लाइव न्यूज़ :

Covid JN.1 Variant: भारत में तेजी से बढ़ रहे मामले, राजस्थान में सामने आया नया केस, सीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों से की मुलाकात

By अंजली चौहान | Published: December 23, 2023 8:19 AM

भारत में कोविड-19 मामले फिर से बढ़ रहे हैं। इसके अलावा, देश में एक नया उप-संस्करण JN.1 भी देखा जा रहा है, जिससे इसके संभावित खतरे के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं। जेएन.1 बीए 2.86 से लिया गया है, जो एक 'पिरोला' वैरिएंट है जो अपने आप में एक ओमिक्रॉन सबवेरिएंट है।

Open in App

Covid JN.1 Variant: भारत में कोविड 19 के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। नया वेरिएंट जेएन.1 का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि केरल के बाद अब इसके मामले अन्य राज्यों से भी सामने आने लगे हैं। 

गौरतलब है कि राजस्थान में छह नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या 10 हो गई। गुरुवार को जयपुर में दो मरीज पॉजिटिव पाए गए, जबकि बुधवार को जैसलमेर में दो लोग पॉजिटिव पाए गए।

गुरुवार देर रात दौसा के एक मरीज की मौत हो गई। इस बीच, जोधपुर में एक 19 वर्षीय लड़की का टेस्ट पॉजिटिव आया, जिसके बाद उसे होम आइसोलेशन में रखा गया है। 

इस बीच, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने अधिकारियों को सतर्क रहने और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर वाले अस्पताल के बिस्तर और दवाओं की उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

उन्होंने अधिकारियों से डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करने को भी कहा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आम लोगों के साथ संवेदनशीलता से पेश आने का निर्देश दिया। बैठक में राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर भी चर्चा हुई। 

सिंगापुर में तेजी से फैल रहा कोरोना 

भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में भी कोरोना के नए वेरिएंट का जाल फैल रहा है। सिंगापुर में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे है। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री (एमओएच) ओंग ये कुंग ने कहा कि सिंगापुर में सीओवीआईडी ​​-19 मामलों की नवीनतम लहर संभवतः चरम पर पहुंच गई है, और फेस मास्क पहनने जैसे अतिरिक्त उपायों को लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

चैनल न्यूज एशिया ने शुक्रवार को उत्तरी सिंगापुर के वुडलैंड्स में एक स्वास्थ्य परिसर के उद्घाटन अवसर पर ओंग के हवाले से कहा, "हमें थोड़ी वृद्धि हो सकती है, लेकिन मुझे लगता है कि कमोबेश हम इस लहर का चरम देख रहे हैं।"

मंत्री ने कहा कि हालाँकि, लगभग 600 से 700 अस्पताल के बिस्तरों पर सीओवीआईडी ​​-19 रोगियों का कब्जा होना सिस्टम पर काफी दबाव है।

भारत में कोविड मामलों की बात करें तो, भारत में गुरुवार को 594 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमण दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या पिछले दिन के 2,311 से बढ़कर 2,669 हो गई। केरल से तीन, कर्नाटक से दो और पंजाब से एक - छह और लोगों की वायरल बीमारी से मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,327 हो गई।

बता दें कि JN.1 "पिरोला" वैरिएंट BA 2.86 का वंशज है, जो अपने आप में एक ओमिक्रॉन सबवेरिएंट है। जेएन.1 में बीए 2.86 की तुलना में एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (एल455एस) है। जेएन.1 में रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन क्लास 1, 2, और 3 में व्यापक प्रतिरोध है और बीए 2.86 और अन्य प्रतिरोधी उपभेदों की तुलना में उच्च प्रतिरक्षा चोरी दिखाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है। आईएमए कोविड टास्क फोर्स के डॉ. राजीव जयदेवन ने गुरुवार को कहा कि नया स्ट्रेन वृद्ध लोगों और कई अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाCoronaराजस्थान में कोरोनाकोरोना वायरस इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह