Side Effects of Eggs: इन 5 तरह के लोगों को गलती से भी नहीं खाने चाहिए अंडे, शरीर बन जाएगा बीमारियों का अड्डा

By उस्मान | Published: August 15, 2020 12:12 PM2020-08-15T12:12:00+5:302020-08-15T12:12:00+5:30

अंडा खाने के फायदे और नुकसान : बेशक अंडा बेहतर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं

Health benefits and side effects of eggs: 5 surprising side effects of eggs in Hindi | Side Effects of Eggs: इन 5 तरह के लोगों को गलती से भी नहीं खाने चाहिए अंडे, शरीर बन जाएगा बीमारियों का अड्डा

अंडे खाने के फायदे-नुकसान

Highlightsअंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन के साथ विटामिन बी 2 पाया जाता हैअंडे में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाया जाता हैकुछ लोगों को अंडे से एलर्जी होती है

अंडे बेहतर क्वालिटी वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन के साथ विटामिन बी 2 पाया जाता है और जर्दी की तुलना में फैट और कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा अंडा जिंक, कॉपर और आयरन जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। अंडे के सफेद हिस्से में सेलेनियम, विटामिन बी 6, बी 12 और विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है, जो मानव शरीर के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक हैं।

नियमित रूप से अंडे के सेवन से कैंसर से लड़ने, वजन कम करने, हड्डियों को मजबूत बनाने, आंखों की रोशनी तेज करने, एलर्जी से बचने, बालों और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने, खून की कमी से बचने आदि में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं। चलिए जानते हैं अंडा किस तरह के लोगों के लिए आफत बन सकता है। 

साल्मोनेला (Salmonella) का खतरा 
अंडे में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाया जाता है। यही वजह है कि अंडे विषाक्तता का कारण बन सकते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि यह बैक्टीरिया उन अंडों में भी मौजूद हो सकता है जो साफ हैं और जिनमें दरार नहीं होती है।

Chicken-related foodborne illnesses on the rise in the US | WATTAgNet

साल्मोनेला को आपके शरीर में जाने से रोकने के लिए आपको उबले अंडे खाने के बजाय तले हुए अंडे खाने चाहिए। इसके अलावा कच्चे अंडे से बचें सुनिश्चित करें कि अंडे हमेशा अच्छी तरह से पके हों। 

एलर्जी
कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी होती है। ऐसे लोग जब भी अंडा खाते हैं तो उन्हें मतली या उल्टी का अनुभव हो सकता है। इतना ही नहीं इससे एलर्जी, पेट फूलना या मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं। 

Egg Allergy: What You Should Know About It | Women

अंडे के सफेद हिस्सा एलर्जी का एक बड़ा कर्रण है। कई मामलों में अंडे की सफेदी से एलर्जी वाले लोगों को एल्बुमिन प्रोटीन से भी एलर्जी होती है।  चकत्ते, त्वचा की सूजन, मतली, दस्त, उल्टी, घरघराहट, खांसना, छींकना, ऐंठन आदि कुछ एक एलर्जी के सामान्य लक्षण हैं।

सांस लेने में कठिनाई और सूजन 
अंडे की सफेदी से एलर्जी के साथ और भी कई लक्षण हो सकते हैं, जिसमें सांस लेने में कठिनाई, गले, मुंह और वायुमार्ग में सूजन, साथ ही अचानक रक्तचाप का गिरना भी शामिल है जिससे चक्कर आना और चेतना का नुकसान हो सकता है।

यदि आपको अंडे से एलर्जी है, तो संभावना है कि आपको अंडे की सफेदी से भी एलर्जी होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए अंडे से पूरी तरह से दूर रहना सबसे सुरक्षित हो सकता है। 

Can biotin cause vitamin B5 deficiency? - Quora

बायोटिन डिप्लेशन (Biotin Depletion)
अंडे में स्वास्थ्य त्वचा, मांसपेशियों और बालों के लिए जिम्मेदार विटामिन एच या बायोटिन होते हैं। बायोटिन की कमी से बालों का झड़ना, मांसपेशियों की टोन में कमी, ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। कच्चे एल्ब्यूमिन में एविडिन नामक प्रोटीन होता है।

यह पदार्थ आपके शरीर से बायोटिन को आसानी से हटा देता है, इसलिए यदि आप कच्चे अंडे खाते हैं तो आप बायोटिन की कमी से पीड़ित हो सकते हैं, और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

The Liver - An Amazing Organ | Gastrointestinal Society

प्रोटीन की मात्रा अधिक होना
डॉक्टरों का सुझाव है कि अधिक मात्रा में प्रोटीन वाली चीजें खाने से गुर्दे की बीमारी से पीड़ित रोगियों की तकलीफ बढ़ सकती है। अंडे का अधिक प्रोटीन विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने की गुर्दे की क्षमता को कई नुकसान पहुंचा सकता है। इससे रक्त में अमोनिया अधिभार हो जाएगा और मृत्यु का कारण बन सकता है।

लीवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को 0.6 से 0.8 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। हालांकि, डॉक्टर यह भी कहते हैं कि 60% प्रोटीन का सेवन उन लोगों के लिए भी अंडे से होना चाहिए, जिनका GFR कम है। अगर आप लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अंडा खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

Web Title: Health benefits and side effects of eggs: 5 surprising side effects of eggs in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे