लाइव न्यूज़ :

इम्युनिटी पावर बढ़ाने, वायरस से लड़ने के लिए पियें आयुष मंत्रालय का 'आयुष क्वाथ' काढ़ा, वीडियो में जानें सामग्री, विधि

By उस्मान | Published: April 28, 2020 10:02 AM

कोई भी वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिसका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है, इसलिए यह काढ़ा जरूर पियें

Open in App

कोरोना वायरस और अन्य इस तरह के सभी वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करते हैं जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। यही वजह है कि भारत का आयुष मंत्रालय बार-बार ऐसी वस्तुओं का सेवन करने की सलाह दे रहा है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। 

आयुष मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदशों को काढ़ा बनाने की विधि सौंपी है और उनसे उनके वाणिज्यिक उत्पादन को बढ़ावा देने का आह्वान किया है। मंत्रालय ने इस काढ़े से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने का दावा किया है। 

आयुष (आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) मंत्रालय ने कहा कि यह विधि जनसमुदाय के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है और प्रधानमंत्री उस पर अपनी सहमति जता चुके हैं। 

मंत्रालय द्वारा 24 अप्रैल को सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों एवं आयुष दवा विनिर्माताओं को भेजे पत्र में कहा गया है कि काढ़ा तुलसी, दालचीनी, सुंथी (अदरख चूर्ण) और कृष्णा मरीच (कालीमिर्च) से बनेगा और उसे ‘आयुष क्वाथ’ या ‘आयुष कुदीनर’ या ‘आयुष जोशंदा’ के जेनेरिक नाम से बेचा जाएगा। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने के उपाय के महत्व पर विचार करते हुए आयुष मंत्रालय जन समुदाय के स्वास्थ्य के हित में इस रेडीमेड आयुष औषधि के उपयोग को बढ़ावा देना चाहता है। 

प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल को संविधान दिवस पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इस पर मुहर लगायी थी। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि विभिन्न जड़ी-बूटी वाली औषधियां बनाने के काम में लगी एक कंपनी ने आयुष क्वाथ बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी एआईएमआईएल के प्रबंध निदेशक के के शर्मा ने बताया कि यह दवा पाउडर या गोलियां के रूप में शीघ्र ही बाजार में मिलेगी।

 

आयुष क्वाथ बनाने की सामग्री

तुलसी पत्ती, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का, गुड़ और नींबू 

आयुष क्वाथ बनाने की विधि

जितने लोगों के लिए भी क्वाथ बनानी हो उतने कप पानी लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद जब पानी गर्म हो जाए तो आंच धीमी करें और उसमें तुलसी पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का और गुड़ जरूरत के हिसाब से डालें। आप चाहें तो मीठे स्वाद के लिए गुड़ की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखें गैस की आंच को धीमा ही रखना है। सभी चीजें डालने के बाद जब पानी खौलने लगे तो इसे छान लें और इसमें नींबू निचोड़ लें। नींबू और गुड़ का इस्तेमाल आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। अब इस क्वाथ को अपने परिवार के साथ बैठकर पियें।

दिन में दो बार पियें काढ़ा

आयुष मंत्रालय की मानें तो दिन में एक बार इस क्वाथ को जरूर पीना चाहिए। मंत्रालय ने खुद क्वाथ बनाने की विधि लोगों को बताई है। इस क्वाथ को बनाने के लिए जिन सामग्रियों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है, वह सभी हमारे शरीर को प्राकृतिक तरीके से मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

इन सभी चीजों से इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है। आपको बता दें कि इनमें से ज्यादातर चीजें घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी रहती हैं। यह बात इसलिए कही जा रही है ताकि आपको लॉकडाउन के कारण बाहर जाने की जरूरत न पड़े। आप अपनी रसोई में नजर दौड़ाइए और इस क्वाथ को बनाकर दिन में एकबार जरूर इसका सेवन करें।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियारेसिपीहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क