कोरोना वायरस के लक्षण और रोकथाम : कोविड-19 के लक्षण कितने दिनों में दिखने लगते हैं, लक्षण दिखने पर क्या करना चाहिए ?

By उस्मान | Published: November 10, 2020 12:03 PM2020-11-10T12:03:23+5:302020-11-10T12:05:44+5:30

कोरोना वायरस से बचने के उपाय और इलाज : कोरोना को फैलने से रोकने के लिए यह उपाय आपकी मदद कर सकते हैं

Coronavirus symptoms and prevention in Hindi: How long does it take to develop symptoms, What should I do if I have COVID-19 symptoms | कोरोना वायरस के लक्षण और रोकथाम : कोविड-19 के लक्षण कितने दिनों में दिखने लगते हैं, लक्षण दिखने पर क्या करना चाहिए ?

कोरोना वायरस के लक्षण और रोकथाम

Highlightsदुनियाभर में पांच करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमितऔसतन 5-6 दिन या 1-14 दिनों के भीतर लक्षण महसूस हो सकते हैं

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में पांच करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं और लाखों मौर हो गई है। कोरोना का अभी तक कोई स्थयी इलाज या टीका उपलब्ध नहीं हुआ है। 

कई मामलों में कोरोना के लक्षण भी महसूस नहीं हो रहे हैं जिससे यह बीमारी और तेजी से फैल रही है। कोरोना वायरस के लक्षण कितने दिनों में नजर आते हैं या कोरोना वायरस के लक्षण महसूस होने पर क्या करना चाहिए? यह ऐसे सवाल हैं जिसका जवाब हर किसी को जानना चाहिए ताकि कोरोना को फैलने से रोकने में मदद मिल सके। चलिए जानते हैं इनका जवाब। 

कोरोना वायरस के लक्षण कितने दिनों में नजर आते हैं ?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति क्जिसी कोविड-19 मरीज के संपर्क में आया है या उसने किसी ऐसी सतह को छुआ है , जहां वायरस था तो व्यक्ति को औसतन 5-6 दिन या 1-14 दिनों के भीतर लक्षण महसूस हो सकते हैं।

यही कारण है कि ऐसे लोगों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कम से कम 14 दिनों के लिए अलग रहने, किसी से नहीं मिलने और घर पर रहने की सलाह दी जाती है। खासकर ऐसी जगहों पर, जहां परीक्षण आसानी से उपलब्ध नहीं है।

कोरोना वायरस के लक्षण महसूस होने पर क्या करना चाहिए?

अगर आपको इन दिनों में कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण महसूस होता है, तो डॉक्टर या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना चाहिए। आप जितनी जल्दी हो सके कोविड-19 टेस्ट कराने की कोशिश करें। 

ध्यान रहे कि जब तक टेस्ट नहीं हो जाता और रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब घर में अलग रहने की कोशिश करें। इस दौरान आप कोरोना के इलाज के लिए घर में विभिन्न आयुर्वेद्क उपाय आजमा सकते हैं। 

अगर लक्षण गंभीर हैं जैसे अगर आपको सांस की तकलीफ या छाती में दर्द या दबाव है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। अगर लक्षण हल्के हैं तो रिपोर्ट का इंतजार करें और घर पर ही उपचार करने की कोशिश करें।

यदि आप मलेरिया या डेंगू बुखार वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो बुखार होने पर चिकित्सीय देखभाल लें। इस दौरान कहीं भी जाते समय चेहरे पर हमेशा मास्क पहनें। इसके अलावा अन्य लोगों से कम से कम 1-मीटर की दूरी पर रहें और अपने हाथों से सतहों को छूने से बचें।

कोरोना के मामले 5 करोड़ के पार

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या पांच करोड़ पार हो गई है। वर्ल्ड ओ मीटर के अनुसार कोविड-19 से अब तक 50,740,558 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1,262,168 लोगों के मौत हो गई है। संक्रमितों में से अब तक 35,796,914 लोग ठीक भी हो चुके हैं। यानी ठीक होने की दर अभी भी ज्यादा है।

मौत के इस वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां संक्रमितों की कुल संख्या अब तक 35,796,914 हो गई है जबकि 243,768 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद भारत और ब्राजील सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। 

भारत में कोरोना के मामले 85 लाख पार

भारत में कोविड-19 के 45,903 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 85,53,657 हो गए। वहीं 79 लाख से अधिक लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 92.56 प्रतिशत हो गई। 

Web Title: Coronavirus symptoms and prevention in Hindi: How long does it take to develop symptoms, What should I do if I have COVID-19 symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे