लाइव न्यूज़ :

Covid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

By अंजली चौहान | Published: December 30, 2023 2:25 PM

भारत में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 743 नए मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कुल सक्रिय केसलोएड सात बढ़कर 3,997 तक पहुंच गया।

Open in App

Covid-19 Updates: भारत में दिन-प्रतिदिन कोरोना का वैरिएंट जेएन.1 वायरस तेजी से बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 743 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय मामले 3,997 हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में सात मौतें हुईं, जिनमें से तीन मामले केरल से, दो कर्नाटक से और एक-एक छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु से हैं।

पिछले 24 घंटों में 743 मामलों की बढ़ोतरी के साथ भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले 4,50,12,484 हो गए हैं। सात नई मौतों के साथ कुल मौतों की संख्या बढ़कर 5,33,358 हो गई है। 

गौरतलब है कि शुक्रवार को, भारत में कोविड-19 के 797 मामले दर्ज किए गए और देश में सक्रिय केसलोएड 4,091 था। पिछले दिन कुल पांच मौतें हुईं, जिनमें से दो केरल से और एक-एक महाराष्ट्र, पुडुचेरी और तमिलनाडु से थीं।

कोविड-19 जेएन.1 के 162 मामले पाए गए

आंकड़ों के अनुसार, भारत में शुक्रवार तक कोविड-19 सब-वेरिएंट JN.1 के कुल 162 मामले पाए गए, जिनमें केरल में सबसे अधिक 83 मामले दर्ज किए गए, इसके बाद गुजरात का स्थान है। इन राज्यों में शामिल हैं - केरल (83), गुजरात (34), गोवा (18), कर्नाटक (आठ), महाराष्ट्र (सात), राजस्थान (पांच), तमिलनाडु (चार), तेलंगाना (दो) और दिल्ली (एक), भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने कहा।

देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और JN.1 उप-संस्करण का पता चलने के बीच, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है। विशेष रूप से, JN.1 उप-संस्करण ओमिक्रॉन उप-संस्करण का वंशज है जिसे BA.2.86 या पिरोला के नाम से जाना जाता है।

कोविड-19 के जेएन.1 वेरिएंट का पहला मामला केरल में सामने आया था। हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को उसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग, रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है। हालाँकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में जेएन.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, जो इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग है। हालाँकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियादिल्ली में कोरोनाCoronaकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: उन्हें भी अपने गिरेबां में झांकना चाहिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण