2021-11-20T09:29:03+5:302021-11-20T09:32:23+5:30

ऐसा माना जाता है की जड़ वाली सब्जियों में पौधों वाली सब्जियों की तुलना में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं

Health Benefits of Root Vegetables: amazing health benefits of eating root vegetables, nutrition facts about root vegetables in Hindi | जड़ वाली सब्जियों के फायदे : सर्दियों में खूब बिक रही ये 10 जड़ वाली सब्जियां, खून की कमी, कैंसर, डायबिटीज, फ्लू से बचाने में सहायक

जड़ वाली सब्जियों के फायदे

Highlights वाली सब्जियों में पाए जाते हैं अधिक पोषक दिल को स्वस्थ रखने में सहयक हैं यह सब्जियांकैंसर के जोखिम को कम कर सकती हैं जड़ वाली सब्जियां

सर्दियों के मौसम में सब्जियों की खूब पैदावार होती है और इस मौसम में सब्जियां खाने का अलग ही मजा है। सब्जियां कई तरह की होती है लेकिन माना जाता है कि जड़ वाली सब्जियां खाने के अधिक फायदे होते हैं। जड़ वाली सब्जियां मिटटी में उगाई जाती हैं और इसमें प्याज, लहसुन, गाजर, आलू और चुकंदर शामिल हैं। 

यह सब्जियां कई तरह का स्वाद देती हैं और कई तरीकों से तैयार की जा सकती हैं। इनमें पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से इन्हें खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं।

जड़ वाली सब्जियां क्या हैं?
जड़ वाली सब्जियां स्टार्च वाली सब्जियां होती हैं जो मिट्टी के नीचे उगती हैं। इनमें अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बाकी पौधों वाली सब्जियों की तुलना में कहीं अधिक हैं। खास बात यह है कि यह सब्जियां साल के पूरे मौसम में उगती हैं. जड़ वाली सब्जियों में सौंफ, प्याज, लहसुन, अजवाइन की जड़, आलू, शकरकंदी, रतालू, चुकंदर, शलजम, गाजर, मूली आदि शामिल हैं।

जड़ वाली सब्जियों में पोषक तत्व
जड़ वाली सब्जियां फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं, और कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम होती हैं। जड़ वाली सब्जियां भी कैरोटेनॉयड्स के बेहतरीन स्रोत हैं। ये प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले वर्णक हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं और आपकी आंखों की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

कैरोटीनॉयड वाली जड़ वाली सब्जियां चमकीले रंग की होती हैं, जिनमें शामिल हैं मीठे आलू, गाजर और शलजम. विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग रंगों की सब्जियां खाना सबसे अच्छा है। इन सब्जियों में पोटैशियम, फोलेट, काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, विटामिन ए, बी, और सी, मैंगनीज आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जड़ वाली सब्जियों के स्वास्थ्य लाभ
कुछ लोकप्रिय जड़ वाली सब्जियां विशेष रूप से कुछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। गाजर में बीटा कैरोटीन, एक कैरोटीनॉयड का उच्च स्तर होता है। शरीर के अंदर, बीटा कैरोटीन विटामिन ए में बदल जाता है। आपकी आंखों की मदद करने के अलावा, विटामिन ए एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

चुकंदर में बीटाइन का उच्च स्तर होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो हृदय को लाभ पहुंचाता है। इनमें नाइट्रेट होते हैं, जो बेहतर परिसंचरण का समर्थन करते हैं और निम्न रक्तचाप में मदद करते हैं। चुकंदर में किसी भी सब्जी की तुलना में सबसे अधिक चीनी होती है, लेकिन फिर भी वे कैलोरी में कम होते हैं।

आलू सबसे लोकप्रिय रूट सब्जियों में से एक है। एक मध्यम आकार के पके हुए आलू में केवल 164 कैलोरी होती है लेकिन यह आपको 935 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान करता है। यह केले में पाए जाने वाले पोटैशियम से दोगुना है। आलू विटामिन सी और बी6 के भी अच्छे स्रोत हैं।

शलजम विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। वे फाइबर में भी समृद्ध हैं, जो पाचन में सहायता कर सकते हैं, और इसके अच्छे स्रोत हैं:

एक मध्यम आकार के शकरकंद में केवल 103 कैलोरी और 1,096 माइक्रोग्राम विटामिन ए होता है। एक शकरकंद आपकी विटामिन ए की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। 

Web Title: Health Benefits of Root Vegetables: amazing health benefits of eating root vegetables, nutrition facts about root vegetables in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे