लाइव न्यूज़ :

Covid-19 JN.1 Cases: पिछले सात महीनों में आज सबसे ज्यादा कोविड केस दर्ज, 841 नए मामले दर्ज

By अंजली चौहान | Published: December 31, 2023 1:26 PM

रविवार के आंकड़ों के अनुसार, नए मामलों ने सक्रिय केसलोएड को 4,309 तक बढ़ा दिया है। देश में वायरस के कारण तीन नई मौतें भी हुईं, जिनमें केरल, कर्नाटक और बिहार में एक-एक मौत हुई।

Open in App

Covid-19 JN.1 Cases: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जेएन.1 संक्रमण में वृद्धि के बीच, भारत ने रविवार को सात महीनों में सबसे अधिक दैनिक कोविड मामले 841 दर्ज किए है। सुबह दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार, नए मामलों ने सक्रिय केसलोएड को 4,309 तक बढ़ा दिया है।

देश में वायरस के कारण तीन नई मौतों की भी सूचना मिली है जिनमें से केरल, कर्नाटक और बिहार में एक-एक मौत हुई है। इस महीने की शुरुआत तक, दैनिक मामले अपेक्षाकृत कम थे लेकिन नए उप-संस्करण जेएन.1 के उद्भव ने न केवल भारत में बल्कि अमेरिका और सिंगापुर जैसे कई अन्य देशों में भी संक्रमण में वृद्धि हुई।

शुक्रवार तक, नौ राज्यों से जेएन.1 के 178 मामले सामने आए थे, जिनमें सबसे अधिक संख्या गोवा में 47 और उसके बाद केरल में 41 थी। अन्य राज्य जहां जेएन.1 मामले पाए गए हैं वे हैं गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, महाराष्ट्र में नौ, राजस्थान और तमिलनाडु में चार, तेलंगाना से दो और दिल्ली से एक।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने हाल ही में कहा था कि जेएन.1 लगातार संक्रमण की बढ़ती हिस्सेदारी का कारण बन रहा है और अब यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे व्यापक रूप से प्रसारित होने वाला संस्करण है। दोनों के लिए 23 दिसंबर को समाप्त होने वाले सप्ताहों में, जेएन.1 में सभी कोविड वेरिएंट का 39-50 प्रतिशत हिस्सा होने की उम्मीद थी। इसमें कहा गया, "यह दो सप्ताह पहले अनुमानित प्रसार 15-29 प्रतिशत से अधिक है।"

स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि JN.1 की निरंतर वृद्धि से पता चलता है कि वैरिएंट या तो अधिक संक्रामक है या अन्य परिसंचारी वेरिएंट की तुलना में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने में बेहतर है। हालाँकि, इसमें कहा गया है, यह जानना अभी जल्दबाजी होगी कि जेएन.1 किस हद तक संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का कारण बनेगा।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाCoronaकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: उन्हें भी अपने गिरेबां में झांकना चाहिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए