आहार विशेषज्ञ तन्वी तुतलानी की वजन घटाने के लिए सलाह

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 16, 2023 03:46 PM2023-02-16T15:46:45+5:302023-02-16T15:48:38+5:30

जंक फूड की बढ़ती खपत, पोषण और फिटनेस के बारे में जागरूकता की कमी, स्वास्थ्य के बारे में गलत जानकारी और कई अन्य कारक लोगों को अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक रहे हैं।

​​​​​​​Dietitian and fitness coach Tanvi Tutlani advice for weight loss experience changing lives 5000 people | आहार विशेषज्ञ तन्वी तुतलानी की वजन घटाने के लिए सलाह

5000 से अधिक लोगों के जीवन को बदलने का एक दशक का अनुभव है।

Highlightsलोगों को सही तरीके से मार्गदर्शन करने के लिए दृढ़ संकल्प और धैर्य की आवश्यकता होती है। 5000 से अधिक लोगों के जीवन को बदलने का एक दशक का अनुभव है।

डाइटीशियन और फिटनेस कोच तन्वी तुतलानी कहती हैं, ''फिटनेस को अपनाने के लिए अपने आहार और आदतों के साथ-साथ अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है।'' बदतर जीवन शैली अब पहले से कहीं अधिक उग्र हो गई है और दुनिया का एक बड़ा हिस्सा मोटापे, जीवन शैली की बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य चुनौतियों से जूझ रहा है।

जंक फूड की बढ़ती खपत, पोषण और फिटनेस के बारे में जागरूकता की कमी, स्वास्थ्य के बारे में गलत जानकारी और कई अन्य कारक लोगों को अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक रहे हैं। फिटनेस विशेषज्ञ होने का दावा करने वाले झोलाछाप और अयोग्य लोगों के बीच, शोध-समर्थित जानकारी के साथ लोगों को सही तरीके से मार्गदर्शन करने के लिए दृढ़ संकल्प और धैर्य की आवश्यकता होती है।

ऐसी ही एक दृढ़निश्चयी आहार विशेषज्ञ और फिटनेस कोच तन्वी तुतलानी हैं, जिनके पास 5000 से अधिक लोगों के जीवन को बदलने का एक दशक का अनुभव है। हाल ही में हमारे प्रकाशन के साथ बातचीत में, उन्होंने लोगों को अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के सुझाव दिए।

उन्होंने कहा कि समझने वाली पहली बात यह है कि फिटनेस एक अस्थायी लक्ष्य नहीं, बल्कि एक जीवनशैली होनी चाहिए। "आपके वजन कम करने या बढ़ने का कारण आगामी शादी या आपकी पसंद की पोशाक नहीं होना चाहिए। यह आपका समग्र स्वास्थ्य होना चाहिए। जब आपके पास लक्ष्य सही होंगे, तो आप स्थायी कदम उठाएंगे," आहार विशेषज्ञ तन्वी ने कहा।

उसने यह भी कहा कि त्वरित सुधार और परिणाम की उम्मीद करना गलत है। उनके अनुसार, बहुत तेजी से वजन कम करना न तो स्वस्थ हैं और न ही टिकाऊ। वह लोगों को मार्केटिंग के हथकंडे, पाउडर और वज़न घटाने वाली दवाओं से दूर रहने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं कि यह सब न करके दिनचर्या में थोड़ा अधिक सक्रिय होना और स्वच्छ भोजन अपनाना ज़रूरी है।

तन्वी खुद बचपन में मोटापे से ग्रस्त थीं और उन्होंने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव के अलावा, अपने शरीर के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही पोषण के बारे में पढ़ा। नतीजतन, उन्होंने खुद को पूरी तरह से बदल लिया। उनके अनुसार, कोई भी दो शरीर समान नहीं होते हैं और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने शरीर के अनुसार आहार लेने की आवश्यकता होती है।

तन्वी बीएमआई, आयु, वजन, स्वास्थ्य लक्ष्यों, भोजन की प्राथमिकताओं, स्वास्थ्य इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर अपनी योजनाएं बनाती हैं । उनके सभी ग्राहक उनके अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता के लिए उन्हें महत्व देते हैं।

तन्वी अपने दोस्तों, परिवार और ग्राहकों के लिए लगातार प्रेरणा रही हैं। हम आशा करते हैं कि अन्य लोग उनकी सलाह का पालन करें और अपने लिए स्थायी स्वास्थ्य लक्ष्य निर्धारित करें। तन्वी देश में एक स्वास्थ्य क्रांति ला रही हैं और हम कामना करते हैं कि उनकी यात्रा सफल रहे।

Web Title: ​​​​​​​Dietitian and fitness coach Tanvi Tutlani advice for weight loss experience changing lives 5000 people

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे