एक्सपर्ट्स का दावा! एक हफ्ते में 4.5, एक महीने में 14 किलो वजन कम कर सकती है Military Diet

By उस्मान | Published: May 7, 2019 04:32 PM2019-05-07T16:32:25+5:302019-05-07T16:32:25+5:30

Fast Weight Loss Tips in Hindi: अगर आप मोटापे का शिकार हैं और जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो इस डाइट से आपके दिन फिरने वाले हैं.

Fast Weight Loss Tips in Hindi: How to work Military Diet for slim and sexy figure in just 3 days | एक्सपर्ट्स का दावा! एक हफ्ते में 4.5, एक महीने में 14 किलो वजन कम कर सकती है Military Diet

फोटो- पिक्साबे

अगर आप मोटापे का शिकार हैं और बिना जिम जाए वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। तीन दिन की Military Diet से अब आपका काम बहुत आसान होने वाला है। ऐसा मानना है कि इस डाइट से एक हफ्ते में 4.5 किलोग्राम वजन कम हो सकता है।  

हालांकि इस डाइट के जरिये वजन कम होना इस बात पर भी निर्भर है कि आपका वजन कितना है और आपका शरीर इसके लिए कितना तैयार है। यानी यह डाइट अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरीके से काम करती है।

इसका मतलब यह है कि अगर किसी व्यक्ति का इस डाइट से एक हफ्ते में चार किलो वजन कम होता है, तो जरूरी नहीं है कि दूसरे बंदे का भी उतना ही वजन कम हो। लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है ये वजन कम नहीं करती है। 

Military Diet कैसे काम करती है
इन तीन दिनों में आपको विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करना होता है और इसके बाद यानी चार दिनों तक आपको कम कैलोरी वाली चीजें खानी होती हैं लेकिन दूसरी चीजों पर बहुत कंट्रोल करना पड़ता है। ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग जिन्होंने बेहतर तरीके से इस डाइट को फॉलो किया उन्होंने एक हफ्ते में पांच किलो तक वजन कम किया। याने इस दर से उन्होंने महीने में 14 किलो वजन कम किया।

इस डाइट में विभिन्न तरह की चीजें शामिल होती हैं, जो चयापचय को बढ़ाती हैं। इसमें आपको तीन दिन रोजाना सिर्फ 1,400 कैलोरी का ही सेवन करना होता है। उसके बाद चार दिनों तक 1,500 कैलोरी तक सीमित होना चाहिए। इस डाइट को आप हर हफ्ते दोहरा सकते हैं जब तक आपका लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता। एक बार लक्ष्य हासिल होने पर वजन बनाए रखने के लिए चार दिन का मील प्लान रखें।  

Web Title: Fast Weight Loss Tips in Hindi: How to work Military Diet for slim and sexy figure in just 3 days

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे