कान के दर्द का इलाज : कान का दर्द ठीक करने के 8 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

By उस्मान | Published: August 28, 2020 04:01 PM2020-08-28T16:01:02+5:302020-08-28T16:01:02+5:30

कान का दर्द कैसे दूर करें : बच्बचों से लेकर बुजुर्गों तक अगर किसी को भी कान का दर्द हो तो इन उपायों को जरूर आजमाकर देखें

ear pain treatment : 8 home remedies to treat ear pain, ear pain causes and medicine in Hindi | कान के दर्द का इलाज : कान का दर्द ठीक करने के 8 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

कान के दर्द से राहत पाने के उपाय

Highlightsमैल जमा होने, कान में फुंसी होना इसके कारण हैं दर्द की वजह से आपको बुखार का भी सामना करना पड़ सकता हैदर्द यदि रात में हो जाए तो दर्द सहन करना मुश्किल हो जाता है

कान का दर्द असहनीय होता है। मैल जमा होने, कान में फुंसी होना, बाहरी हिस्से में सूजन, पर्दे में सूजन सर्दी, सर्दी-जुकाम, या फिर किसी तरह की एलर्जी और इंफेक्शन के कारण कान का दर्द हो सकता है। 

कानों में मैल जम जाने की वजह से, साइनस इंफेक्शन या फिर कैविटीज की वजह से कानों में दर्द की समस्या पैदा होती है। कान में दर्द काफी पीड़ादायक होता है और कभी-कभी दर्द की वजह से आपको बुखार का भी सामना करना पड़ सकता है।

कान का दर्द यदि रात में हो जाए तो दर्द सहन करना मुश्किल हो जाता है और आपका आराम हराम हो जाता है। अगर आपके पास कोई दवा नहीं है तो आप घर में मौजूद कुछ चीजों से तुरंत दर्द से राहत पा सकते हैं।  

ऑलिव ऑयल
अगर आपको कान में दर्द है और सहन कर पाना मुश्किल है तो ऑलिव आयल का इस्तेमाल आपको कान दर्द से तुरंत राहत दे सकता है। इसके लिए ऑलिव आयल को हल्का गर्म कर लें। इसकी दो से तीन बूंद कान में डालें या फिर कॉटन की बढ़ की मदद से तेल को कान में लगा लें।

Extra virgin olive oil standard of identity needed to tackle
 
लहसुन 
अगर कान दर्द संक्रमण की वजह से है तो लहसुन का इस्तेमाल आपको राहत देगा। लहसुन की एक या दो कली को तिल के तेल में गर्म करें। इसे ठंडा होने दें जब यह तेल ठंडा हो जाए तो इसकी एक या दो बूंद कान में डालिए। ऐसा करने से कान दर्द से राहत मिलेगा।

प्याज
प्याज एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी घरों में उपलब्ध होती है। इसका एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण कान दर्द से आराम दिलाने में मददगार होता है। प्याज के रस को हल्का गर्म कर लीजिए। इस रस को कान में डालिए।

How an onion can cure an ear ache - Business Insider
 
गर्म पानी
कान में गर्माहट मिलने पर आराम महसूस होता है, इसके लिए हॉट वाटर बोतल को कपड़े में लपेटकर कान किए आस- पास रखें फायदा होगा।

नीम और तुलसी की पत्तियां 
इन दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। कान दर्द होने पर इन दोनों पतियों का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। इन दोनों को ही इस्तेमाल करने का तरीका एक ही है। इसके लिए कुछ पतियों को हाथ से मसलकर उसका रस निकाल इसकी एक या दो बूंद कान में डालें। इससे कान दर्द से राहत मिलेगा।

10 Wonderful Benefits and Uses of Neem: A Herb That Heals - NDTV Food

अदरक
अदरक केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि इसके कई चिकित्सीय लाभ भी हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो दर्द को कम करने में मदद कर करते हैं। बस कान के बाहरी हिस्से के आसपास गर्म अदरक का रस लगायें। इसे सीधे कान में डालने से बचें।

मालिश
दर्द से राहत पाने के लिए आप मसाज भी कर सकते हैं। इसके लिए चबाने वाली मांसपेशियों से शुरू करते हुए धीरे से दबाव डालकर कानों के पीछे, गर्दन को नीचे की ओर ले जाते हुए, और फिर सामने की ओर मालिश करें। इस तरह की मालिश कान के संक्रमण और अतिरिक्त तरल पदार्थ के कारण होने वाले दर्द को शांत करने में मदद कर सकती है, जिससे बेचैनी को बढ़ने से रोका जा सकता है।

ठंडी और गर्म सिकाई
दर्द से राहत के लिए ठंडी और गर्म सिकाई ली जा सकती है। गर्म और ठंडे पैड को 10-10 मिनट के लिए अपने कान पर रखें। इस पद्धति का उपयोग वयस्कों और बच्चों में किया जा सकता है। बच्चों के कानों पर सीधे बर्फ लगाने से बचना चाहिए। हीटिंग पैड की गर्मी को बहुत अधिक नहीं रखना चाहिए।

Web Title: ear pain treatment : 8 home remedies to treat ear pain, ear pain causes and medicine in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे