लाइव न्यूज़ :

Covid-19 In India: भारत में पिछले 24 घंटों में तेजी से बढ़े मामले, 614 नए मामलों के साथ एक्टिव केस 2,311 हुए

By अंजली चौहान | Published: December 21, 2023 8:08 AM

देश में सक्रिय मामले बुधवार को बढ़कर 2,311 हो गए और केरल में सबसे अधिक सक्रिय मामले (2,041) दर्ज किए गए।

Open in App

Covid-19 In India: भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस के सब वेरिएंट जेएन.1 के मामले बढ़ने से परेशानी खड़ी हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश भर में नए वैरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं। गोवा में 19 मामले दर्ज किए गए, जबकि महाराष्ट्र और केरल में एक-एक मामला दर्ज किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने भारत की कोविड-19 स्थिति का आकलन करने के लिए दिन में एक उच्च स्तरीय बैठक का नेतृत्व किया। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एस.पी. सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार के साथ-साथ नीति आयोग के सदस्य, स्वास्थ्य, डॉ. वी.के. ने भाग लिया।

बेंगलुरु में 2 लोगों की मौत 

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने इस बीमारी से दो लोगों की मौत के बाद शहर में कोविड-19 परीक्षण बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने कथित तौर पर बीबीएमपी सीमा और बेंगलुरु शहरी दोनों में एक दिन में 1,500 परीक्षण निर्धारित किए हैं, जो चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि जिन लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया है उनमें केवल मामूली लक्षण ही सामने आए हैं।

निजी अस्पतालों द्वारा नागरिक निकाय के साथ साझा किए गए नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि 1 से 19 दिसंबर के बीच 59 लोगों ने कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। पिछले चार दिनों में, अधिक लोगों ने उपन्यास कोरोनवायरस के उप-संस्करण को अनुबंधित किया है, संभवतः वृद्धि के कारण निजी प्रयोगशालाओं और अस्पतालों में परीक्षण। बीबीएमपी वर्तमान में प्रतिदिन 350 से 400 लोगों का परीक्षण कर रहा है।

“जैसे-जैसे हम आने वाले दिनों में और अधिक लोगों का परीक्षण करेंगे, अंततः कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़ेगी। हालाँकि, तब तक घबराने की कोई जरूरत नहीं है जब तक कि मरीज में कोई अन्य गंभीर स्थिति न हो। बीबीएमपी के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी बाला सुंदर ने डीएच को बताया, ''हमें अस्पतालों से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, मरीजों में गंभीरता हल्की है।"

अब तक, बीबीएमपी ने दो संदिग्ध कोविड-19 मौतों की सूचना दी है, एक रेस कोर्स रोड पर एक निजी अस्पताल में और दूसरी हेब्बल में। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दो अन्य का वर्तमान में निजी अस्पतालों में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में इलाज किया जा रहा है क्योंकि उनमें सहवर्ती स्थितियां हैं।

महाराष्ट्र में मिला नया मामला

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बुधवार शाम को कहा कि महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में एक 41 वर्षीय व्यक्ति ने नए सीओवीआईडी ​​-19 उप-संस्करण जेएन.1 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, मरीज कोंकण क्षेत्र के तटीय जिले डोडामार्ग तालुका का रहने वाला है और उसमें संक्रामक रोग के हल्के लक्षण हैं।

मरीज के बारे में और कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए JN.1 को एक अलग 'रुचि के प्रकार' के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम 'कम' है।

 

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाCoronaकोरोना वायरसदिल्ली में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: उन्हें भी अपने गिरेबां में झांकना चाहिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण