gud khane ke fayde: गुड़ है ताकत का खजाना, चने और दूध के साथ खाएं, कमजोरी और खून की कमी होगी दूर

By उस्मान | Published: January 30, 2021 11:18 AM2021-01-30T11:18:46+5:302021-01-30T11:23:15+5:30

गुड़ और चने खाने के फायदे : हड्डियों को मजबूत बनाने और खून की कमी से बचने के लिए आज ही से खाना शुरू कर दें

gud khane ke fayde: gud benefits, gud chana ke fayde, gud aur doodh ke fayde, health benefits of eating gud aur chana, gud aur doodh in Hindi | gud khane ke fayde: गुड़ है ताकत का खजाना, चने और दूध के साथ खाएं, कमजोरी और खून की कमी होगी दूर

डाइट टिप्स

Highlightsगुड़ इम्यूनिटी मजबूत करने में सहायकचने के साथ बढ़ जाती है गुड़ की ताकतकोरोना काल में जरूरी है गुड़ का सेवन

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए बेहतर खान-पान जरूरी है। कोरोना काल में यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। इस दौरान आपको इम्यून पावर मजबूत करने की जरूरत है। ऐसे में आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। मीठे गुड़ में वो सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। 

गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के खनिज पाए जाते हैं। इसमें वसा की मात्रा नहीं पायी जाती है। इसलिए गुड़ वजन घटाने में भी काफी मदद करता है। इसका अधिक फायदा लेने के लिए आपको गुड़ को दूध या चने के साथ खा सकते हैं।  

गुड़ का दूध के साथ सेवन करने के फायदे

खून की कमी से होता है बचाव
गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसा होने से एनीमिया को रोका जा सकताा है। आपको रात को सोते समय इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में होने वाली कमजोरी व थकान भी दूर हो सकती है।

 

हड्डियों को बनाता है मजबूत
गुड़ और दूध दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए दूध में गुड़ म‍िलाकर पीने से हड्डियां सेहतमंद होती हैं। इससे मांसपेशियों को पोषण मिलता है, साथ ही हड्डियों के जोड़ों से संबंध‍ित बीमार‍ियों जैसे- गठिया का खतरे भी कम हो जाता है।

पीरियड्स की ऐंठन से मिलती है राहत
पीरियड में होने वाले पेट दर्द व ऐंठन से भी हमें दूध और गुड़ के सेवन से फायदा मिलता है। गुड में मौजूद पोटेशयम शरीर की में पानी की कमी को पूरा करता है जिससे हम अपने पेट कम करने मेंउ गुड़ और दूध से फायदा मिलता है।

गुड़ का चने के साथ सेवन करने के फायदे

नियमित रूप से भुने हुए चने खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने, मर्दाना ताकत बढ़ाने, खून की कमी पूरी करने आदि में सहायता मिलती है। हम आपको बता रहे हैं कि रोजाना भुने हुए चने खाने से आपकी सेहत को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

मोटापा कम करने में सहायक

आजकल के समय में देखा जाए तो बहुत से लोग अपने मोटापे की वजह से परेशान है अगर आप भी अपने मोटापे की वजह से परेशान है तो भुने हुए चने खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत प्राप्त होती है यदि इसका सेवन किया जाए तो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में सहायता करता है।

पेशाब संबंधी रोग से छुटकारा

अगर आपको पेशाब से जुड़ी हुई कोई बीमारी है तो भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से संबंधित सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है जिन व्यक्तियों को बार-बार पेशाब आने की समस्या है उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए इससे आपको कुछ ही दिनों में राहत मिलने लगेगा।

कब्ज में राहत

जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या है उन्हें रोजाना भुने हुए चने खाने से बहुत आराम मिलेगा कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है कब्ज होने पर आप दिन भर आलस महसूस करते हैं और परेशान रहते हैं आप भुने हुए चनों का नियमित रूप से सेवन कीजिए आपको कब्ज से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक

आपको बता दें कि भुना हुआ चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है चना खाने से खून भी साफ होता है जिसकी वजह से त्वचा में निखार आता है चने में फास्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता है।

पथरी की समस्या से मिलती है राहत

दूषित पानी और दूषित खाना खाने से पथरी की समस्या बढ़ रही है। गॉल ब्लैडर और किड़नी में पथरी की समस्या सबसे अधिक हो रही है। रातभर भिगोए चनों में थोड़ा शहद मिलाकर रोज सेवन करें। नियमित इन चनों का सेवन करने से पथरी आसानी से निकल जाती है। इसके अलावा आप आटे और चने का सत्तू को मिलाकर बनी रोटियां भी खा सकते हैं।

नपुंसकता से बचाने में सहायक

अगर आप भुने हुए चने दूध के साथ खाते हैं तो इससे स्पर्म का पतलापन दूर हो जाता है और वीर्य गाढ़ा होता है अगर किसी पुरुष का वीर्य पतला है तो भुने हुए चने खाने से आराम मिलेगा अगर भुने हुए चने को शहद के साथ खाया जाए तो इससे नपुंसकता दूर होती है और पुरुषत्व में वृद्धि होती है भुने हुए चने खाने से कुष्ठ रोग भी दूर होता है।

Web Title: gud khane ke fayde: gud benefits, gud chana ke fayde, gud aur doodh ke fayde, health benefits of eating gud aur chana, gud aur doodh in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे